ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सीतामढ़ीहसन-हुसैन की याद में निकाला ताजिया जुलूस

हसन-हुसैन की याद में निकाला ताजिया जुलूस

चुस्त-दुरुस्त प्रशासनिक व्यवस्था के मद्देनजर शनिवार को प्रखण्ड क्षेत्र में ताजिया जुलूस निकाला गया। मधुबन गोट, महमदा, बड़वाटोला और गेनपुर गांव का ताजिया घूमते हुए मधुबन बाजार पहुंचा। जहां करतब दिखाने...

हसन-हुसैन की याद में निकाला ताजिया जुलूस
हिन्दुस्तान टीम,सीतामढ़ीSun, 23 Sep 2018 12:14 AM
ऐप पर पढ़ें

चुस्त-दुरुस्त प्रशासनिक व्यवस्था के मद्देनजर शनिवार को प्रखण्ड क्षेत्र में ताजिया जुलूस निकाला गया। मधुबन गोट, महमदा, बड़वाटोला और गेनपुर गांव का ताजिया घूमते हुए मधुबन बाजार पहुंचा। जहां करतब दिखाने के बाद सभी लोग कचहरीपुर रैन के लिए लौट गए।

इस दौरान बाजार में ऐसी व्यवस्था की गई थी कि परिंदा भी पर नहीं मार सकता था। बाजार की कई छतों पर कमांडो बल के साथ फोटोग्राफर को तैनात किए थे,ताकि किसी भी असमान्य हरकत को कैद किया जा सके। वहीं पूरे जुलूस के क्रम में बीडीओ मुकेश कुमार, इंस्पेक्टर ओपी सिंह, सीओ नजमुल होदा बाजार में कैम्प करते रहे। मिर्जापुर गांव के रैन पर बगल के मदारीपुर, मुरौल, इशोपुर, हुमायूंपुर आदि गांव से तजिया के साथ खिलाड़ी पहुंचे और जमकर करतब दिखाए। इसी प्रकार बाजपट्टी गोट, रसलपुर, मधुरापुर, बबुरवन, हरपुरवा, बसहा, बनतारा आदि गांवों में शांति पूर्वक ताजिया जुलूस निकाला गया। पुलिस के मुताबिक प्रखण्ड क्षेत्र में कुल चालीस कमेटी को ताजिया का लाइसेंस दिया गया है।

हिन्दू-मुस्लिम एकता की दिखी मिसाल

परिहार। प्रखंड के बेला थाना क्षेत्र के मच्छपकौनी गांव में शुक्रवार को मोहर्रम के दौरान आपसी सद्भाव एवं साप्रदायिकता का मिशाल दिखा। हिंदू समुदाय के लोगों ने मुस्लिम समुदाय के सैकड़ो खिलाड़यिों के लिए बड़े हाव-भाव से शरबत पिलाकर हिन्दू मुस्लिम एकता कीमिसाल कायम की। हर आने जाने वाले व्यक्तियों को शरबत पिलाया। जिसे देख प्रखंड क्षेत्र में चर्चा का विषय बना रहा।

लेकिन इस साल पिछले दिनो एसडीओ सत्येन्द्र प्रसाद एवं सदर डीएसपी डा. कुमार धीरेंद्र की उपस्थिति में हुए शांति समिति की बैठक म्ंो दोनों समुदाय के लोगो ने हर गिले शिकवे भूला कर साप्रदायिकता का मिशाल काएम करते हुए एक दूसरे के पर्व मे भाग लेकर सहयोग करने का निर्णय लिया गया था। जिस निर्णय का पालन करते हुए दोनों समुदाय के लोगों ने मुहर्रम पर्व में एकता का प्रतिक बन कर दिखाया ।

हिन्दू समुदाय के लोगों ने भी जूलुस में शामिल हो कर सहयोग किए। विधि-व्यवस्था के मद्देनजर इंस्पेक्टर फारूक अब्दुल्ला, सीओ राजीव रंजन, थानाध्यक्ष अभिषेक कुमार तैनात थे। दोनों जगहों पर शांतिपूर्वक ताजिया का जुलूस निकाला गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें