Thursday, January 20, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहार सीतामढ़ीस्कूलों में शिक्षकों का विशेष प्रशिक्षण शुरू

स्कूलों में शिक्षकों का विशेष प्रशिक्षण शुरू

हिन्दुस्तान टीम,सीतामढ़ीNewswrap
Wed, 01 Dec 2021 11:20 PM
स्कूलों में शिक्षकों का विशेष प्रशिक्षण शुरू

बाजपट्टी/बेलसंड/सुप्पी | हि.टी.

शिक्षा को सर्व सुलभ, सर्वव्यापी और गुणवत्ता स्तर को बनाए रखने के लिए प्रखंड के चिह्नित विद्यालयों के 34 शिक्षकों का बुधवार से पांच दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण आरंभ हुआ। प्रशिक्षक मुकेश मोहन शर्मा व सईदुल इस्लाम ने विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से विषय वस्तु पर विशेष रूप से प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि किस प्रकार अनामांकित बच्चों से बेहतर संबंध बनाकर उसे शिक्षा की मुख्य धारा में जोड़ना है, ताकि बच्चों के साथ समाज का समग्र विकास हो सके। खासकर कोरोना महामारी के कारण बाहर से आए बच्चों में हुए लर्निंग गैप को पूरा कर उसे शिक्षा की मुख्य धारा जोड़ना है। इससे पूर्व बीईओ अरविंद कुमार तिवारी ने दीप प्रज्वलित कर शिविर का शुभारंभ किया। मौके पर आरपी मनोज कुमार, नूतन कुमारी आदि उपस्थित थे।

बेलसंड प्रखंड संसाधन केंद्र में क्षिजित एवं नामांकित बच्चों को उम्र सापेक्षदक्षिता प्रदान करने के उद्देश्य से चार दिवसीय विशेष प्रशिक्षण शुरू हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी अर्चना कुमारी व प्रखंड साधन सेवी अतहर आलम ने संयुक्त रूप से किया। प्रशिक्षक शरदेंदु कुमार और भरत कुमार ने पहुंच और विशेष प्रशिक्षण संभाग के तहत चिन्हित विधालयो के नामित शिक्षकों को विधालय से बाहर के बच्चों को मुख्य धारा से जोड़कर सीखने-सिखाने की प्रक्रिया का प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षकों ने बताया कि कोरोना महामारी के दौरान बाहर से आए बच्चों में लर्निंग गैप हो गया है उसे दूर कर समग्र विकास और नई दिशा प्रदान करना है।

मौके पर कमलेश कुमार, रामसुमेर साह, मनीष कुमार, दानिस नियाज, देववत कुमार, अब्दुल मोईद, विक्रम कुमार, अर्चना कुमारी, गुलशन प्रवीण, अमृता कुमारी, पिंकी कुमारी, चंदा कुमारी, शाहिद रजा, मनतोष, मीरा कुमारी, मेनिका कुमारी, मासूम जमाल, इरफान, शादाब आलम, रीना कुमारी, पल्लवी समेत कई उपस्थित थे।

उधर, सुप्पी के उत्क्रमित हाई स्कूल घरवारा के परिसर स्थित प्रशिक्षण भवन में बुधवार से शिक्षकों का चार दिवसीय गैर आवासीय विशेष प्रशिक्षण प्रारंभ किया गया। उद्घाटन बीईओ शंभू सिंह ने की। प्रशिक्षक शिवेश कुमार मिश्रा, बालबोध झा द्वारा उपस्थित शिक्षकों को विद्यालय से क्षिजित बच्चों और अनामांकित बच्चों को शिक्षा के मुख्य धारा से जोड़ने के संबंध में विस्तार से जानकारी दिया गया। प्रशिक्षण में प्रखंड क्षेत्र के 52 प्रतिभागी शिक्षकों ने भाग लिया। मौके पर बीआरसी प्रभारी जगत कुमार सिंह, बीआरपी अरुण कुमार उपस्थित थे।

epaper
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें