ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सीतामढ़ीगांवों में चलेगा सक्षम बिटिया अभियान

गांवों में चलेगा सक्षम बिटिया अभियान

जिले में ‘सक्षम बिटिया अभियान को सफल बनाने को लेकर मंगलवार को डुमरा बीआरसी में बैठक हुई। शिक्षा विभाग के अधिकारी व नीति आयोग द्वारा नामित एजेंसी...

गांवों में चलेगा सक्षम बिटिया अभियान
हिन्दुस्तान टीम,सीतामढ़ीWed, 24 Feb 2021 06:21 PM
ऐप पर पढ़ें

सीतामढ़ी | हिन्दुस्तान प्रतिनिधि

जिले में ‘सक्षम बिटिया अभियान को सफल बनाने को लेकर मंगलवार को डुमरा बीआरसी में बैठक हुई। शिक्षा विभाग के अधिकारी व नीति आयोग द्वारा नामित एजेंसी पिरामल फाउंडेशन के प्रतिनिधियों की संयुक्त बैठक में कोरोना से प्रभावित बालिकाओं को शिक्षा के मुख्यधारा में लाने के लिए सक्षम बिटिया अभियान के तहत किए जा रहे प्रयास की चर्चा की गई। साथ ही अभियान को गांव-गांव तक पहुंचाने के रणनीति पर विचार विमर्श किया गया। डीईओ सचिन्द्र कुमार ने बालिका शिक्षा के महत्व की चर्चा कर कहा कि कोरोना काल में बिटिया की प्रभावित पढ़ाई को सुचारू बनाने के लिए जिले में अधिक से अधिक बालिकाओं को सक्षम बिटिया अभियान से जोड़ने की जरुरत है। एसएसए डीपीओ अमरेन्द्र कुमार पाठक ने कहा कि सक्षम बिटिया अभियान से जिले के स्कूलों में ड्राप-आउट बच्चियों की संख्या में कमी आयेगी। पिरामल फाउंडेशन के प्रोग्राम को-ऑडिनेटर कुंदन कुमार ने कहा कि सक्षम बिटिया अभियान बालिकाओं में सामाजिक भावनात्मक समक्ष को विकसित कर सबल व सशक्त बनाने की पहल है। फाउंडेशन के प्रोग्राम मैनेजर प्रभात गौतम व प्रोग्राम लीडर राकेश कुमार ने कहा कि जिले में 413 शिक्षा सेवियों के माध्यम से नौ हजार से अधिक बालिकाओं को अभियान से जोड़ा है।

‘सक्षम बिटिया पोस्टर का हुआ अनावरण

जिले में कोरोना महामारी काल में बालिकाओं के प्रभावित शिक्षा को सुचारु बनाने के लिए सक्षम बिटिया अभियान कार्यक्रम के तहत मंगलवार को डुमरा बीआरसी पर ‘सक्षम बिटिया जागरुकता पोस्टर का अनावरण किया गया। डीईओ सचिन्द्र कुमार व पिरामल फाउंडेशन के प्रतिनिधियों ने पोस्टर का अनावरण किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें