DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिहार  ›  सीतामढ़ी  ›  क्षतिग्रस्त कोकन घाट तटबंध की मरम्मत शुरू
सीतामढ़ी

क्षतिग्रस्त कोकन घाट तटबंध की मरम्मत शुरू

हिन्दुस्तान टीम,सीतामढ़ीPublished By: Newswrap
Mon, 14 Jun 2021 07:51 PM
क्षतिग्रस्त कोकन घाट तटबंध की मरम्मत शुरू

चोरौत | एक संवाददाता

बिहार में मानसून के आने तथा आसमान में गरजते बादल से क्षेत्र के लोगों बाढ़ से होने वाली खतरा का चिंता सता रही है। वहीं बाढ़ पूर्व तैयारी की दिशा में पुपरी अनुमंडल प्रशासन मुस्तैदी से क्षतिग्रस्त तटबंध का तेजी से मरम्मत कार्य कराने की पहल शुरु कर दिया है। जिससे अधवारा समूह के धौंस नदी के हरिपुर कोकन घाट के क्षतिग्रस्त तटबंध के मरम्मत होने से चोरौत प्रखंड दो पंचायत चोरौत पूर्वी पंचायत के हरिपुर कोकन खाड़ी, सकड़म, चोरौत,झटियाही, अमनपुर, तथा मधुबनी जिले के पिड़ौखर, सुजातपुर तथा बररी वेहटा पंचायत के बेहटा, बर्री, बलसा, लक्षमिनिया टोल आदि दर्जनों गांवों के लोगों को बाढ़ के पानी होने वाली भारी तबाही से कुछ राहत मिल सकती है। सैकड़ों एकड़ में लगे धान का फसल बर्बाद होने से बच सकता है।

जेई ने किया निरीक्षण

अधवारा समूह के धौंस नदी के हरिपुर-कोकन घाट में क्षतिग्रस्त तटबंध पर हो रहे कार्यों को बागमती प्रमंडल के सहायक अभियंता मो. फैयाज अंसारी ने जायजा लिया। कोकन घाट के टुटान वह क्षतिग्रस्त स्थल का मरम्मत कार्य तेजी से किया जा रहा है। जेई ने बताया कि नदी के तेज धार का प्रभाव रोकने के लिए कटाव स्थल पर बांस बल्ला से फासनुमा तैयार किया जा रहा है। तटबंध के सुरक्षा को लेकर बांस बल्ला गाड़ने के लिए मोटर पंप से बोरिंग कर बांस बल्ला लगाने का कार्य अंतिम चरण में हैं। सीओ आशु रंजन ने बताया कि एक से दो दिनों में बांस बल्ला का काम पूरा करने के बाद बोरी में मिट्टी भरकर क्षतिग्रस्त तटबंध का मरम्मत कार्य पूरा कर लिए जाने की बात कही है। वही इसी तटबंध के क्षतिग्रस्त स्थल पर बनी खाई को पाटने के लिए बोरी में मिट्टी भरकर तैयार किया जा रहा है।

बाढ़ पूर्व तैयारी की दिशा में बागमती प्रमंडल के सहायक अभियंता सीतामढ़ी से हरिपुर कोकन घाट के क्षतिग्रस्त तटबंध का मरम्मत कार्य शिघ्र पूरा करने का निर्देश दिया गया है। ताकि बाढ़ से होने वाले क्षति से ग्रामीणों को बचाया जा सके।

-नवीन कुमार, एसडीओ पुपरी।

संबंधित खबरें