ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सीतामढ़ीकोरोना मरीज के इलाज के लिए रेलवे ने दिया कोच

कोरोना मरीज के इलाज के लिए रेलवे ने दिया कोच

भारतीय रेलवे ने जिले में कोरोना से संक्रमित मरीज के इलाज व उपचार के लिए सभी सुविधाओं से सुसज्जित 20 विशेष कोच उपलब्ध कराया है। प्रत्येक कोच में 16 मरीज रखें जा सकतें हैं। साथ ही प्रत्येक पांच कोच पर...

कोरोना मरीज के इलाज के लिए रेलवे ने दिया कोच
हिन्दुस्तान टीम,सीतामढ़ीFri, 17 Jul 2020 05:53 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय रेलवे ने जिले में कोरोना से संक्रमित मरीज के इलाज व उपचार के लिए सभी सुविधाओं से सुसज्जित 20 विशेष कोच उपलब्ध कराया है। प्रत्येक कोच में 16 मरीज रखें जा सकतें हैं। साथ ही प्रत्येक पांच कोच पर एक एसी कोच है।

जिसमें चिकित्सक व चिकित्सा कर्मियों के रहने व इलाज सामग्री रखने की व्यवस्था है। स्टेशन अधीक्षक मदन प्रसाद ने बताया कि जिला प्रशासन से आवश्यकता की सूचना प्राप्त होते ही उक्त कोंच बिना विलम्ब के स्थानीय स्टेशन पर उपलब्ध करा दिया जायेगा। इस रेल खंड समस्तीपुर, दरभंगा, सीतामढी, रक्सौल व नरकटियागंज को भी इस प्रकार की विशेष रेल गाड़ी भारतीय रेलवे उपलब्ध कराया है। दूसरी राज्य सरकार के स्वास्थ्य सचिव उदय सिंह कुमावत ने इसकी जानकारी डीएम व सिविल सर्जन को दी है। उन्होंने अपने पत्र में कहा है कि ऑक्सीजन सिलेंडर व चादर बिजली-पानी व सुरक्षा की व्यवस्था के साथ उसके इन्फ्रास्ट्रक्चर के रख रखाव की व्यवस्था रेलवे द्वारा की जाएगी। वहीं दवा, आवश्यक उपचार समग्री व साफ-सफाई की व्यवस्था राज्य सरकार यानि जिला प्रशासन व सिविल सर्जन की ओर से होगी। सिविल सर्जन नोडल अधिकारी के रूप राज्य सरकार के बीच समन्वय बनाये रखेंगे। वहीं आवश्यकता के अनुसार रेलवे स्टेशन पर कोंच लगाने के लिए सुरक्षित स्थान चयन जिला प्रशासन व सिविल सर्जन करेंगे। हालांकि अभी जिले में इसकी जरूरत नहीं दिख रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें