अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पूजा समिति को हर हाल में लेना होगा लाइसेंस

मूर्ति स्थापित करने और जुलूस निकालने वाली पूजा समितियों को हर हाल में लाइसेंस लेना अनिवार्य होगा। डीएम डॉ रणजीत कुमार सिंह ने समाहरणालय स्थित विमर्श कक्ष में आने वाले पर्वो में विधि-व्यवस्था को लेकर आयोजित बैठक में स्पष्ट शब्दों में कहा कि पर्व त्योहारों से पांच-दस दिन पूर्व पूजा समितियों को लाइसेंस लेना अनिवार्य होगा।

लाइसेंस हेतु पूजा समितियों से प्राप्त आवेदनों में सभी सदस्यों के नाम एवं पत्ता की सूची के साथ-साथ फोटो अनिवार्य रूप से लेना होगा। विर्सजन के निर्धारित रूट समय व तिथि का पालन सभी पूजा समितियो को करना होगा। डीएम ने कहा की माननीय सवार्ेच्य न्यायालय के आदेंष के अलोक में डीजे बजाने पर पूर्णरूप से प्रतिबंध होगा। लाउडस्पीकर व बाजा के लिए भी लाइसेंस लेकर रात दस बजे तक ही बजाना होगा। डीएम ने सभी थानाध्यक्षों को निर्देश दिया की डीजे मालिकों के साथ बैठक कर उन्हें प्रशासन के निर्देष से अवगत करा दें। पूजा पंडालों की सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने व पंडालों में बालू भरी बाल्टी व अग्निशमन उपकरण रखने का निर्देश दिया गया।

विर्सजन घाटों पर प्रकाश की व्यवस्था के साथ-साथ प्रशासन द्वारा मोबाइल लाइट की भी व्यवस्था की जायेगी ताकि आवश्यकता पड़ने पर कही भी प्रकाश की व्यवस्था की जा सके। डीएम ने अनुमंडल वार अनुमंडल पदाधिकारी व अनुमंडल पुलिस पदाधिकारियों से बारी-बारी से विधि-व्यवस्था की तैयारियों का विस्तार से जायजा लिया। उन्होंने कहा कि वीडियो, सीओ व थानाध्यक्ष आपस में समन्वय कर कार्य करेंगे। उन्होंने पुलिस अफसरों को ज्यादा से ज्यादा क्षेत्र भ्रमण करने का निर्देश दिया। सभी संवेदनशील स्थानों को चिन्हित कर उसे तीन वगोंर् में बांटा जायेगा। संवेदनशील स्थानों का भ्रमण कर उसकी सभी स्थितियों का आकलन अभी से ही कर लेने का निर्देश डीएम द्वारा दिया गया। डीएम ने निर्देश दिया कि सभी वरीय पदाधिकारियों, थानों, अग्निशमन आदि महत्वपूर्ण नम्बरों को पूजा पंडालों सहित सार्वजनिक स्थानों में प्रदर्शित करना सुनिश्चित करेंगे। नियमित रूप से शंाति समिति की बैठक करने व शंाति समिति में सक्रिय लोगों को शामिल करने का भी निर्देश डीएम द्वारा दिया गया। पुलिस अधीक्षक विकास बर्मन ने कहा कि असामजिक एवं अफवाह फैलाने वालें तत्वों को अभी से ही चिन्हित करें। उन्होंने धारा 107 के तहत अधिक से अधिक लोगों पर कारवाई करने व शत प्रतिशत बॉण्ड डॉउन करने की बात कही। सीसीएम का प्रस्ताव भेजा जायेगा। वैसे असमाजिक लोगो को जिला बदर किया जा सकता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Puja Samiti will have to take all the licenses