ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहार सीतामढ़ीजिले में सरस्वती पूजा को लेकर जोर- शोर से चल रही तैयारी

जिले में सरस्वती पूजा को लेकर जोर- शोर से चल रही तैयारी

जिले में सरस्वती पूजा को लेकर जोरशोर से तैयारी चल रही है। 26 जनवरी यानी गुरुवार को सरस्वती पूजा है। माता सरस्वती की होने वाली पूजा को लेकर...

जिले में सरस्वती पूजा को लेकर जोर- शोर से चल रही तैयारी
हिन्दुस्तान टीम,सीतामढ़ीSun, 22 Jan 2023 12:51 AM
ऐप पर पढ़ें

जिले में सरस्वती पूजा को लेकर जोरशोर से तैयारी चल रही है। 26 जनवरी यानी गुरुवार को सरस्वती पूजा है। माता सरस्वती की होने वाली पूजा को लेकर मूर्तियों का निर्माण कार्य जोरों पर है। मूर्तिकार द्वारा कई जगहों पर माता सरस्वती की प्रतिमाओं का निर्माण किया जा रहा है। शिक्षण संस्थानों के अलावा गली मोहल्ले में मां की प्रतिमा बैठाने वाली पूजा समितियां भी तैयारी में जुटी हुई है।

शहर से लेकर गांव के विभिन्न इलाकों में स्थित मूर्तिकार मां सरस्वती की प्रतिमाएं को अंतिम रूप दे रहे हैं। मूर्तिकार दिन रात मां वीणा वादिनी की प्रतिमाओं को आकर्षक और खूबसूरत बनाने में लगे हैं। मू्ति्ततकार विनोद पंडित, रामपुकार पंडित, राकेश पंडित का कहना है कि कोरोना काल व महंगाई में इनके पुश्तैनी धंधे का बेड़ा गर्क कर दिया है। मूर्ति बनाने के लिए जरूरी सामग्री की कीमत में दोगुना वृद्धि हुई है। मिट्टी, पुआल, लकड़ी, बांस व प्रतिमा साज-सज्जा की सामग्री के दाम में 20 फीसदी इजाफा हुआ है। प्रतिमाओं का डिमांड महंगाई से घट रहा है। पांच सौ से पांच हजार तक की मूर्ति बन रही है। अब रंगरोगन का काम किया जाएगा। पूजा से एक दिन पहले लोग मू्ति्तत को ले जाते है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।