ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सीतामढ़ीलोक सभा चुनाव में बढ़ जाएंगे मतदान केन्द्र

लोक सभा चुनाव में बढ़ जाएंगे मतदान केन्द्र

आगामी होने वाले लोकसभा एवं विधान सभा चुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारी तेज कर दी गयी है। जिले में बढ़ रहे वोटरों की संख्या को देखते हुए 14 सौ पर एक मतदान केन्द्र के तहत मतदान केन्द्रों की संख्या 1977 से...

लोक सभा चुनाव में बढ़ जाएंगे मतदान केन्द्र
हिन्दुस्तान टीम,सीतामढ़ीWed, 26 Sep 2018 12:41 AM
ऐप पर पढ़ें

आगामी होने वाले लोकसभा एवं विधान सभा चुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारी तेज कर दी गयी है। जिले में बढ़ रहे वोटरों की संख्या को देखते हुए 14 सौ पर एक मतदान केन्द्र के तहत मतदान केन्द्रों की संख्या 1977 से बढ़कर 2,345 हो गयी है। वहीं जिले में मतदाताओं की संख्या 22 लाख 54,799 हो गयी है।

मंगलवार को समाहरणालय के विमर्श कक्ष में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में उक्त बातों की जानकारी देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी सह डीएम डा.रणजीत कुमार सिंह ने बताया कि जिले में 29 सितम्बर को मतदाता सूची में नि:शक्त व्यक्तियों का नाम जोड़ने के लिए विशेष अभियान दिवस का आयोजन किया जायेगा। इसके अलावा आयोग द्वारा दावा आपत्ति के लिए 7 अक्टूबर एवं 28 अक्टूबर को विशेष अभियान दिवस का आयोजन करने का निदेश दिया गया है।

उन्होंने कहा कि मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 4 जनवरी 2019 को किया जायेगा। वहीं अंतिम प्रकाशन के उपरांत नव पंजीकृत निर्वाचकों को नि:शुल्क ईिपक निर्गत किया जायेगा। डीएम ने बताया कि प्रत्येक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी द्वारा अपने क्षेत्र में एक विद्यालय स्तरीय इलेक्टोरल लिटरेसी क्लब एवं एक मतदान केन्द्र को गोद लिया जायेगा। साथ ही स्वीप के माध्यम से मतदाता जागरूकता के लिए कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। इसके अलावा पोस्टर, पंपलेट,फ्लैक्स आदि के माध्यम से भी मतदाता को जागरूक किया जायेगा। उन्होंने कहा कि आगामी एक जनवरी 2019 तक 18 वर्ष उम्र पूरी करने वाले युवा वोटर बनने के लिए आवेदन दे सकते है। मौके पर उपनिर्वाचन अधिकारी विनोद कुमार, डीपीआरओ परिमल कुमार, डीआईओ मुकेश झा, मो.नसीम के अलावा कई लोग मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें