ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सीतामढ़ीमधुमेह से बचाव के लिए जागरूकता जरूरी

मधुमेह से बचाव के लिए जागरूकता जरूरी

विश्व मधुमेह दिवस के अवसर पर पर बुधवार को सरोजा सीताराम सदर अस्पताल में शिविर का आयोजन किया...

मधुमेह से बचाव के लिए जागरूकता जरूरी
हिन्दुस्तान टीम,सीतामढ़ीThu, 15 Nov 2018 01:15 AM
ऐप पर पढ़ें

विश्व मधुमेह दिवस के अवसर पर पर बुधवार को सरोजा सीताराम सदर अस्पताल में शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें तीन दर्जन से अधिक मधुमेह मरीजों का इलाज किया। साथ ही मरीजों को मधुमेह से बचाव के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गयी।

शिविर में चिकित्सा अधिकारी डॉ. हेमल श्रेय ने बताया कि मधुमेह एक खतरानाक बीमारी है, जो एक बार किसी पकड़ लेता है तो उससे निजात पाना मुश्किल है।

लोगों के जीवन शैली में हो रहे बदलाव से यह रोग तेजी से पनप रहा है। यह रोग महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों में अत्यधिक होता है। मौजूदा समय में हर पांच व्यक्ति में एक व्यक्ति मधुमेह की बीमारी से ग्रस्त है। शिविर में बताया गया कि खानपान में सुधार तथा नियंत्रित भोजन से इस रोग को नियंत्रित किया जा सकता है।

मधुमेह के रोगियों को इस पर नियंत्रण के लिए विशेष सतर्क व प्रयास करने की जरूरत है। खान पान पर नियंत्रण के साथ-साथ नियमित व्यायाम व टहलने से भी इस रोग पर नियंत्रण किया जा सकता है। शिविर में यह भी बताया गया कि मधुमेह से बचाव के लिए लोगों में जागरूकता पैदा किये जाने की जरूरत है।

जागरूकता से भी इस रोग पर नियंत्रण किया जा सकता है। शिविर में डा. हेमल श्रेय के अलावा चिकित्सक डा. अहमद नाजमी तथा चिकित्सा कर्मी बजरंगी सिंह व मो. अफजल आदि शामिल थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें