ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सीतामढ़ीसीतामढ़ी में जल प्रवाह को भू-अधिग्रहण का रास्ता साफ

सीतामढ़ी में जल प्रवाह को भू-अधिग्रहण का रास्ता साफ

लखनदेई बचाओ संघर्ष समिति के तत्वावधान में नदी की कुन्द धारा में जल प्रवाह के लिए विगत पांच वर्षो से चलाया जा रहा अभियान गुरुवार को समाहर्ता के विशेष पहल पर पूर्ण हो...

सीतामढ़ी में जल प्रवाह को भू-अधिग्रहण का रास्ता साफ
हिन्दुस्तान टीम,सीतामढ़ीFri, 20 Dec 2019 12:44 AM
ऐप पर पढ़ें

लखनदेई बचाओ संघर्ष समिति के तत्वावधान में नदी की कुन्द धारा में जल प्रवाह के लिए विगत पांच वर्षो से चलाया जा रहा अभियान गुरुवार को समाहर्ता के विशेष पहल पर पूर्ण हो गया।

डीएम अभिलाषा कुमारी शर्मा द्वारा भू-अर्जन का मुआवजा बढ़ा दिए जाने के बाद उनकी पहल पर चार दर्शन से किसान समाहरणालय में पहुंच कर अपनी जमीन लखनदेई नदी के लिंक चैनल निर्माण कार्य के निर्धारित मुआवजा पर देने की सहमति दे दी। भासर, खाप खोपराहा, पिपरा कल्याण के भू-अर्जन से जुड़े किसान संघर्ष समिति के अध्यक्ष मनोज बैठा, उपप्रमुख जय किशोर साह ललित, राम शरण अग्रवाल, आशा प्रभात, डॉ. आनंद किशोर व विनोद कापड़ आदि के नेतृत्व में डीएम के कक्ष में पहुंच कर बातचीत की। वहीं, कुछ किसानों ने भू-अर्जन के लिए अपना सहमति पत्र डीएम को सौंप कर कार्य शुरू करने की सहमति दे दी। समाहर्ता के बुलावे पर उत्साहित किसान समाहरणालय में पहुंचे। अपर समाहर्ता मुकेश कुमार, जल निस्सरण प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता विवेकानंद आर्य, जिला अवर निबंधक गिरीश चन्द्र व जिला भू-अर्जन अधिकारी ने किसानो के शंकाओ का समाधान कर उन्हें हर स्तर पर सहयोग करने का भरोसा दिलाया। इसके बाद किसानों ने समाहर्ता के कक्ष में उन्हें सहमति पत्र सौंपा। साथ ही वहां मौजूद कार्यपालक अभियंता को दो दिनों में प्रक्रिया पूरी कर लिंक चैनल निर्माण कार्य प्रारंभ करने का निर्देश दिया।

ज्ञात हो कि लखनदेई बचाओ संघर्ष समिति के सुझाव पर तत्कालीन डीएम राजीव रौशन ने इस योजना की स्वीकृति दिलायी। इसके तहत करीब 15 किमी पुरानी धारा की उड़ाही का कार्य पूरा हुआ। जिसे आगे बढ़ाने में पूर्व डीएम डॉ. रणजीत कुमार सिंह ने सराहनीय सहयोग किया। वर्तमान डीएम ने अंतिम चरण के शेष कार्य को पूरा करने का मार्ग प्रशस्त कर दिया। उक्त तीन गांव के 152 किसानों से 23.09 एकड़ जमीन अधिग्रहण कर 3.80 करोड़ रुपये का भुगतान किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें