DA Image
28 सितम्बर, 2020|3:11|IST

अगली स्टोरी

अपने घर में मनाएंगे जानकी जन्मोत्सव

default image

लॉकडाउन की वजह से इस बार लोग अपने घरों पर ही जानकी जन्मोत्सव मनाएंगे। जानकी जन्मोत्सव आयोजन समिति आगामी एक मई शुक्रवार वैशाख शुक्ल नवमी घरों पर मनाने को लेकर टेलीफोन से एक दुसरे से बात कर समीक्षा की।

समिति की बैठक में तय किया गया कि सरकार द्वारा कोरोना से बचाव के दिशा-निर्देश का पालन करने के लिए मां जानकी का जन्मोत्सव अपने घरों में रहते हुए मनाना है। जिले की जनता का सौभाग्य है कि यह संसार की पवित्रतम धरती है। जहां जगत जननी सीता का प्राक्टय हुआ। अकाल से निजात पाने के लिए राजा जनक द्वारा हल चलाने के क्रम में मां जानकी का प्राक्टय इस वैशाख शुक्ल नवमी को त्रेता युग में हुआ। इस दिन अनादि काल से इस धरती के लोग जन्मोत्सव मनाते रहे हैं। रजत द्वारा जानकी मंदिर जानकी स्थान व मां जानकी मंदिर पुनौराधाम धाम सहित विभिन्न श्री राम जानकी मंदिरो में जानकी जन्मोत्सव आयोजन नौ दिन पहले से प्रारंभ हो नवमी के दिन महाआरती का तक चलता रहता है। इसमें हजारों लोग शामिल होकर उत्सव की शोभा बढ़ाते रहे हैं। किन्तु इस मंदिरों रश्म अदायगी होगी और महाआरती के साथ नवाह परायण की पूर्णाहूति होगी। फोन के माध्यम से हुई आयोजन समिति की बैठक में अध्यक्ष आलोक कुमार, विशाल कुमार, राजेश कुमार सुन्दरका, नीरज गोयनका, राजू कुमार, नरेन्द्र शर्मा, गौतम कुमार, प्रदीप कुमार, राजेश कुमार सिंह, अरुण कुमार आदि शामिल थे। उन लोगों सभी लोगों से जानकी नवमी के दिन अपने घरों में अपने पूजा मंडप के समीप दीप जलाकर एक मई के दिन के 11:55 बजे से 12 बजे तक शंख घड़ीघंटा, घंटी व थाली बजाकर जानकी जन्मोत्सव मनाने तथा एक दुसरे को जन्मोत्सव की बधाई देने अपील की।

नहीं निकाली जाएगी डोला यात्रा

पुनौराधाम में महाअष्टमी के दिन यानी जन्मोत्सव के एक दिन मंदिर से निकलने वाली डोला यात्रा हलेश्वरस्थान तक के लिए नहीं निकलेगी। महंथ श्री कौशल किशोर दास जी ने बताया कि चार आदमी के साथ वे मंदिर परिसर के सीता कुण्ड की परिक्रमा कर जानकी डोला को विश्राम दिलाकर परम्परा की रश्म पूरा करेंगे। वहीं नवमी के दिन गर्भगृह में महाआरती के साथ सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए मरीजों चार पुजारी के साथ बधाई सोहर आदि के साथ जन्मोत्सव मनायेगे। मां जानकी से इस वैश्विक महामारी से देश और दुनिया की रक्षा करने का आशीर्वाद प्राप्त करेंगे। उन्होंने लोगों से 12 बजे जानकी जी के स्वरूप का ध्यान कर आशीर्वाद प्राप्त करने का आह्वान किया।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Janaki 39 s birthday will be celebrated in her home