ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सीतामढ़ीशिक्षक नियोजन के लिए औपबंधिक मेधा सूची जारी

शिक्षक नियोजन के लिए औपबंधिक मेधा सूची जारी

जिले में छठे चरण की शिक्षक नियोजन प्रक्रिया 2019 के तहत जिला परिषद माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षक पद के लिए आवेदकों का औपबंधित मेधा सूची जारी कर दी गई है। औपबंधित मेधा सूची में माध्यमिक शिक्षक पद के...

शिक्षक नियोजन के लिए औपबंधिक मेधा सूची जारी
हिन्दुस्तान टीम,सीतामढ़ीFri, 22 Nov 2019 12:42 AM
ऐप पर पढ़ें

जिले में छठे चरण की शिक्षक नियोजन प्रक्रिया 2019 के तहत जिला परिषद माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षक पद के लिए आवेदकों का औपबंधित मेधा सूची जारी कर दी गई है। औपबंधित मेधा सूची में माध्यमिक शिक्षक पद के लिए विभिन्न विषयों में कुल 2109 अभ्यर्थियों को कोटिवार शामिल किया गया है।

इसी तरह उच्च माध्यमिक शिक्षक पद के लिए विभिन्न विषयों में कुल 226 अभ्यर्थियों का औपबंधित मेधा सूची जारी की गई है। साथ ही औपबंधिक मेधा सूची जिले के एनआईसी के वेबसाइट पर भी अपलोड कर दिया गया है। इसकी जानकारी देते हुए डीडीसी सह जिला परिषद के मुख्य कार्यपालक अधिकारी प्रभात कुमार ने कहा है कि औपबंधिक मेधा सूची में शामिल जिन अभ्यर्थियों को अपने अभ्यर्थित्व के संबंध में किसी प्रकार का कोई आपत्ति हो तो वे 26 नवम्बर को संध्या चार बजे तक जिला परिषद कार्यालय नियोजन कोषांग में आपत्ति आवेदन दाखिल कर सकते है। उन्होंने कहा है कि आपत्ति दावा आवेदन पत्र के साथ संबंधित प्रमाण पत्र की स्वअभिप्रमाणित प्रति जमा करना अनिवार्य है। अन्यथा आपत्ति संबंधी दावा मान्य नहीं होगा।

आपत्ति आवेदन के लिए बने तीन काउंटर: जिला परिषद माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षक नियोजन प्रक्रिया के तहत औपबंधित मेधा सूची के विरुद्ध आपत्ति आपत्ति आवेदन प्राप्त करने के लिए कार्यालय परिसर में तीन काउंटर बनाए गये है। इन काउंटरों पर अलग-अलग विषयों के अभ्यर्थियों से आपत्ति आवेदन प्राप्त किए जायेंगे। इसके लिए काउंटरों पर विषयवार शिक्षक-कर्मियों की तैनाती की गई है। इन काउंटरों पर कार्यालय अवधि में संध्या चार बजे तक आपत्ति आवेदन प्राप्त किया जाएगा। यह जानकारी जिप शिक्षक नियोजन कोषांग प्रभारी केशर सिंह ने दी है।

एसएसटी शिक्षक का 11 पद के लिए 1736 अभ्यर्थी : सीतामढ़ी। जिला परिषद माध्यमिक शिक्षक नियोजन प्रक्रिया के तहत सामाजिक विज्ञान विषय शिक्षक का 11 पदों के लिए 1738 अभ्यर्थियों को औपबंधित मेधा सूची में शामिल किया गया है। इसी तरह विज्ञान विषय में 13 पद के विरुद्ध 119 अभ्यर्थी, गणित में 33 पद के विरुद्ध 136, शारीरिक शिक्षा शिक्षक का दो पद के विरद्ध 16 अभ्यर्थी, उर्दू के चार पद के विरुद्ध आठ, अंग्रेजी में 23 पद के विरुद्ध 24 अभ्यर्थी औपबंधित मेधा सूची में शामिल किए गये है।

हिन्दी समेत कई विषयों में निर्धारित पद से कम हैं अभ्यर्थी :

जिप माध्यमिक शिक्षक नियोजन के लिए जारी औपबंधित सूची में हिन्दी विषय के अलावा संस्कृत, ललित कला व संगीत विषय में शिक्षक का रिक्त पदों से अभ्यर्थी कम है। नियोजन कोषांग द्वारा जारी औपबंधिक मेधा सूची के अनुसार हिन्दी विषय शिक्षक का 41 पदों के विरुद्ध विभिन्न कोटि में मात्र 27 अभ्यर्थी शामिल है। इसी तरह संस्कृत विषय का 18 पदों के विरुद्ध 16, संगीत शिक्षक का 42 पदों के विरुद्ध 25 व ललित कला विषय शिक्षक का 14 पदों के विरुद्ध मात्र एक अभ्यर्थी ही औपबंधिक मेधा सूची में शामिल है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें