ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सीतामढ़ीमोतिहारी शहर के बीचोंबीच हैं पटाखे की दुकानें

मोतिहारी शहर के बीचोंबीच हैं पटाखे की दुकानें

पटाखा का थोक व खुदरा विक्रेताओं की दुकान बीच शहर में ही सजती है। हर वर्ष दो से तीन दुकानदारों को पटाखा बेचने का लाइसेंस मिलता है लेकिन शहर में दर्जनों दुकानदार खुले तौर पर पटाखा बेचते हैं। हादसा के...

मोतिहारी शहर के बीचोंबीच हैं पटाखे की दुकानें
हिन्दुस्तान टीम,सीतामढ़ीThu, 29 Oct 2020 07:51 PM
ऐप पर पढ़ें

पटाखा का थोक व खुदरा विक्रेताओं की दुकान बीच शहर में ही सजती है। हर वर्ष दो से तीन दुकानदारों को पटाखा बेचने का लाइसेंस मिलता है लेकिन शहर में दर्जनों दुकानदार खुले तौर पर पटाखा बेचते हैं। हादसा के बाद शहर को जलने से बचाना मुश्किल हो जायेगा। अग्निशमन विभाग की हिदायत के बावजूद नियमों का पालन नहीं होता है। कई गलियां ऐसी है कि अग्निशमन विभाग की छोटी गाड़ियां भी नहीं जा सकती। जिला अग्निशमन अधिकारी जय जय राम मंडल का कहना है कि डीएम कार्यालय से तीन दुकानदारों का आवेदन भौतिक सत्यापन के लिये आया था। सत्यापन के बाद वापस किया गया। तीनों दुकानदारों को सत्यापन के दौरान बचाव के कई निर्देश दिये गये।

इन दुकानदारों का हुआ सत्यापन

गुदरी बाजार के सोनू कुमार, विश्वनाथ प्रसाद व हेनरी बाजार के प्रेम कुमार की दुकान का अग्निशमन विभाग ने भौतिक सत्यापन कर कलेक्ट्रेट ऑफिस को अपनी रिपोर्ट सौंपी है। अग्निशमन विभाग की अनुशंसा के बाद तीनों को पटाखा बेचने व स्टॉक करने का लाइसेंस जारी हो सकता है।

दुकानदारों को दी गयी हिदायत

अग्निशमन विभाग के अधिकारी जयजय राम मंडल का कहना है कि भौतिक सत्यापन के दौरान थोक विक्रेताओं को हिदायत दी गयी कि सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम रखें। बिक्री करते समय ग्राहक को यह जानकारी दे कि भीड़ वाले इलाके में पटाखा नहीं छोड़े। पटाखा दुकान के समीप कोई माचिस की तिल्ली नहीं जलाएं। बीड़ी या सिगरेट नहीं पीये।

अवैध तरीके से बिकते हैं पटाखा

हेनरी बाजार, गुदरी बाजार, मीना बाजार, जानपुल चौक, बलुआ सब्जी मंडी के समीप, छतौनी चौक, बंगाली कॉलोनी, द्वार देवी चौक पर मुख्य रुप से पटाखा की बड़ी दुकानें सजती है। इसके अलावा हर मोहल्ले के गलियों में धड़ल्ले से पटाखा विकती है। अभी मुख्य बाजार के दुकानदार स्टॉक कर रहे हैं।

हादसा के बाद नहीं संभलेगा शहर

शहर के सबसे भीड़ वाला इलाका मीना बाजार, हेनरी बाजार व गुदरी बाजार है। दो इलाकों में थोक बिक्रेता को लाइसेंस देने की अनुशंसा कभी घातक हो सकता है। थोक बिक्रेता की दुकान भी भीड़ के क्षेत्र में है। जहां भारी मात्रा में पटाखा रखे जाते हैं। कभी हादसा होने पर शहर को संभालना मुश्किल हो जायेगा।

संकीर्ण गलियों में दमकल जाने में होती है परेशानी

हेनरी बाजार, गुदरी बाजार व मीना बाजार की गलियों इतनी संकीर्ण है कि अग्निशमन विभाग के वाहन जाने पर परेशानी होती है। कुछ गलियों में तो वाहन जा ही नहीं सकते। ऐसे इलाकों में पटाखा बेचना आम लोगों के साथ खिलवाड़ होगा।

तीन दुकानदारों को पटाखा बेचने व स्टॉक करने का भौतिक सत्यापन के बाद डीएम को रिपोर्ट सौंपी गयी है। इसके अलावा कोई दुकानदार पटाखा स्टॉक करते या बेचते पाये जाने पर कार्रवाई होगी।

जयजय राम मंडल, जिला अग्निशमन अधिकारी, पू.चं.।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें