ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सीतामढ़ीमिजिल्स और रूबेला टीकाकरण अभियान का डीएम ने किया शुभारंभ

मिजिल्स और रूबेला टीकाकरण अभियान का डीएम ने किया शुभारंभ

सीतामढी। नगर के नगर पालिका मध्य विद्यालय भवदेपुर में मिजिल्स और रूबेला को उन्मूलित करने को लेकर टीकाकरण अभियान का शुभारंभ डीएम ने किया। इस दौरान 40 बच्चों को सिम्बौलिक रूप से एमआर वैक्सीन का टीका...

मिजिल्स और रूबेला टीकाकरण अभियान का डीएम ने किया शुभारंभ
हिन्दुस्तान टीम,सीतामढ़ीWed, 16 Jan 2019 02:25 PM
ऐप पर पढ़ें

सीतामढ़ी नगर के नगरपालिका मध्य विद्यालय भवदेपुर में मिजिल्स और रूबेला को उन्मूलित करने को लेकर टीकाकरण अभियान का शुभारंभ डीएम ने किया। इस दौरान 40 बच्चों को एमआर वैक्सीन का टीका लगाकर आच्छादित होने का प्रमाण पत्र दिया गया। डीएम डॉ. रणजीत कुमार सिंह ने तीन बच्चों को प्रमाण पत्र देकर अभियान देते हुए नौ महीने से 15 वर्ष के सभी बच्चों को खसरा व रूबेला जैसी भयंकर बीमारी से निजात दिलाने के लिए सभी अभिभावकों, बुद्धिजीवियों, समाजसेवियों और शिक्षाविदों से अपील की। उन्होंने कहा कि जिले और देश से दोनों जानलेवा बिमारी समाप्त करने के लिए शतप्रतिशत टीकाकरण आवश्यक है। रूबेला से कोई गर्भवती महिला आक्रांत होती हैं तो उसके होने वाले बच्चों को भी भयंकर परिणाम भुगतने होते हैं।

सिविल सर्जन डॉ. एके श्रीवास्तव ने कहा कि इन जानलेवा बीमारियों से निजात के लिए टीकाकरण अभियान को सफल बनाने की जरूरत है। डीआईओ डॉ. केडी पूर्वे ने बताया कि 35 दिनों के इस अभियान के तहत जिले के 11 लाख 83 हजार 208 बच्चों का टीकाकरण करना है। इसके लिए 1417 सत्र में 243 प्रशिक्षित एएनएम से प्रतिरक्षित करने की कार्ययोजन तैयार की गई है। यह टीका विशुद्ध रूप से गैरनुकसानदेह है। फिर भी सर्तकता के लिए सभी टीम को ऐलोफायटेटिक्स किट दिया गया है। ताकि हर स्थिति को नियंत्रित किया जा सके। प्रथम चरण में सभी स्कूलों से प्रतिरक्षण का कार्यक्रम शुरू किया गया है। सभी कार्यदिवस में टीकाकरण अभियान चलेगा। मौके पर एसीएमओ डॉ. दिनेश कुमार निर्मल, डॉ. हेमंत पटेल, डीएमओ डॉ. आरके यादव, जिला यक्ष्मा नियंत्रण अधिकारी डॉ. मनोज कुमार, जिला संचारी रोग नियंत्रण अधिकारी डॉ. सुनील कुमार सिन्हा के अलावा नवीन कुमार श्रीवास्तव, विजय शंकर पाठक व रविरंजन कुमार, केयर इंडिया के विजय कुमार, जला जनसंपर्क अधिकारी परिमल कुमार आदि मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें