ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सीतामढ़ीनगर परिषद करेगी ड्रेनेज सिस्टम की मैपिंग

नगर परिषद करेगी ड्रेनेज सिस्टम की मैपिंग

सूबे में इस बार आयी बाढ़ और बारिश में हुई जलजमाव की समस्या को देखते हुए राज्य सरकार ने सभी नगर परिषदों को ड्रेनेज सिस्टम की मैपिंग कराने का निर्देश दिया है। नगर निकायों द्वारा मैपिंग किये जाने के बाद...

नगर परिषद करेगी ड्रेनेज सिस्टम की मैपिंग
हिन्दुस्तान टीम,सीतामढ़ीFri, 11 Oct 2019 05:25 PM
ऐप पर पढ़ें

सूबे में इस बार आयी बाढ़ और बारिश में हुई जलजमाव की समस्या को देखते हुए राज्य सरकार ने सभी नगर परिषदों को ड्रेनेज सिस्टम की मैपिंग कराने का निर्देश दिया है। नगर निकायों द्वारा मैपिंग किये जाने के बाद तकनीकी टीम द्वारा मैप की जांच कर प्रस्ताव को स्वीकृति दी जाएगी। इसके बाद बारिश व बाढ़ में होने वाले जलजमाव के निपटारण हेतु सरकार स्थायी तौर पर कार्य करेगी।

सरकार के इसी आदेश के आलोक नगर परिषद द्वारा कनीय अभियंता के नेतृत्व में 10 सदस्यीय टीम का गठन किया गया। टीम शहर के सभी 28 वार्डों में मैपिंग का कार्य शुरु कर दिया है। इसमें कनीय अभियंता के अलावे सफाई निरीक्षक, अमिन व विशेषज्ञों को रखा गया है। यह टीम एक पखवारा के अन्दर पूरे शहर के ड्रेनेज सिस्टम का मैप तैयार कर बोर्ड की बैठक में रखेगी। बोर्ड की बैठक से मैप के प्रस्ताव को पारित कर स्वीकृति के लिए नगर विकास विभाग बिहार पटना को भेजा जाएगा। पूर्व से है नगर परिषद के पास नक्शा:

नगर परिषद के पास शहर में ड्रैनेज को लेकर पूर्व से नक्शा है। परन्तु शहर में कई वार्ड में नये-नये नालों का निर्माण व नये भवन निर्माण लेकर उक्त नक्शे में सुधार की आवश्यकता है। इसके लिए पुराने नक्शा के साथ टीम द्वारा सुधार करते हुए मैपिंग किया जा रहा है। कई मोहल्लेवासियों को जलजमाव से मिलेगी निजात: ड्रैनेज हो जाने से शहर के कई मोहल्लेवासियों को बारिश के समय में होने वाले जलजमाव से स्थायी निजात मिल जाएगी। नप इओ ने बताया सरकार इस पर सख्ती से कार्य कर रही है। मैप तैयार होने के बाद पूरे शहर के ड्रैनेज सिस्टम के लिए स्थायी कार्य की जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें