ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सीतामढ़ीवार्षिक मूल्यांकन में फेल हुए बच्चों का पुन: परीक्षा होगी

वार्षिक मूल्यांकन में फेल हुए बच्चों का पुन: परीक्षा होगी

सीतामढ़ी। हिन्दुस्तान प्रतिनिधिवार्षिक मूल्यांकन में फेल हुए का पुन: परीक्षा होगीवार्षिक मूल्यांकन में फेल हुए का पुन: परीक्षा होगीवार्षिक मूल्यांकन में फेल हुए का पुन: परीक्षा...

वार्षिक मूल्यांकन में फेल हुए बच्चों का पुन: परीक्षा होगी
हिन्दुस्तान टीम,सीतामढ़ीSat, 06 Jul 2019 02:40 PM
ऐप पर पढ़ें

जिले के प्राइमरी व मिडिल स्कूलों में गत वार्षिक परीक्षा के मूल्यांकल में फेल होने वाले पांचवी व आठवीं कक्षा के बच्चों का पुन: परीक्षा आयोजित की जाएगी। विभागीय प्रावधान के तहत सर्व शिक्षा अभियान के डीपीओ शैलेन्द्र कुमार ने पुन: परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया है। यह परीक्षा आठ से 11 जुलाई तक दो पालियों में संचालित की जाएगी। इसमें गत फरवरी-मार्च में आयोजित वार्षिक मूल्यांकन परीक्षा में फेल होने वाले तथा परीक्षा में अनुपस्थित रहने वाले कक्षा पांच व आठ के छात्र-छात्राओं को पुन: परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। छह जुलाई को जिला स्तर पर बीईपी कार्यालय द्वारा सभी बीआरसी को प्रश्नपत्र व उत्तरपुस्तिकाओं का पैकेट उपलब्ध कराई जाएगी। सात जुलाई को बीआरसी स्तर से संबंधित सीआरसीसी व हेडमास्टर को प्रश्नपत्रों व उत्तरपुस्तिकाओं का पैकेट उपलब्ध कराई जाएगी। यह जानकारी बीईपी के संभाग प्रभारी अतहर तौहिद ने दी है।

14 हजार बच्चे हुए थे फेल

जिले के प्राइमरी व मिडिल स्कूलों में गत फरवरी-मार्च में आयोजित वार्षिक मूल्यांकन परीक्षा में कक्षा पांच व आठ के शामिल करीब दो लाख बच्चों में करीब 14 हजार बच्चे फेल हो गये थे। इन बच्चों को वार्षिक मूल्यांकन में ग्रेड ई मिला था। साथ ही इनमें से कुछ बच्चों ने वार्षिक परीक्षा छोड़ दी थी।

15 से 16 जुलाई तक होगी कॉपी की जांच

जिले के प्रारंभिक व मिडिल स्कूलों में आठ जुलाई से शुरु होने वाली पुन: परीक्षा की कॉपी की जांच संकुल स्तर पर 15 व 16 जुलाई को की जाएगी।

20 को जारी होगा मूल्यांकन प्रगति रिपोर्ट कार्ड

जिले के प्रारंभिक स्कूलों में कक्षा पांच व आठ के बच्चों का पुन:परीक्षा का मूल्यांकन प्रगति रिपोर्ट कार्ड 20 जुलाई को जारी की जाएगी। इसके लिए सभी हेडमास्टरों का गाइडलाइन दिया गया है। 20 जुलाई को स्कूल में अभिभावकों का बैठक बुलाकर उनके सामने मूल्यांकन रिपोर्ट कार्ड जारी की जाएगी।

पुन: परीक्षा में भी असफल होने वाले बच्चों को उसी कक्षा में रोक दी जाएगी

जिले के प्रारंभिक स्कूलों में पुन: परीक्षा में भी असफल हो जाने वाले कक्षा पांच व आठ के बच्चों को शैक्षणिक वर्ष 2020 में उसी कक्षा में रोक दी जाएगी। ऐसे बच्चों पर कक्षा में विशेष ध्यान देकर तैयारी कराई जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें