ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सीतामढ़ीजिले में जल्द ही तीन एकड़ में बनेगा बाल सुधार गृह

जिले में जल्द ही तीन एकड़ में बनेगा बाल सुधार गृह

जिले में जल्द ही तीन एकड़ भूमि में बाल गृह का निर्माण कराकर संचालन सरकारी स्तर पर किया जाएगा। बाल गृह का निर्माण कराने को लेकर अंचलाधिकारी को भूमि चयन की जिम्मेदारी दी गई...

जिले में जल्द ही तीन एकड़ में बनेगा बाल सुधार गृह
हिन्दुस्तान टीम,सीतामढ़ीFri, 24 Aug 2018 12:39 AM
ऐप पर पढ़ें

जिले में जल्द ही तीन एकड़ भूमि में बाल गृह का निर्माण कराकर संचालन सरकारी स्तर पर किया जाएगा। बाल गृह का निर्माण कराने को लेकर अंचलाधिकारी को भूमि चयन की जिम्मेदारी दी गई है। इसके अलावा बालकों की सुरक्षा और संरक्षा को लेकर कई कदम उठाए गए हैं। इसको लेकर सरकार के सचेत होने के बाद से लगातार जिला प्रशासन के द्वारा कार्य शुरू कर दिए गए हैं। बाल अधिकारों को लेकर संरक्षण देने के लिए ही डीएम ने बैठक भी गुरुवार को की।

संस्थानों को बच्चों को दी जाएगी शिक्षा

बाल सुधार संस्थानों में बच्चों को सभी तरह की सुविधाएं और शिक्षा उपलब्ध कराई जाएंगी। इसके तहत योग, पीटी और संगीत के शिक्षक की भी नियुक्ति की जाएगी, जो बच्चों को योग सीखाएंगे और संगीत के बारे में बताएंगे। यही नहीं प्रत्येक तीन दिन पर डॉक्टर सेंटर जाकर बच्चों का हेल्थ चेकअप भी करेंगे। बच्चों की स्वास्थ्य बीमा भी कराई जाएगी।

आमसभा कर वार्डस्तर पर बनेगी समिति

डीएम ने 31 अगस्त को वार्ड स्तर पर बाल संरक्षण समिति के गठन के लिए आम सभा करने का भी निर्देश दिया है। वार्ड स्तर पर बाल संरक्षण समिति का गठन कर बाल अधिकारों का संरक्षण भी काफी सहजता के साथ किया जाएगा। संस्थानों के बच्चों का आधार कार्ड भी बनाने का निर्देश दिया गया। जिला सांख्यकी पदाधिकारी को दत्तक ग्रहण में दिए गए बच्चों के जन्म प्रमाण पत्र देने की जबाबदेही दी गई। श्रम अधीक्षक के धावा दल में चाइल्ड लाइन को शामिल करने पर भी सहमति बनी।

निर्देशों का पालन नहीं होने पर कार्रवई

बाल अधिकारों के प्रति संवेदनशील नहीं होने पर अधिकारियों और कर्मियों पर कार्रवाई की जाएगी।

डीएम डॉ रणजीत कुमार सिंह ने बताया कि समाहरणालय विर्मश कक्ष में आयोजित जिला बाल संरक्षण समिति की बैठक में कहा गया है कि बच्चों के मूलभूत अधिकारों का संरक्षण हमारा दायित्व है। बैठक केवल खानापूर्ति के लिए नहीं होनी चाहिए, बल्कि बैठक में लिए गए निर्णयों के ससमय अनुपालन हो।

डीएम ने बताया कि बैठक की कार्यवाही का पत्र अनिवार्य रूप से सभी सदस्यों को उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने संस्थानों में 24 घंटे सुरक्षा गार्ड की प्रतिनियुक्ति का भी निर्देश दिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें