ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सीतामढ़ीतीन थानेदार व तीन दारोगा के वेतन भुगतान पर लगायी रोक

तीन थानेदार व तीन दारोगा के वेतन भुगतान पर लगायी रोक

कार्य में लापरवाही और हाईकोर्ट के निर्देश को गंभीरता से नहीं लेने पर एसपी ने तीन थानेदारों के वेतन भुगतान पर रोक लगाते हुए स्पष्टीकरण मांगा है। साथ ही तीन दारोगा के भी वेतन भुगतान पर रोक लगा दी है।...

तीन थानेदार व तीन दारोगा के वेतन भुगतान पर लगायी रोक
हिन्दुस्तान टीम,सीतामढ़ीTue, 07 Jan 2020 11:42 PM
ऐप पर पढ़ें

कार्य में लापरवाही और हाईकोर्ट के निर्देश को गंभीरता से नहीं लेने पर एसपी ने तीन थानेदारों के वेतन भुगतान पर रोक लगाते हुए स्पष्टीकरण मांगा है। साथ ही तीन दारोगा के भी वेतन भुगतान पर रोक लगा दी है। उक्त कार्रवाई मंगलवार को कलेक्ट्रेट स्थित कार्यालय कक्ष में आयोजित क्राइम मीटिंग में एसपी अनिल कुमार ने की। कार्य में लापरवाही और हाईकोर्ट के निर्देश का समय पर पालन नहीं करने पर पुपरी, बाजपट्टी और बैरगनिया थाने के थानेदार और तीन दारोगा के वेतन भुगतान पर अगले आदेश तक के लिए रोक लगा दी गई है। सभी से जवाब मांगा गया है। जवाब मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जायेगी।

उन्होंने बताया कि अपराध संगोष्ठी में वर्ष 2019 में हुई अपराधिक घटनाओं की समीक्षा की गई। इसमें वर्ष 2018 के अनुरूप 2019 में लूट की घटना को छोड़कर अन्य सारी घटनाओं में कमी आयी है। वर्ष 2019 में लूट की घटनाओं में वृद्धि हुई है जिसके रोकथाम के लिए विशेष रणनीति तैयार कर सभी थानाध्यक्षों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये हैं। क्राइम मीटिंग में एसपी ने थानेवार लंबित कांडों की समीक्षा करते हुए शीघ्र निष्पादित करने के निर्देश दिए। साथ ही वारंटियों और शराब धंधेबाजों के विरुद्ध अभियान चलाकर कार्रवाई करने की बात कही। बैठक में एएसपी अभियान विजय शंकर सिंह, सदर एसडीपीओ डॉ. कुमार वीर धीरेन्द्र, पुपरी डीएसपी संजय कुमार पांडेय, बेलसंड डीएसपी श्रीप्रकाश सिंह, मुख्यालय डीएसपी पीएन साहु और राजनारायण के अलावा सभी सर्किल इंस्पेक्टर व थानेदार मौजूद थे।

बाइक चोरी रोकने के लिए बना मास्टर प्लान

जिले में लगातार हो रही बाइक चोरी की घटनाओं को रोकने के लिए एसपी ने मास्टर प्लान तैयार किया है। एक विशेष टीम बनी है। एसपी अनिल कुमार ने बताया कि सीमावर्ती थाना क्षेत्रों के अलावा शहर व डुमरा में बाइक चोरी की घटनाएं बढ़ी हैं। इसके रोकथाम के लिए नयी रणनीति बनाकर काम शुरू कर दिया गया है। हालांकि, इस दौरान बाइक चोरी करने वाले कई गिरोह के सदस्यों को पकड़ा गया है। लेकिन, जिले में और भी बाइक चोर गिरोह सक्रिय हैं।

अपराधिक कांडों में आयी कमी, पुलिस को राहत

वर्ष 2018 की तुलना में बीते वर्ष में आपराधिक घटनाओं में कमी आयी है जिससे पुलिस को राहत मिली है। लेकिन, लूट और बाइक चोरी की घटनाओं ने पुलिस की बेचैनी बढ़ा दी है। वर्ष 2018 में 77 हत्या का मुकदमा दर्ज किया गया था। लेकिन, वर्ष 2019 में पुलिस की सक्रियता के कारण 2.5 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है। जबकि, 2018 में लूट की 64 घटनाएं हुई थी, जो 2019 में बढ़कर 77 हो गई है। वर्ष 2019 में लूट की घटना में 20.3 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें