DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

प्रशासन ने ओडीएफ के लिए शुरू किया अभियान

स्वच्छता को बढ़ावा देकर जिले को खुले में शौचमुक्त जिला घोषित कराने को लेकर जिला प्रशासन द्वारा विशेष अभियान शुरू किया गया है। इसके तहत जिला से लेकर प्रखंड स्तरीय अधिकारी व कर्मी अहले सुबह गांव व मुहल्लों में जाकर लोगों को खुले में शौच न करने की सलाह दे रहे हैं और इसकी निगरानी भी कर रहे हैं।

इस कार्य में डीएम से लेकर पंचायत स्तरीय कर्मी लगे है। बुधवार की अहले सुबह एडीएम शंभू शरण तथा शिवहर के बीडीओ तौकीर हासमी ने शिवहर प्रखंड के सरसौला खुर्द, कोठिया एवं रेजमा गांवों में जाकर लोगों से खुले में शौच नहीं करने की अपील की तथा इसकी निगरानी की। अधिकारियों ने लोगों को खुले में शौच करने से होने वाले हानी के बारे में भी बताया। इस कार्य में पंचायत सचिव, विकास मित्र व अन्य कर्मी सहयोग कर रहे है।

शुरू किया गया खुले में शौच मुक्त जागरूकता अभियान : पुरनहिया। खुले में शौच मुक्त शिवहर जागरूकता अभियान के तहत बुधवार की अहले सुबह बीडीओ संजीव कुमार के नेतृत्व में दल विभिन्न गांवों में जागरुकता अभियान चलाया गया। इस क्रम में अधिकारियो की टीम बसंत जगजीवन, अदौरी व बखार चंडीहा पंचायत के कई गांवों में पहुंच कर लोगों को शौचालय निर्माण के लिए प्रेरित किया। बीडीओ ने ग्रामीणों से आह्वान किया कि जिन लाभुको के शौचालय निर्माण कार्य प्रगति पर है उनका जीओ टैगिंग कर अविलंब राशि उनके खाते में भेज दी जाएगी। इस अवसर कई ग्रामीण महिलाएं और पुरूषों ने शिकायत दर्ज करायी कि शौचालय निर्माण से पूर्व ही दलालो द्वारा बतौर कमिशन दो हजार रुपये की मांग की जा रही है। बीडीओ ने वैसे दलालो से बचने की सलाह दी। टीम में शामिल कार्यक्रम पदाधिकारी अनंत कुमार शर्मा, सीओ धीरज कुमार व जीविका के डीपीएम मनोज कुमार व अन्य टीम सदस्यों ने लोगों खासकर महिलाओं को खुले में शौच किए जाने से होने वाली विभिन्न प्रकार की बीमारियो के बारे में बताया और इससे होने वाले नुकसान की जानकारी दी। टीम अधिकारियों ने वैसे लोगों को भी आगाह किया जो परिवार शौचालय निर्माण के बावजूद भी खुले में शौच करने से बाज नही आ रहे हैं। अधिकारी ने बताया कि पहले लोगों को जागरूक किया जाएगा।

संभाले तो उनके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी और जुर्माना वसूल किया जायेगा। बीडीओ ने बताया कि यह अभियान निरंतर जारी रहेगा और शिवहर जिला को शौच मुक्त घोषित किये जाने के लिए चलाये जा रहे अभियान को हर हाल में सफल बनाने के डीएम के इस अभियान को पूरा किया जाएगा।(एसं)

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Administration launched for ODF in Sitamadhi