ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सासारामघटनाओं से बचने को घरों के आसपास न जलाएं पटाखे

घटनाओं से बचने को घरों के आसपास न जलाएं पटाखे

दिवाली का त्योहार आने से पहले ही अग्निशमन विभाग इस बार अलर्ट है और पटाखों से आग लगने जैसी घटनाओं को रोकने के लिए जिले में जागरूकता अभियान चला रहा है। जिला अग्निशमन पदाधिकारी सोम बहादुर तमांग के...

घटनाओं से बचने को घरों के आसपास न जलाएं पटाखे
हिन्दुस्तान टीम,नवादाTue, 19 Oct 2021 03:50 PM
ऐप पर पढ़ें

नवादा। हिन्दुस्तान प्रतिनिधि

दिवाली का त्योहार आने से पहले ही अग्निशमन विभाग इस बार अलर्ट है और पटाखों से आग लगने जैसी घटनाओं को रोकने के लिए जिले में जागरूकता अभियान चला रहा है। जिला अग्निशमन पदाधिकारी सोम बहादुर तमांग के नेतृत्व में नवादा अग्निशमन विभाग की टीम ने सोमवार को हिसुआ के जीवन ज्योति पब्लिक स्कूल में छात्र-छात्राओं और शिक्षकों को पटाखों से सुरक्षा को लेकर प्रशिक्षण दिया और आग पर काबू पाने के कई टिप्स भी दिये। इस दौरान उन्हें अगलगी जैसी भीषण व जानलेवा घटनाओं से बचने के लिए घरों व झोपड़ियों के आसपास पटाखे नहीं जलाने की सलाह दी गयी। साथ ही ज्वलनशील वस्तु से भी दूरी बनाये रखने का सुझाव दिया गया। अधिकारियों ने उन्हें हमेशा घर से बाहर खुली जगह पर ही पटाखे जलाने की सलाह दी ताकि इस गंभीर घटना से बचा जा सके। मौके पर अग्निक अभिषेक अयान, पुष्कर कुमार और चालक रोशन कुमार मौजूद थे।

डेमो दिखाकर दिया प्रशिक्षण

अग्निशमन विभाग की टीम ने इस दौरान एलपीजी गैस सिलिंडर में लगी आग पर काबू पाने तथा अग्निशमन यंत्र के इस्तेमाल का डेमो दिखाकर प्रशिक्षण दिया। टीम ने सिलिंडर में आग लगने पर गीले कपड़े से आग को बुझाने तथा जरूरत के वक्त अग्निशमन यंत्र के सही तरीके से प्रयोग की जानकारी दी। टीम ने छात्र-छात्राओं व शिक्षकों से पटाखों से दूर रहने व सावधानी बरतने के लिए घरों व मोहल्लों में लोगों को जागरूक करने की भी अपील की।

नंबर किया जारी, कहा तुरंतु दें सूचना

अग्निशमन विभाग ने मौके पर जिला अग्निशमन कार्यालय का नंबर जारी करते हुए आग लगने की स्थिति में तुरंत फोन नंबर 06324-212596 अथवा मोबाइल नंबर 7485805890 पर सूचना देने की अपील की। साथ ही कहा कि घटना की सूचना तत्काल स्थानीय थाना को भी दी जा सकती है। यह भी बताया कि जिले के हिसुआ, नारदीगंज, नरहट, रोह, कौआकोल व वारिसलीगंज थाने में भी अग्निशमन विभाग की गाड़ियां मौजूद है,जो तत्काल मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पा सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें