ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सासारामबिक्रमगंज नप में आत्मनिर्भर योजना से उदासीन वेंडर्स

बिक्रमगंज नप में आत्मनिर्भर योजना से उदासीन वेंडर्स

योजना के तहत वेंडर को 10 हजार रुपया तक वर्किंग कैपिटल लोन की सुविधा ददाता केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना को लेकर वेंडर्स उदासीन हैं। इस योजना को लेकर प्रचार नहीं...

बिक्रमगंज नप में आत्मनिर्भर योजना से उदासीन वेंडर्स
हिन्दुस्तान टीम,सासारामFri, 06 Nov 2020 05:50 PM
ऐप पर पढ़ें

संझौली। केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना को लेकर वेंडर्स उदासीन हैं। इस योजना को लेकर प्रचार नहीं किया गया है। सरकार की महत्वाकांक्षी योजना के तहत शहर के वेंडर्स का सर्वे कराया गया है। इस योजना के तहत वेंडर को 10 हजार रुपया तक वर्किंग कैपिटल लोन प्राप्त कर सकते हैं। लोन के समय से चुकाने तक 7 प्रतिशत का ब्याज व सब्सिडी मिलेगी। सब्सिडी लोन लेने वाले के खाते में सीधे तौर पर भेजी जाएगी।

सड़क किनारे ठेले, फल, सब्जी, सैलून, पान की दुकान सहित अन्य फुटपाथी दुकानों इस श्रेणी में शामिल किया गया है। बिक्रमगंज में कुल 27 वार्ड में 329 वेंडर्स को समाहित किए जाने की योजना है। इसके तहत अभी कुल 200 वेंडर्स ने आवेदन जमा किया है। तीन दुकानदारों को लोन भी मिल गया है। वेडिंग कानून के अस्तित्व में आने से महिलाओं को भी लाभ मिलने से उनकी आर्थिक संपन्नता होगी। सरकारी योजना से जुड़ कर वह आत्मनिर्भर भी बनेंगी। नगर प्रबंधक ने बताया कि इसका ऐप भी लॉच हुआ है, जिसमे पीएम स्वनिधि के वेब पोर्टल जैसी ही सभी सुविधा है।

कार्यपालक पदाधिकारी प्रेम स्वरूपम ने बताया कि सर्वेक्षण के बाद सभी दुकादारो को ऑन लाइन आवेदन लिया जा रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें