DA Image
28 सितम्बर, 2020|7:42|IST

अगली स्टोरी

बिक्रमगंज की खबरें

default image

खाली जगह में जमा पानी से संक्रामक बीमारी फैलने की आशंका

गंदे पानी से निकलने वाली दुर्गंध से प्रभावित हो रहा लोगों का स्वास्थ्य

जल निकासी का स्थायी प्रबंध करने के लिए नगर परिषद नहीं कर प्रयास

बिक्रमगंज। निज संवाददाता

शहर में कुछ जगहों पर खाली जगह में जमा पानी से बीमारी फैलने की आशंका प्रबल होने लगी है। गंदे पानी से निकलने वाली बदबू से लोगों का स्वास्थ्य प्रभावित होने की बात बतायी जा रही है। खासकर बरसात के दिनों में बच्चे, बूढ़े व अन्य बीमार होने लगे हैं। जलजमाव के कारणों के बारे में आपके अपने अखबार ने जानने की कोशिश की तो पता चला कि इसके लिए सिर्फ सरकारी महकमा ही नहीं, आमजन भी जिम्मेदार हैं। जलजमाव की समस्या को पालने में वह भी कुछ हद तक दोषी हैं।

शहर में कई ऐसे वार्ड हैं, जहां की खाली जगह में पानी जमा रहता है। इन स्थलों के पास ज्यादा दिनों तक पानी जमा रह जाने से उसमें से बदबू निकलती है। इससे आसपास के लोगों को घरों में रहना मुश्किल हो रहा है। दुर्गंध से लोग बीमार होने लगे हैं। सरकारी व निजी अस्पतालों में ऐसे मरीजों की संख्या बढ़ रही है।

जलजमाव के कारण

जानकार बताते हैं कि बिना नक्शा के भवन निर्माण कराने, भवन निर्माण कराते समय नाली के लिए जगह नहीं छोड़ने, घरों से निकलने वाला गंदा पानी जहां-तहां गिराने, नालियों को अतिक्रमण कर उसपर दुकान खोलने, नालों का लेबल ढालनुमा नहीं बनाने या सड़क से नाले की ऊंचाई ज्यादा होने, नालों की एक सिरे से सफाई नहीं कराने के कारण भी जलजमाव की समस्या है।

बरसात में जमा हो जाता है पानी

बारिश होने की बात कौन कहे अनुमंडल कार्यालय के पास सामने, लोक शिकायत केंद्र, शांति नगर, वीआईपी कॉलोनी आदि स्थलों पर पानी जमा हो जाता है, जिससे आमजनों, मरीजों व आसपास के लोगों को आने-जाने में परेशानी होती है। अधिवक्ता सुनील कुमार सिंह, मदन प्रसाद सिंह, कामता प्रसाद, ईश्वरदयाल साह, अरुण कुमार ने कहा कि मोहल्ले के कुछ लोग घरों से निकलने वाला कचरा भी पानी में फेंकते हैं। इससे पानी में तुरंत बदबू पैदा हो जाती है।

क्या कहते हैं अधिकारी

नप कार्यलय में अभी तक जलजमाव से कोई शिकायत नहीं आयी है। जमा पानी की निकासी मशीन से करायी जाती जाती है। जल निकासी की योजना तैयार की गई है।

प्रेमस्वरूपम, ईओ, नप बिक्रमगंज

फोटो नंबर- सासाराम-8(बिक्रमगंज-1)

कैप्शन- अनुमण्डल कार्यालय के पास हुआ जलजमाव।

मतदान केंद्रों पर आधारभूत सुविधाओं को दुरूस्त करने का निर्देश

दिनारा। निज संवाददाता

विधानसभा चुनाव को ले प्रखंड सभागार में बीडीओ संजय कुमार दास ने प्रखंड के सभी 25 सेक्टर मजिस्ट्रेटों के साथ बैठक कर निर्वाचन आयोग के निर्देश पर चुनाव को लेकर कोविड 19 के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए मतदान केंद्रों की भौतिक जांच करते हुए आधारभूत सुविधाओं को दुरूस्त करने की बात कही। बीडीओ ने बताया कि सभी सेक्टर मजिस्ट्रेटों को अपने-अपने क्षेत्र के मतदान केंद्रों की जांच कर साफ सफाई, पेयजल, रैम्प, बिजली, फर्नीचर आदि बुनियादी सुविधाओं की जांच करने का निर्देश दिया गया। साथ ही चुनाव में एम थ्री मॉडल के ईवीएम से होनेवाले मतदान पर चर्चा की गई। साथ ही मतदाताओं को जागरूक करने को कहा गया। उन्होंने कहा कि इस बार विधान सभा चुनाव में एम थ्री मॉडल के ईवीएम का उपयोग मतदान के लिए किया जाएगा। ईवीएम का आकार गत चुनाव में उपयोग किए गए ईवीएम की अपेक्षा छोटा होगा। कोरोना संक्रमण को देखते हुए मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को आयोग के निर्देशानुसार सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। जिसकी तैयारी सभी मतदान केंद्रों पर शुरू कर दी गई है। जहां सुविधाओं की कमी है, वहां तत्काल पूरा कराने का निर्देश दिया गया है।

फोटो नंबर- सासाराम-13(बिक्रमगंज-2)

कैप्शन- प्रखंड कार्यलय के सभागार में सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ बैठक करते बीडीओ।

पहले ओडीएफ प्रखंड में अब सामुदायिक स्वच्छता पर बल

नवनिर्मित सामुदायिक स्वच्छता केंद्र को ग्रामीणों को किया हस्तगत

जनभागीदारी से मॉडल शौचालय के रूप में किया जाएगा विकसित

संझौली। एक संवाददाता

प्रखंड के घिन्हु ब्रह्म स्थल के पास मॉडल सामुदायिक शौचालय का उद्घटान किया गया। प्रखंड प्रमुख मनोज कुमार, स्वच्छता आईकॉन तथा संझौली प्रखंड की उप प्रमुख मधु उपाध्याय, मुखिया मिथलेश कुमार की उपस्थिति में सामुदायिक स्वच्छता परिसर को आम लोगों के सेवार्थ हस्तगत कर दिया गया। इस मॉडल शौचालय को पेंटिंग की विभिन्न कलाकृतियों तथा अन्य तरीकों से सजाकर लोगों को सौप दिया गया। इस मौके पर उप प्रमुख डॉ. मधु ने आम लोगों से अपील किया कि इस व्यवस्था को केवल आपके जनभागीदारी से ही सुचारू रूप से चलाया जा सकता है। आकर्षक रूप में तैयार किए जाने का एकमात्र उद्देश्य यह है कि आप अपने व्यवहार में परिवर्तन लाएं तथा इसे स्वच्छता मंदिर के रूप में देखे। प्रखंड में कुल 10 सामुदायिक स्वच्छता परिसर का निर्माण कार्य लगभग पूरा किया जा चुका है।

इस संबंध में बीडीओ कुमुद रंजन ने बताया कि संझौली प्रखंड बिहार का पहला ओडीएफ प्रखंड है। ऐसे में इस प्रखंड की पहचान स्वच्छता से जुड़ी हुई जानी जाती है। ऐसे सामुदायिक स्वच्छता परिसरों के निर्माण से एक तरफ जहां स्वच्छता को बढ़ावा मिलेगा वहीं दूसरी ओर गरीब एवं विशेष रूप से महादलित समुदाय के लोगों को सुलभ शौच करने की व्यवस्था उपलब्ध हो सकेगी। मुखिया मिथिलेश कुमार द्वारा एक समिति का गठन कर शौचालय के स्वच्छता एवं रखरखाव की बात कही। सामुदायिक स्वच्छता परिसर में पुरुष एवं महिलाओं के लिए अलग-अलग शौचालय की व्यवस्था की गई है। मौके पर सरपंच सुनील चौधरी, वार्ड सदस्य बुद्धा देवी, मुन्नी देवी, समाजसेवी मनोज चौधरी, रवि सिंह, योजना के प्रखंड समन्वयक सुरेंद्र कुमार सहित कई अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे l

फोटो नंबर- सासाराम-1(बिक्रमगंज-3)

कैप्शन- प्रखंड के घिन्हुब्रह्म के समीप सामुदायिक शौचालय को ग्रामीणों को हस्तगत करती उप प्रमुख।

शिविर में 78 लोगों की हुई कोरोना जांच

नासरीगंज। एक संवाददाता

पीएचसी की टीम ने प्रखंड के जमालपुर गांव स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय में मंगलवार को शिविर का आयोजन कर 78 लोगों की कोरोना जांच की। अस्पताल प्रबंधक अनिल कुमार सिंह ने बताया कि सभी लोगों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। इधर लगातार हो रही जांच में कोई नया कोरोना मरीज नहीं मिलने से लोग राहत की सांस ले रहे हैं। गौरतलब है कि‌ पीएचसी के अलावा जिला पार्षद रूमा सिंह व पूर्व जिला पार्षद अनिल सिंह द्वारा गांवों में कोरोना जांच शिविर का आयोजित किया जा रहा है। जांच का नेतृत्व डॉ. रितेश कुमार ने किया। मौके पर डॉ. सुभाष कुमार, स्वास्थ्य कर्मी सुरेश कुमार, रीना कुमारी, स्वीटी कुमारी, प्रधानाध्यापक पुर्नवासी चौधरी, अवधेश चौधरी इत्यादि उपस्थित थे।

सामूहिक अवकाश पर गए आवास कर्मी

नासरीगंज। एक संवाददाता

बिहार राज्य संविदा कर्मी महासंघ के आह्वान पर राज्य ग्रामीण आवास कर्मी संघ बिहार के प्रदेश नेतृत्व के निर्देशानुसार प्रखंड के सभी आवास कर्मी, ग्रामीण आवास सहायक, लेखा सहायक व ग्रामीण आवास पर्यवेक्षक को प्रदत लाभ से वंचित करने, वेतनमान के साथ सेवा स्थायी नहीं करने को ले मंगलवार से तीन दिनों की सामूहिक अवकाश पर चले गए। संघ के प्रखंड अध्यक्ष विकास तिवारी ने बताया कि ग्रामीण आवास कर्मी यथा ग्रामीण आवास सहायक, लेखा सहायक व ग्रामीण आवास पर्यवेक्षक कई वर्षों से बिहार सरकार के सभी महत्वपूर्ण कार्य को सफलतापूर्वक संचालित करते आ रहे हैं। सभी ग्रामीण आवास कर्मी पूर्ण कार्यदक्ष व अनुभवशील हैं। जो वेतनमान व सेवा स्थायी के हकदार हैं। हड़ताल पर जाने वालों में अभिषेक कुमार, सुनील कुमार, रवीन्द्र कुमार, रमाकांत पासवान, दिनेश सिंह, धनेतर कुमार, नंदन कुमार इत्यादि शामिल हैं।

अनंत चतुर्दशी पर हुई पूजा-अर्चना

संझौली। एक संवाददाता

अनंत चतुर्दशी पर प्रखंड के मंदिरों में पूजा की गई। खैरा भूतहा गांव के मां काली मंदिर में पंडित श्रीभगवान चौबे ने पूजा की। पुरूष-महिलाओं व बच्चों ने व्रत रखा व भगवान अनंत की कथा सुनी। कच्चे सूत से बने 14 गांठ वाले अनंत की पूजा कर लोगों ने अपनी आस्था जताई। कथा श्रवण कर घर में सुख, शांति, वैभव व यश की कामना की। कथा के बाद पुरूषों ने दाहिने व महिलाओं ने बायीं भुजा पर पीले रंग के अनंत धागे बांध मिष्ठान व पकवान खाए। कथा के दौरान पुरोहित ने बताया कि कोई व्यक्ति लगातार 14 वर्षों तक नियम से इस व्रत को करे तो उसे विष्णु लोक की प्राप्ति होती है व धन्य धान्य से परिपूर्ण हो जाता है। सिकठी, उदयपुर, सुसाड़ी, सियरूआं, कैथी आदि गांवों में भगवान अनंत की पूजा की गई व प्रसाद में मीठा भोजना कराया गया।

तीन दिवसीय हड़ताल पर गए कार्यपालक सहायक

नासरीगंज। एक संवाददाताव

बिहार राज्य कार्यपालक सेवा संघ के आह्वान पर प्रखंड के कार्यपालक सहायक तीन दिनों की सामूहिक हड़ताल पर चले गये। संघ के प्रखंड अध्यक्ष विष्णु कुमार ने बताया कि कार्यपालक सहायकों ने हड़ताल पर जाकर तीन दिनों के लिए कामकाज ठप किया है। सरकार द्वारा हमलोगों की मुख्य मांगों की अनदेखी की जा रही है। हमारी प्रमुख मांगों में सेवा अभिलेख खोलना, अधिकरियों द्वारा बेवजह परेशान किये जाने पर रोक लगाना, अपील का अधिकार व अन्य कर्मियों की तरह बीमा किया जाना इत्यादि शामिल है। हड़ताल के पहले दिन लोगों ने बैठक कर सरकार की नीतियों की आलोचना की। मौके पर आलोक कुमार, लव कुमार, दीपक, रिंकी, साक्षी, सुनीता, ब्यूटी, रिंकू, रंजन, निखिल, अभिषेक, प्रेमचंद, वीरेंद्र कुमार इत्यादि शामिल थे।

पूर्व राष्ट्रपति के निधन पर शोक

नासरीगंज। एक संवाददाता

पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के निधन पर शोक है। कांग्रेस के प्रदेश संगठन सचिव गुलाम मुस्तफा उर्फ बेचू, जिला महासचिव अजय कुमार गुप्ता, प्रखंड अध्यक्ष बख्शी जौहर अली, पूर्व प्रखंड अध्यक्ष ओंकार प्रसाद, भाजपा नेता सिकंदर सिंह, अमित कुशवाहा और नगर अध्यक्ष संजय कुमार, जदयू नेता शैलेंद्र सिंह, शाहीन अख्तर, रिजवान फिरदौस, जिला पार्षद रूमा सिंह, पूर्व जिला पार्षद अनिल सिंह व अरुण कुमार उर्फ दारा, राजद के वरिष्ठ नेता जनार्दन सिंह यादव, प्रखंड अध्यक्ष शिवकल्याण भारद्वाज, रालोसपा प्रखंड अध्यक्ष अमित वर्मा, डॉ. अमरेंद्र ने शोक जताया है। एसं

दो वांछित धराये

दिनारा। पुलिस ने मनिहारी गांव से कामता चौधरी को गिरफ्तार किया है। ​अपर थानाध्यक्ष सुभाष कुमार ने बताया कि इसके अलावा पूर्व के ही एक मामले में छपरा टोला से माना चौधरी उर्फ परशुराम चौधरी को गिरफ्तार किया गया है। निसं

हत्या के मामले में तीन गिरफ्तार

दिनारा। पुलिस ने लिलवंछ गांव में मोती पंडित की हत्या के मामले में मंगलवार को तीन नामजद अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है।

अपर थानाध्यक्ष सुभाष कुमार ने बताया कि गिरफ्तार अभियुक्तों में कमलेश पंडित, सिंटू पंडित एवं पिंकू पंडित उर्फ पीका शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इस मामले में कुल 10 लोगों को नामजद अभियुक्त हैं। छह लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। निसं

शिक्षक प्रकोष्ठ के प्रदेश महामंत्री बने मनीष

बिक्रमगंज। निज संवाददाता

डॉ़ मनीष रंजन को एक बार पुनः भाजपा के शिक्षक प्रकोष्ठ का प्रदेश महामंत्री नियुक्त किया गया है। विदित हो कि मनीष रंजन इसके अतिरिक्त तीन बार नौ वर्ष तक वाणिज्य प्रकोष्ठ के उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं। उनके शिक्षक प्रकोष्ठ का प्रदेश महामंत्री बनाये जाने पर दल के प्रो. बलिराम मिश्रा, डॉ. शैलेन्द्र ओझा, संजीव मिश्रा, मदन प्रसाद वैश्य, वीरेंद्र चौधरी, ललन चौरसिया, बजरंगीजी, अजीत सिंह, अनिल सिंह, मनमोहन तिवारी, रामकुमार मिश्रा, रोहित तिवारी, अजय कुमार मिश्रा, नंदा पांडे, बलवंत सिंह, बीरेंद्र तिवारी, टुनटुन तिवारी, अजीत तिवारी ने बधाई दी है। निसं

एक लाख 40 हजार का जुर्माना

काराकाट। काराकाट थाना क्षेत्र के गोरारी के समीप मंगलवार को जिला खनन पदाधिकारी ने वाहन जांच अभियान में ओवरलोडेड बालू ट्रक को जब्त किया है। यह जानकारी देते हुए थानाध्यक्ष अनिल प्रसाद ने बताया कि उस ट्रक पर एक लाख 40 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है। निप्र

पूर्व राष्ट्रपति के निधन पर जताया शोक

बिक्रमगंज। निज संवाददाता

पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के निधन पर सभी राजनीतिक दलों, स्वयंसेवी संस्थाओं व विभिन्न संगठनों के लोगों ने शोक जताया है। विधायक संजय कुमार सिंह, मेडिकल एसोसिएशन के सचिव डॉ. रविरंजन, भाजपा नेता राजेन्द्र प्रसाद, बलिराम मिश्र, सिद्धनाथ सिंह, पूर्व विधायक राजेश्वर राज, डॉ. मनीष रंजन, घनश्याम कुमार, संजीव मिश्र, मदन प्रसाद वैश्य, सुभाष तिवारी, रीतेश राज, जदयू के अरुणा सिंह, विकास कुमार सिंह, मालती मौर्य, संजय वर्मा, विजय चौधरी, देवेंद्र कुमार सिंह, लोजपा के अनन्त कुमार गुप्ता, प्राइवेट स्कूल्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अयूब खान, अखिलेश कुमार, प्रकाश आनन्द, राजद के डॉ. श्रीनिवास सिंह, गुप्तेश्वर प्रसाद, नंदजी सिंह, पप्पू यादव, सोनू सिंह, सैफ हुसैन, प्रो. रामचंद्र नट, मनीष कुमार उर्फ टीलू सिंह, भुलेटन सिंह, दिनेश प्रसाद, दारा सिंह, अजय प्रसाद, कांग्रेस के अमरेन्द्र कुमार पांडेय आदि ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के निधन पर शोक जताया है।

कार्यपालक सहायक सामूहिक अवकाश पर, कार्य ठप

बिक्रमगंज। निज संवाददाता

सेवा स्थायीकरण, वेतनमान लागू करने सहित विभिन्न मांगों के समर्थन में रोहतास जिला के सभी कार्यपालक सहायक मंगलवार से सामूहिक अवकाश पर चले गए। बिहार राज्य कार्यपालक सहायक सेवा संघ के मीडिया प्रभारी आदिल खान ने बताया कि प्रदेश के सभी कार्यपालक सहायक एक से 3 सितंबर तक अपने मूलभूत मांगों को लेकर सामूहिक अवकाश पर रहेंगे। बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन सोसायटी,सामान्य प्रशासन विभाग, बिहार के द्वारा विज्ञापन एवं निर्देशों के आलोक में जिला स्तर पर जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में गठित चयन समिति के द्वारा लिखित परीक्षा एवं कंप्यूटर दक्षता परीक्षा पास अभ्यर्थियों के बनाए गए पैनल से आदर्श आरक्षण रोस्टर का पालन करते हुए स्वीकृत पद के विरुद्ध बिहार सरकार के महत्वकांक्षी योजना लोक सेवाओं का अधिकार अधिनियम 2011, बिहार लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम 2015, पंचायत सशक्तिकरण योजना के साथ साथ विभिन्न विभागीय आदेश के आलोक में पंचायत, प्रखंड स्तरीय कार्यालय, जिला मुख्यालय, प्रमंडल कार्यालय, सचिवालय स्तरीय कार्यालय तथा विभिन्न विभागों द्वारा चलाए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि विभिन्न योजनाओं कार्यक्रमों विभाग संबंधित कार्य हेतु कार्यपालक सहायक का नियोजन किया गया है। कार्यपालक सहायकों के द्वारा सभी कार्यों को वर्ष 2010 से सफलतापूर्वक संपादन किया जा रहा है। वे सरकारी योजनाओं के सफल क्रियान्वयन में योगदान दे रहे हैं। वहीं, संघ की जिला इकाई के अध्यक्ष मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि सामान्य प्रशासन विभाग एवं बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन सोसायटी से अपनी चिर लंबित मांगों को लेकर कई बार अवगत कराया गया लेकिन कोई कार्यवाही नहीं हुई। सामूहिक अवकाश पर रहने से जिला मुख्यालय के अलावा प्रखंड और अनुमंडल कार्यालय के कामकाज पर प्रतिकूल असर पड़ा है। इस बाबत बीडीओ अजय कुमार ने बताया कि सामूहिक अवकाश पर जाने से कार्य प्रभावित तो है, फिर भी सभी कार्य संपादित किये जा रहे हैं।

फोटो नंबर- सासाराम-4(बिक्रमगंज-4)

कैप्शन- कार्यपालक सहायक के सामूहिक अवकाश पर जाने से मंगलवार को बंद अंचल कार्यालय का आरटीपीएस काउंटर।

आकर्षण का केन्द्र बना पांच फीट का चिड़चिड़ा

सूर्यपुरा। एक संवाददाता

सूर्यपुरा बारी मोहल्ले के एक छोटे किसान के घर के आंगन में लगा चिड़चिड़ा सब्जी इन दिनों आकर्षण का केंद्र बना हुआ हुआ है। लोग सुबह से ही उक्त सब्जी के फसल को देखने के लिये जमा होने लगते हैं। बता दे कि सूर्यपुरा बारी मोहल्ला निवासी उमेश प्रसाद अपने घर के आंगन में चिड़चिड़ा नामक सब्जी का पौधा लगाया है। इसकी प्रजाति कद्दू की तरह लंबे लत्तर में चारो तरफ फैलकर फल देता है। इसके लिये मजदूर ने एक बांस का मचान बांध दिया जिसके ऊपर वह फैलकर फल देना शुरू किया है। सब्जी का लंबाई कुछ इसकदर बड़ा है कि लोग सुनकर चकित हो उठते हैं और उसे देखने के लिये निकल पड़ते हैं। जानकारों की माने तो उक्त सब्जी अधिकतम डेढ़ से दो फीट लंबा होता है। परंतु उमेश द्वारा लगाया गया चिड़चिड़ा का फल पांच फीट दस इंच लंबा है जो इन दिनों मुख्य आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। उमेश ने बताया कि सब्जियों का अगर प्रदर्शनी लगता तो निश्चित तौर पर यह चिड़चिड़ा प्रदर्शनी में पेश करने लायक है। उसने बताया कि अब वह इस सब्जी को तोड़ेगा नही वल्कि यू ही प्रदर्शनी के लिये छोड़ देगा।

इस संबंध में उद्यान पदाधिकारी मुन्ना कुमार राय ने बताया कि सब्जी का फल प्रदर्शित करने लायक है। बहरहाल अभी सरकार के द्वारा कोई खास स्कीम नही होने की बात बताई।

फोटो नंबर- सासाराम-3(बिक्रमगंज-5)

कैप्शन- लोगों का आकर्षण का केंद्र बना चिड़चिड़ा सब्जी का फल।

अशोक बने समिति के अध्यक्ष

दिनारा। निज संवाददाता

महरोड़ पंचायत के मिल्की गांव के प्रगतिशील किसान अशोक कुमार पांडेय को कृषि को बढ़ावा देने व अन्य उपलब्धियों के कारण आत्मा परियोजना के तहत प्रखंड स्तरीय किसान सलाहकार समिति का अध्यक्ष बनाया गया है।

जिला आत्मा परियोजना ने इसकी घोषणा की है। जिला कृषि पदाधिकारी ने श्रीपांडेय को प्रमाण पत्र भी प्रदान कर दिया है। जिला कृषि कार्यालय के सभागार में प्रखंड स्तरीय किसान सलाहकार समिति के जिले भर के सभी चयनित अध्यक्षों को प्रमाण पत्र दिया गया। चयनित आत्मा के अध्यक्षों को उनके दायित्व के बारे में भी बताया गया। इसे लेकर मुखिया रंजय कुमार सिंह, मुरलीधर दुबे, बिहारी शरण दूबे, पूर्व अध्यक्ष जनेश्वर राम, बद्री सिंह, विद्यासागर सिंह, सतीश, जितेन्द्र कुमार पाठक, महेन्द्र तिवारी, हरेराम ठाकुर, सुधीर चौबे, रंगबहादुर राम, संतोष कुशवाहा, संतोष पांडेय, रामाशंकर सिंह आदि ने नये अध्यक्ष अशोक कुमार पांडेय को बधाई दी है।

फोटो नंबर- सासाराम-2(बिक्रमगंज-6)

कैप्शन- जिला कृषि पदाधिकारी के हाथों प्रमाणपत्र लेते किसान सलाहकार समिति के प्रखंड अध्यक्ष अशोक कुमार।