DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लटके बिजली तार की चपेट में आने से युवक की मौत

दरिगांव थाना क्षेत्र के बबुरा गांव में देर शाम घटी घटना,इलाज के दौरान मौत

गांव में नीचे लटक रहे विद्युत तार को हटाने की कई माह से हो रही थी मांग

सासाराम। नगर संवाददाता

दरिगांव थाना क्षेत्र के बबुरा गांव में काफी नीचे लटक रहे विद्युत तार की चपेट में आने से शुक्रवार की शाम गांव का एक युवक बुरी तरह झुलस गया। जिसकी इलाज के दौरान रात्रि में मौत हो गई। मृतक दिनेश यादव उसी गांव के निवासी किशुन यादव का पुत्र बताया जाता है। घटना के संबंध में बताया जाता है कि गांव में बिजली के तार काफी पहले से नीचे लटक रहा था। जिसे उपर टांगने के लिए गांव के लोगों ने कई बार बिजली विभाग में आवेदन दिया था। लेकिन बिजली विभाग द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई। युवक गांव में अपने घर से निकल जा रहा था। इसी दौरान तार उसके सर में टकरा गया और वह झुलस गया। गांव के लोगों ने तार को लाठी से उपर उठा युवक को विद्युत प्रवाह से निकाला। तब तक वह बुरी तरह झुलस गया था। युवक को परिवार के लोगों ने सदर अस्पताल पहुंचाया। जहा प्राथमिक उपचार के बाद बनारस रेफर किया गया। लेकिन इलाज के लिए बनारस जाने के क्रम में रास्ते में उसकी मौत हो गई। घटना के बाद से गांव के लोगों में बिजली विभाग के प्रति काफी आक्रोश है। गांव के लोग बताते है कि यदि बिजली विभाग आवेदन पर कार्रवाई की होती तो उस युवक की जान नहीं जाती। लेकिन बिजली विभाग सिर्फ पैसा वसूलने के लिए आती है। तार का मरम्मति करने के लिए आवेदन पर भी नहीं पहुंचती है।

इस संबंध में थानाध्यक्ष सत्येंद्र सत्यार्थी ने बताया की विद्युत तार से झुलसे हुए युवक का शव पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिया गया है। घटना की जांच चल रही है। यदि विद्युत तार के नीचे लटकने के लिए बिजली विभाग जिम्मेवार होगी तो कार्रवाई की जाएगी।

बाइक सवार नहर में गिरे, दो जख्मी

करगहर। एक संवाददाता

बलथरी राजबहा पथ में लड़़ुई प्राथमिक विद्यालय के समीप शनिवार को सड़क पार कर रहे एक सियार को बचाने के क्रम में दो बाइक सवार नहर में जा गिरे। जिन्हें गंभीर चोटे आई हैं। ग्रामीणों ने उन्हें निजी अस्पताल में भर्ती कराया है। घटना के संबंध में बताया जाता है कि नोखा निवासी मो. सैफुद्दीन व श्रीराम यादव उक्त पथ से सासाराम जा रहे थे। लड़ुई प्राथमिक विद्यालय के समीप सड़क पार कर रहे एक सियार को बचाने के लिए ब्रेक लगाई। लेकिन तेज गति होने से बाइक अनियंत्रित होकर नहर में जा गिरी। जिसमें दोनों बाइक सवार बुरी तरह जख्मी हो गए। चिकित्सकों के अनुसार एक की हालत गंभीर बतायी जा रही है।

खाता खोलने के लक्ष्य को पूरा नहीं कर रही पोस्ट पेमेंट बैंक

जिले में पोस्ट पेमेंट बैँक की स्थिति दयनीय, मात्र 45 प्रतिशत ही खुला हैं खाता

प्रधान डाकघर में स्थापित पोस्ट पेमेंट बैंक प्रतिमाह खोलने हैं सात हजार खाता

एक सितंबर 2018 से ही प्रधान डाक घर में चल रहा है इंडिया पोस्ट पमेंट बैंक

नौ माह में 63 हजार की जगह मात्र 28 हजार पोस्ट पेमेंट बैंक में खुले हैं खाते

सासाराम। हिन्दुस्तान संवाददाता

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की स्थिति काफी दायनीय है। यह बैंक सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्य से भटक गई है। पहले टॉप-टेन में रहने वाले जिला का एक मात्र इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक पूरे बिहार में अंतिम पायदान से एक उपर है। यानी संपूर्ण बिहार में 37 वें स्थान पर है। बैंकों के कार्यों की प्रत्येक माह रैकिंग होती है। जिसमें रोहतास की स्थिति ठीक नहीं है। मोतिहारी नंबर एक पर है। जबकि मार्च में रोहतास दूसरे पायदान पर था। लेकिन मार्च के बाद बैंक की स्थिति दिनोंदिन बिगड़ती जा रही है। बैंक का पूरा काम पोस्टऑफिस के माध्यम से होना है। जब तक पोस्टऑफिस के कर्मी-पदाधिकारी सहयोग नहीं करेंगे तो लक्ष्य को पूरा कर पाना मुश्किल होगा। अन्य बैंकों से इस बैंक में काफी सुविधा उपलब्ध है। बावजूद इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक लक्ष्य से काफी पीछे नजर आ रही है। एक सितंबर 2018 को पीएम नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में रिमोट के माध्यम से बैंक का उद्घाटन किया था। उस वक्त बड़े तामझाम से कार्य शुरू किया गया था। खाता भी खोले गए। अब तक 28 हजार खाता खुले हैं। जबकि अबतक करीब 63 हजार खोले जाने थे। प्रत्येक माह करीब सात हजार खाता खोलने का लक्ष्य निर्धारित है। लेकिन इंडिया पोस्ट बैंक में मई माह में अब तक मात्र 100 खाता खोला गया है। इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि पोस्टऑफिस के कर्मचारी-अधिकारी इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के कितने जागरूक हैं।

प्रचार-प्रसार का है अभाव

प्रचार-प्रसार के अभाव में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का ग्राफ गिरता जा रहा है। जिसके अधीन इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक जिला स्तर पर संचालित हो रहा है, उसे बैंक की योजनाओं के बारे में पता नहीं है। हिन्दुस्तान दैनिक के पत्रकार ने पूछा कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की क्या स्थिति है। अब तक कितने खाते खोले गए। उनके पास कोई जानकारी नहीं है। जिस व्यक्ति का बैंक में खाता खोला गया है, उसका राशि जमा करने में कर्मियों द्वारा आनाकानी की जाती है। जिले में 180 सीबीएस ऑफिस है व 351 ग्रामीण क्षेत्रों में शाखाएं हैं।

अन्य बैंकों से है विशेष सुविधा

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में अन्य बैंकों से विशेष सुविधा उपलब्ध है। खाताधारकों को यदि पैसे की जरूरत है तो उनके घरों तक पैसे पहुंचाने की सुविधा उपलब्ध है। यदि वृद्धा पेंशनधारियों का बैंक में खाता खुला है तो उन्हें बैंक आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। डाक सेवक उनके घरों में पैसा पहुंचाएंगे। जीरो बैंलेंस पर खाता खोल सकते हैं। आरटीजीएस, एनईएफटी (नेशनल इलेक्ट्रानिक फंड) व आईएमपीएस (इंटर मोबाइल पेमेंट सर्विस) की सुविधा है। दो मिनट के अंदर बिना कोई कागजात के खाता खोलने का प्रावधान है। डीवीटी ट्रांसफर की सुविधा है। डोर स्टेप बैंकिग की भी सुविधा मुहैया करायी जाती है।

कहते हैं अधिकारी

डाक अधीक्षक बीके पाठक ने कहा कि बैंक में नियमित काम चल रहा है। बैंक का काम-काज भी ठीक-ठाक है। डाकघर में बैंक के लिए अलग काउंटर खोला गया है। जहां बैंक से संबंधित जमा-निकासी होती है। खाताधारकों की संख्या बढ़ाने के लिए शिविर लगायी जाएगी।इसके लिए रोस्टर तैयार हो रहा है। अनुमंडलवार बैठक कर सभी ब्रांच को लक्ष्य निर्धारित किया जाएगा।

फोटो नंबर -

कैप्शन-

लू के थपेडों से घरों में दुबके रहे लोग

परसथुआ। प्रचंड लू व गर्म पछुवा हवा ने लोगों को घरो में दुबकने को विवश कर दिया है। तन झुलसा देने वाली भयंकर लू से बचने के लिए लोग घरों मे शाम तक बंद रह रहे हैं। राम चंद्र सिंह, सुभाष सिंह, शिवधर सिंह, चंदन किशोर ने बताया पिछले एक सप्ताह से चल रही लू जानलेवा होती जा रही है। भयंकर गर्मी से लोगों की सेहत बिगड़ने लगी हैं। किसानों के लिए तेज लू लाभकारी होता है। खेतों में रहने वाले हानिकारक कीट लू की चपेट में आकर नष्ट होते हैं। किसान रोहिणी नक्षत्र व मृगिटाह नक्षत्र में पड़ने वाली गर्मी को लाभप्रद मानते हैं। लेकिन यह प्रचंड गर्मी लोगों के लिए परेशानी की सबब बनती जा रही है।

आवासीय भवन के लाखों रुपए के गेट ग्रील काटकर ले गए चोर

एसडीओ डीएसपी व कर्मियों के रहने के लिए बनाया गया था भवन

भवन बनने के बाद भी हैंडओवर नहीं किया था भवन निर्माण विभाग

बिक्रमगंज। निज संवाददाता

शहर के करियवा बाल स्थित तीन आवासीय ब्लॉक के गेट, ग्रिल, व अन्य लोहे के समान काटकर अज्ञात चोर चुराकर चंपत हो गए। घटना का खुलासा शनिवार को मॉर्निंग वॉक करते समय न्यायिक अधिकारियों-कर्मियों सहित अन्य कई लोगों ने की। चोरों ने घटना का अंजाम कब दिया यह पता नहीं चल पाया है। लोग बताते है कि चोर भवन के बड़े-बड़े लोहे के गेट, ग्रील अन्य लौह सामग्री को काटकर चोरी किए हैं। उसमें करीब दो-तीन दिन का समय जरूर लगा होगा। चोरी हुई सभी लोहे के सामानों का बाजार मूल्य करीब पांच लाख रुपए से अधिक का बताया जाता है।

जानकारी के अनुसार शहर के करियवा बाल स्थित न्यायालय परिसर के सामने एसडीओ व डीएसपी व उनके कर्मियों के लिए तीन ब्लॉकों में आवासीय भवन का निर्माण लाखों रुपए की लागत से हुआ था। लेकिन भवन निर्माण विभाग द्वारा अब तक हैंडओवर नहीं किए जाने से लाखों रुपए से निर्मित भवन वीरान पड़ा हुआ है।

घटना की जानकारी देते हुए व्यवहार न्यायालय बिक्रमगंज के नाजिर प्रताप अजीत सिंह ने बताया कि इसकी सूचना स्थानीय थाना को दी गई है। कोर्ट एरिया से चोरी होने की कोई नई बात नही है। सुरक्षा का कोई प्रबंध नही है। रात्रि गश्ती तो नहीं के बराबर होती है। जिससे कई बार चोरी की घटनाएं हो चुकी है। कोर्ट परिसर के बाहर सामने एसडीएम, डीएसपी व अन्य कर्मियों के लिए आवासीय भवन बनाया गया है। लेकिन रख-रखाव के अभाव में लाखों रुपए से निर्मित तीनों ब्लॉकों का आवासीय भवन जर्जर हो रहा है। जिसकी सुधि लेने वाला कोई नहीं है इस संबंध में थानाध्यक्ष प्रियरंजन ने बताया कि घटना की जानकारी मिली है। एफआईआर दर्ज कर घटना की जांच की जा रही है। वहीं भवन निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता प्रमोद कुमार झा ने बताया कि उक्त भवन के बारे में विशेष जानकारी नहीं है। भवन को हैंडओवर करने के बारे में जानकारी लेकर घटना की जांच कराई जाएगी।

फोटो नंबर -

कैप्शन-आवासीय भवन के मुख्य द्वार से लोहे के मुख्य गेट की चोरी।

कांग्रेस कार्यालय में शोकसभा का आयोजन

राजपुर। एक संवाददाता

प्रखंड क्षेत्र मे विगत दो दिनों में तीन कांग्रेस कार्यकर्ताओं की मौत से दुखी पार्टी कार्यकर्ताओं ने शनिवार को कार्यालय में प्रखंड अध्यक्ष प्रेमा देवी के अध्यक्षता में शोकसभा का आयोजन किया गया। शोकसभा में पकड़ी गांव निवासी कांग्रेस नेता विश्वनाथ तिवारी, बरइचा निवासी जगन्नाथ सिंह व हुसैनाबाद गांव निवासी भूटी सिंह के निधन पर पार्टी कार्यकर्ताओं ने गहरा शोक व्यक्त किया। कार्यकर्ताओं ने उनकी आत्मा के शांति के लिए दो मिनट का मौन धारण कर प्रार्थना किया। युवा नेता सोनू दूबे ने कहा कि बुजुर्ग नेता क्षेत्र में कांग्रेस पार्टी के रीढ़ थे। इनकी मृत्यु से पार्टी को बड़ा नुकसान हुआ है।

मौके पर सरोज तिवारी, अंजनी स्वामी, अंजय तिवारी, भगवान तिवारी, मदन मोहन तिवारी, मनोज तिवारी, जयराम सिंह अकेला, सोनू सिंह, अजय दूबे, रामजी मिश्रा, श्याम बिहारी चौबे, ओंकार तिवारी, राजेन्द्र उपाध्याय, मंटू उपाध्याय, मनोज उपाध्याय आदि कई लोग मौजूद रहे।

बक्सर में जीत पर कार्यकर्ताओ ने दी बधाई

सूर्यपुरा। एक संवाददाता

17 वीं लोकसभा चुनाव में बक्सर क्षेत्र से अश्वनी चौबे की बड़ी जीत पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने बधाई दिया है। भाजपा मंडल अध्यक्ष मिथिलेश चौधरी ने कहा कि पूरे सूबे में एनडीए की ऐतिहासिक जीत का पूरा श्रेय जनता को जाता है। साथ ही नए युवा मतदाता इस बड़ी जीत के अहम हिस्सा रहे हैं। कार्यकर्ताओं ने जहां बक्सर संसदीय क्षेत्र के मतदाताओं को साधुवाद दिया, वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व बक्सर से दूसरी बार निर्वाचित सांसद अश्वनी कुमार चौबे को भी बधाई दिया। बधाई देने वालो में भरत पासवान, बाला पांडेय, रवींद्र पांडेय, क्षत्रधारी सिंह, अजय शौंडिक, रामाशंकर सिंह, संजय प्रसाद, सुरेंद्र यादव, रंजीत सिंह सहित कई लोग शामिल थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: