ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सासारामबंग्लुरू के इंजीनियर लगाएंगे बैलेट यूनिट व वीवीपैट में पेपर स्लीप

बंग्लुरू के इंजीनियर लगाएंगे बैलेट यूनिट व वीवीपैट में पेपर स्लीप

(पेज चार की लीड)अ अ अ अ अ अ अ अ अ अ अ अ अ अ अ अ अ अ अ अ

बंग्लुरू के इंजीनियर लगाएंगे बैलेट यूनिट व वीवीपैट में पेपर स्लीप
हिन्दुस्तान टीम,सासारामMon, 06 May 2019 08:28 PM
ऐप पर पढ़ें

सासाराम में आज पहुंच रही है इंजीनियरों की टीम

इंजीनियरों के समक्ष बैलेट यूनिट वोटिंग कराया जाएगा

90 टेबल बैलेट पोस्टल व वीवीपैट में रॉल लगाने के लगा

राजनीतिक दल के नेताओं के समक्ष वोटिंग कराएंगे इंजीनियर

2214 इवीएम में लगाए जाएंगे बैलेट यूनिट व वीवीपैट में रॉल

सासाराम। हिन्दुस्तान संवाददाता

लोकसभा चुनाव की तैयारी अब अंतिम चरण में हैं। ईवीएम में बैलेट यूनिट लगाने व वीवीपैट में वोटर पेपर स्लीप (रॉल) लगाने के लिए इंजीनियरों की टीम आज सासाराम पहुंचेंगी। भारत इलेक्ट्रानिक्स लिमिटेड (बेल) की तीन सदस्यीय इंजीनियरों की टीम बंग्लुरू से सोमवार को रवाना हो गए। सोमवार को ही पटना से जिला के लिए प्रस्थान करेंगे। यहां पहुंचने के बाद इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन में बैलेट यूनिट लगाएंगे। लोकसभा चुनाव में पहली बार वीवीपैट का उपयोग किया जा रहा है। उसमें भी वोटर पेपर स्लीप (रॉल) इंजीनियरों द्वारा लगाया जाएगा। यानि यह साफ हो गया कि जिले में जो इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन आए हैं, उसमें न तो पहले बैलेट यूनिट लगाए गए हैं और ना ही वीवीपैट में पेपर स्लीप। बंग्लुरू से आने वाले इंजीनियरों की टीम के द्वारा बैलेट यूनिट लगाया जाएगा। इसके साथ ही वीवीपैट में पेपर स्लीप। जिस क्षेत्र से जिस पार्टी के प्रत्यासी चुनाव मैदान में हैं, उनकी पार्टी का नाम, क्रम संख्या व चुनाव चिन्ह भी उसमें रहेगा। ताकि वोटिंग करने पर मतदाता खुद देख सकेंगे कि उनके द्वारा मतदान किस पार्टी को दिया है।

वोटिंग के बाद जो पेपर स्लीप है, वीवीपैट में भी स्टोर होगा। ताकि मतगणना के वक्त उसकी गणना की जा सके। इंजीनियरों द्वारा बैलेट यूनिट व रॉल ही नहीं लगाया जाएगा, बलिक उनके द्वारा यह सब करने के बाद प्रथम लेबल जांच के बाद ही उसे फाइनल किया जाएगा। उसके बाद पिंक पेपर से उसे सील कर दिया जाएगा। इसके पहले इंजीनियरों द्वारा बैलेट यूनिट व वीवीपैट में पेपर स्लीप लगाने के बाद वोटिंग कराया जाएगा। ताकि यह पता चल सके कि बैलेट यूनिट में किसी प्रकार की खराबी तो नहीं है। विभिन्न दलों के राजनीतिक पार्टियों के पदाधिकारियों की उपस्थिति में वोटिंग का कार्य होगा। उनके समक्ष वोटिंग किया जाएगा, बैलेट यूनिट में जिस पार्टी का चुनाव चिन्ह है, सभी पर बटन दबा चेकिंग किया जाएगा।ताकि किसी प्रकार की तकनीकी खराबी नहीं आ सके।

इसके लिए 90 टेबल लगाया गया है। विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जिला में 2214 मतदान केंद्र हैं। सभी मतदान केन्द्रों पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के साथ-साथ वीवीपैट लगाना है। सभी इवीएम में बैलेट यूनिट लगाने हैं। इसके अलावे दस प्रतिशत अधिक बैलेट यूनिट लगाए जाएंगे। ताकि किसी मतदान केंद्र पर ईवीएम में खराबी होने पर बदला जा सके। प्रथम रेंडमाइजेशन में ईवीएम को विधानसभावार आवंटित किया गया था। अब बैलेट यूनिट लगाने के बाद दूसरे रेंडमाइजेशन के दौरान मतदान केन्द्रवार आवंटित किया जाएगा।

कहते हैं अधिकारी

जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी सत्यप्रिय कुमार ने कहा कि भारत इलेक्ट्रानिक्स लिमिटेड की इंजीनियरों की टीम सोमवार को पहुंचेंगी। जहां मंगलवार से बैलेट यूनिट व वीवीपैट में पेपर स्लीप का रॉल लगाने की कार्रवाई करेगी। इसके बाद राजनैतिक दल के नेताओं के समक्ष प्रथम लेबल जांच भी होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें