ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार सासारामबिक्रमगंज की फाइल

बिक्रमगंज की फाइल

बिक्रमगंज में राष्ट्रीय लोक अदालत में 491 मामलों का हुआ निष्पादन(लीड) ि ि ि ि ि ि ि ि ि ि ि ि ि ि...

बिक्रमगंज की फाइल
हिन्दुस्तान टीम,सासारामSat, 14 Jul 2018 08:43 PM
ऐप पर पढ़ें

बिक्रमगंज में राष्ट्रीय लोक अदालत में 491 मामलों का हुआ निष्पादन(लीड)

विभिन्न बैंक शाखाओ से 2 करोड़ 77 लाख रुपये का हुआ सेटलमेंट

बिजली व विभिन्न बैंकों से 61लाख 55 हजार की हुई रिकभरी

बिक्रमगंज। निज समवादाता

राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा शनिवार को व्यवहार न्यायालय बिक्रमगंज में आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत में कुल 491 सुल्हनीय वादों का निष्पादन आपसी समझौता के आधार पर किया गया। इसकी जानकारी देते हुए अनुमंडलीय विधिक सेवा प्राधिकार बिक्रमगंज के कार्यालय सहायक देवेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि कुल पांच बेंचे गठित की गई थी।विभिन्न बैंकों से कुल दो करोड 77 लाख रुपये का सेटलमेंट किया गया है। जिसमे विद्युत बोर्ड से एक लाख पचपन हजार तथा बैंकों से 60 लाख रुपये कुल 61 लाख 55 हजार का रिकभरी किया गया है। इसके साथ ही क्रिमनल से आठ और विद्युत बोर्ड बिक्रमगंज तीन तथा विभिन्न बैकों से 480 कुल 491 मामलो का निष्पादन आपसी समझौता के आधार पर किया गया।

लोक अदालत के दौरान पांच बेंचे गठित

शनिवार को व्यवहार न्यायालय बिक्रमगंज में आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत के दौरान कुल पांच बेंचो का गठन किया गया था। प्रथम बेंच में अपर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी मनोज कुमार व अधिवक्ता राम नरेश सिंह द्वारा अपने कोर्ट जे क्रिमनल केशो के अलावे एसबीआई से सम्बंधित मामले का सुनवाई कर रहे थे। द्वितीय बेंच अंतर्गत एसडीजेएम लालन जी व अधिवक्ता श्यामसुंदर मिश्र अपने कोर्ट सहित बैंक ऑफ इंडिया व सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया से संबंधित मामले का निष्पादन किया। तृतीय बेंच अन्तर्गत दीपक कुमार मुंसफ व अधिवक्ता विनोद राय मध्य बिहार ग्रामीण बैंक व पीएनबी से संबंधित मामले व चौथे बेंच अंतर्गत न्यायिक दंडाधिकारी लालबिहारी पासवान व अधिवक्ता नसीम हुसैन अपने कोर्ट के क्रिमनल केशेज के अलावे इलाहाबाद बैंक से संबंधित मामले का निष्पादन किया। अंतिम व पांचवे बेंच अंतर्गत न्यायिक दंडाधिकारी श्रीमति निशा कुमारी व अधिवक्ता राकेश कुमार राय ने एसडीएम कोर्ट के सभी सर्टिफिकेट व अन्य मामले का निष्पादन आपसी समझौता के आधार पर किया

इनसेट में

राष्ट्रीय लोक अदालत देश के सर्वोच्च न्यायालय सुप्रीम कोर्ट द्वारा बनाई गई एक वैधानिक संस्था है। इसके द्वारा लोगो को सस्ती व सच्ची लोकप्रिय न्याय बहुत ही कम समय मे मिल जाता है। खासकर गरीब तबके के लोगो इस प्रकार के न्याययिक विधिक सेवा प्राधिकार से मुफ्त न्याय दिलाने का भी प्रावधान है। उक्त बातें शनिवार को व्यवहार न्यायालय बिक्रमगंज में राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत को समबोधित करते हुए अनुमंडलीय विधिक सेवा प्राधिकार के उपाध्यक्ष सह एसडीएम विजयंत ने कही। उद्घाटन अपर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी मनोज कुमार व एसडीएम ने संयुक्त रुप से द्वीप प्रज्ज्वलित कर किया। एसडीजेएम सह अनुमंडलीय विधिक सेवा प्राधिकार बिक्रमगंज के सचिव लालन जी ने कहा कि मामले की सुनवाई के लिए इस बार न्यायिक पदाधिकारियो की पांच बेंचे गठित की गई है। इसके अलावे लोगो को परेशानी से बचने के लिए एक सहायता केंद्र भी बनाया गया है।

मौके पर मुंसफ दीपक कुमार, न्यायिक पदाधिकारी लालबिहारी पासवान, निशा कुमारी, कर्मी कुमार अजित प्रताप, मनोज कुमार पाठक सहित अन्य कई अधिवक्ता उपस्थति थे।

फोटो नंबर- सासाराम- 16. बिक्रमगंज - 1.

कैप्शन- व्यवहार न्यायालय बिक्रमगंज के परिसर में शनिवार राष्ट्रीय लोक अदालत का उद्धघाटन करते न्यायिक पदाधिकारियो के साथ एसडीएम व अन्य।

बिजली के करंट से राजमिस्त्री की मौत

नासरीगंज। एक संवाददाता

कच्छवां थाना क्षेत्र के सरैयां गांव में बिजली के करंट में आने से राजमिस्त्री की मौत हो गई। बताया जाता है कि शुक्रवार की रात लगभग आठ बजे मुकेश पासवान शौच के लिए बधार में जा रहा था। अंधेरा होने के चलते पोल से टूट कर रास्ते में गिरे हुए बिजली के तार को वह नहीं देख सका व उसकी चपेट में आ गया। जिससे उसकी मौत मौके पर हो गई। सूचना पाकर पुलिस ने शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल सासाराम भेज दिया। मृतक शिवहर जिला के तरियानी थानांतर्गत अट्ठकोनी गांव का निवासी था। जो फिलहाल सरैया में एक ठेकेदार के मातहत ईंट जोड़ाई का काम कर रहा था। इस मामले में मृतक के चाचा रामचंद्र पासवान ने थाने में एफआईआर दर्ज कराई है। प्रभारी थानाध्यक्ष प्राण राम ने बताया कि घटना का अनुसंधान जारी है।

एक शराबी गिरफ्तार

सूर्यपुरा। थाना क्षेत्र के खरोज गांव से शनिवार को शराब की नशे में धुत युवक को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस के अनुसार थानाध्यक्ष पूरे दल-बल के साथ किसी मामले की जांच कर लौट रहे थे। इसी बीच खरोज गांव के एक युवक नागेन्द्र पांडेय शराब के नशे में धुत हो उत्पात मचा रहा था। जिसे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। मेडिकल जांच कराने के बाद जेल भेज दिया गया। एसं

महिला मंडल ने किया पौध रोपण

सूर्यपुरा। एक संवाददाता

नेहरू युवा केंद्र द्वारा संपोषित इंदिरा गांधी महिला मंडल के युवाओ ने शनिवार को सूर्यपुरा पीएचसी परिसर में पौधारोपण किया। एनवाईवी सोनी कुमारी के नेतृत्व में चलाए गए पौधारोपण अभियान की शुरुआत बीडीओ पवन कुमार ठाकुर ने नीम का पौधा लगाकर किया। उन्होंने खुद अपने हाथों से मिट्टी का गढ्ढा खोद पौधारोपण किया। भगत सिंह युवा क्लब व इंदिरा गांधी महिला मंडल के युवक-युवतियों ने नीम, गुलमोहर, अशोक व आम के दो दर्जन पेड़ लगाए। मौके पर डॉ वीरेश, स्वास्थ्य प्रबंधक शमशाद अहमद, ड़ब्लूएचओ मोनिटर नीरज कुमार, सोनू यादव, विमल कुमार, मनोज सिंह, अंजली, पूजा, प्रियंका युवा साथी शामिल थे।

पल्स पोलियो अभियान को ले बैठक

सूर्यपुरा। एक संवाददाता

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर में शनिवार को बीडीओ की अध्यक्षता में प्रखंड स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक हुई। जिसमें आगामी पांच अगस्त से चलने वाले राष्ट्रीय पल्स पोलियो उन्मूलन अभियान की सफलता पर चर्चा हुई। बैठक में जन्म से पांच वर्ष के हर बच्चे को प्रतिरक्षित करने पर चर्चा करते हुए बताया गया कि एक भी बच्चा छूटे नहीं इसके लिए कर्मी घर-घर पहुंच कर पोलियो की खुराक पिलाएंगे। दवा पिलाने के लिये कुल 22 दल में 44 दल कर्मी के रूप में आशा व आंगनवाड़ी सेविका लगाई गई है। जबकि दो ट्रांजिट दल हैं। जिनके पर्यवेक्षण के लिये सात पर्यवेक्षक लगाए गए हैं। बैठक में डॉ संतोष कुमार, स्वास्थ्य प्रबंधक शमशाद अहमद, एलएस रुकसना खातून सहित सभी पर्यवेक्षक उपस्थित थे।

सम्मेलन की तैयारी को ले जदयू की बैठक

नोखा। एक संवाददाता

स्थानीय दमड़ी साह मन्दिर परिसर में शनिवार को जदयू नोखा प्रखंड इकाई की बैठक का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता प्रखंड अध्यक्ष नन्दकेश्वर चौधरी ने की। बैठक में 21 जूलाई को पार्टी महासचिव आरसीपी सिंह के रोड शो व चेनारी में आयोजित जदयू अतिपिछड़ा सम्मेलन की तैयारी व सफलता को लेकर विचार विमर्श किया गया। बैठक में उपस्थित जदयू के मीडिया प्रभारी सह नोखा प्रभारी रिंकू सिंह ने सभी पंचायतों व प्रकोष्ठों के अध्यक्षों के घर-घर जाकर कार्यक्रम के बारे में जानकारी देने की बाते कही। मुख्यमंत्री द्वारा अतिपिछड़ों के लिए चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं के प्रसार-प्रचार करने का निर्देश दिया गया। जिला सचिव रूपेश चंद्रवंशी ने कहा कि सांसद आरसीपी का बिक्रमगंज से शुरू रोड शो कार्यक्रम सभी प्रखंड मुख्यालय व सातों विधानसभा क्षेत्र में होगा। जिसके बाद चेनारी में अतिपिछड़ा सम्मेलन में शामिल होंगे।

मौके पर रूकसाना खातून, चौधरी माखन प्रसाद सिंह, सुदर्शन सिंह, मो शमशाद हुसैन, लालदत्त सिंह, शेरबहादुर चौधरी, शिवमंदिर राय, श्याम बिहारी सिंह, नीलेश कुमार, अल्गू चौधरी, नीतीश कुमार सहित कई कार्यकर्ता मौजूद थे।

विजय सेठ बने युवा जदयू के जिला उपाध्यक्ष

नोखा। युवा जदयू के जिला उपाध्यक्ष के रूप में विजय सेठ को जिम्मेवारी मिलने से कार्यकर्ताओं ने खुशी जताई है। विजय सेठ को जिला उपाध्यक्ष व मुन्ना कुमार को कार्यकारिणी सदस्य बनाए जाने पर पार्टी कार्यकर्ताओं ने खुशी जाहिर कर बधाई दी है। सासाराम में युवा जदयू की बैठक में जिलाध्यक्ष अभिषेक कुमार पटेल ने इसकी घोषणा की। कार्यकर्ताओं ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा है कि इससे संगठन को और अधिक मजबूती मिलेगी। एसं

दुर्गा मंदिर में हुई चोरी

दावथ। नगर पंचायत कोआथ के योगिनी दुर्गा मंदिर से शुक्रवार की रात्रि में सोना का आभूषण अज्ञात चोरों ने चोरी कर ली है। जिसे लेकर पुलिस जांच में जुट गई है। थानाध्यक्ष कुदंन कुमार ने बताया मंदिर से दुर्गा प्रतिमा पर लगा सोने का हार व नथिया अज्ञात चोरों द्वारा चोरी कर लिया गया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। एसं

बाइकों की हुई जांच

दावथ। स्थानीय थाना मुख्यालय के चेकपोस्ट पर चेकिंग लगा दर्जनों दो पहिया वाहनों की जांच की गई। जिसमें कई वाहनों के कागजात व नियम के विरूद्ध चलने को लेकर चालान काटा गया। थानाध्यक्ष कुदंन कुमार ने बताया कि बाइक चेकिंग में एक दर्जन लोगों से कुल दो हजार रूपये का चालान काट जुर्माना वसूला गया है। एसं

बीडीओ ने किया विद्यालयों का औचक निरीक्षण

कहीं तालाबंद मिली तो कहीं बच्चे रहे नदारद

गायब शिक्षकों को बीडीओ ने किया शो-कॉज

सूर्यपुरा। एक संवाददाता

प्रखंड क्षेत्र के कई विद्यालयों में शुक्रवार को बीडीओ पवन कुमार ठाकुर ने औचक निरीक्षण किया। इस दौरान कई तरह की अनियमितताएं पाई गई। बीडीओ ने बताया कि उच्च विद्यालय अगरेड खुर्द के निरीक्षण में मात्र एक शिक्षक उपस्थित थे। जबकि बच्चे नदारद रहे। उपस्थिति पंजी जांच करने पर नवम वर्ग में 57 बच्चों की उपस्थिति दर्ज की गई थी। वहीं दसम वर्ग में दिनांक 10-13 तक एक भी बच्चों की उपस्थिति नहीं बनी थी। मध्य विद्यालय लखनपुरा में जांच में एक शिक्षक आशीष कुमार गायब रहे। उक्त विद्यालय में 172 छात्र नामांकित हैं। जिसमें महज 48 छात्र ही उपस्थित थे। जबकि शिक्षक द्वारा 91 छात्रों की हाजिरी बनाई गई थी। जो नियमानुकूल नहीं है। वही जांच के क्रम में मध्य विद्यालय रामपुर में 12 बजे ताला बंद मिला। सभी शिक्षक गायब थे। दूसरी ओर मध्य विद्यालय डबरीयां में महज एक शिक्षिका उपस्थित थी। बाकी सभी शिक्षक गायब पाए गए।

इस संबंध में बीडीओ पवन कुमार ने कहा कि शिक्षक अपनी आदतों में सुधार लाए। अन्यथा वैसे शिक्षकों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई होगी। सभी अनुपस्थित शिक्षको को शो-कॉज किया गया है।

नहर में पानी नहीं छोड़े जाने से किसान मायूस

सूर्यपुरा। एक संवाददाता

भोजपुर राजवाहा में पानी के नहीं छोड़े जाने से धान की रोपनी की कौन कहे किसानो के लिए धान का बिचड़ा बचा पाना मुश्किल हो गया है। चिलचिलाती धूप की मार से धान की रोपनी पूरी तरह से ठप है। बलिहार गांव के 75 वर्षीय शिवयोगी सिंह, सूर्यपुरा के शिवमंगल सिंह, रामप्रसाद सिंह व पारसनाथ सिंह ने बताया कि नहर में पानी छोड़े जाने के लिए कई बार सिंचाई विभाग के अधिकारियों से मिलकर गुहार लगाई गई। अब तक पानी नहीं छोड़ा गया है। इससे धान की रोपनी प्रभावित हो रही है। बिचड़े को भी बचा पाना मुश्किल होने लगा है। किसान अब इंद्र भगवान को खुश करने के लिए पूजा पाठ की तैयारी कर रहे हैं। किसानो ने बताया कि पूर्व में जब जब मौसम ने दगा दिया तब तब सूर्यपुरा बाबा बंगालनाथ के शिव पिंडी को दुग्धाभिषेक करने पर बारिश हुई है।

दहेजमुक्त विवाह में शामिल हुए एनडीए नेता

बिक्रमगंज। निज संवाददाता

शराबबंदी के बाद बाल-विवाह व दहेजमुक्त बिहार बनाने में लोग जागरूक होने लगे है। कई लोगों ने बाल विवाह को रोकने व दहेजमुक्त विवाह के लिए सरकारी एजेंसी के अलावे अलग से समाज में जागरूकता अभियान चला रहे हैं। जिसका असर समाज में दिख रहा है। उक्त बातें गुरुवार की रात बिक्रमगंज में दहेजमुक्त विवाह में शामिल हो पूर्व सांसद महाबली सिंह ने कही। उन्होंने कहा कि दहेज लेना-देना दोनों अभिशाप है। इससे समाज का भला नहीं होगा। समारोह में शामिल भाजपा के प्रदेश कार्यकारणी सदस्य घनश्याम कुमार ने दहेजमुक्त व अंतर्जातीय विवाह पर बल दिया। अंतर्जातीय दहेजमुक्त विवाह करनेवालों को डरने की जरूरत नहीं। पुलिस उनकी सुरक्षा करेगी। जदयू की राज्य परिषद सदस्या अरुणा सिंह ने कहा कि दहेजमुक्त विवाह से लोगों की फिजूलखर्ची कम होगी। लोगों के बीच सामाजिक समरसता कायम होगी।

उल्लेखनीय है कि धर्मदेव प्रसाद के पुत्र मिथलेश कुमार ने भाई संतोष कुमार की प्रेरणा से उदयपुर निवासी लालबाबू प्रसाद की बेटी आरती कुमारी से भलुनी धाम में दहेजमुक्त विवाह कर समाज को एक नया संदेश दिया है।

अवैध बोरिंग चलाने पर एफआईआर दर्ज

काराकाट। अवैध रूप से बोरिंग चलाने वाले चार लोगों पर विधुत विभाग के अधिकारी ने एफआईआर दर्ज कर जुर्माना लगाया है। विद्युत विभाग के कनीय अभियंता पवन कुमार ने थाना क्षेत्र के नाथ बीघा निवासी रवि पांडेय, कच्छवां थाना क्षेत्र निवासी संतोष पांडेय, बृज बिहारी पांडेय, अजीत पांडेय पर प्राथमिकी दर्ज कराई। छापेमारी में विद्युत सहायक अभियंता अमित कुमार सहित विभाग के कर्मी शामिल थे। पकड़े गए चारों लोगों पर 22 हजार प्रति व्यक्ति जुर्माना लगाते हुए प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है। निप्र

करहे की सफाई के लिए ग्रामीणों ने लगाई गुहार

सूर्यपुरा। एक संवाददाता

प्रखंड क्षेत्र के गोशलडीह पंचायत अंतर्गत सुअरा गांव के बाधार में बने सिंचाई करहा कई वर्षो से सफाई नहीं हुई है। सफाई नही होने व करहे में गाद बैठने से खेतो की सिंचाई व्यवस्था पूरी तरह प्रभावित है। मामले को लेकर ग्रामीणों ने बली सिंह के नेतृत्व में बीडीओ को आवेदन सौंप कर शीघ्र करहे की सफाई कराने की मांग की है। आवेदन में कहा गया है कि पंचायत के मुखिया व रोजगार सेवक से मिलकर सिंचाई करहा की सफाई की बात की गई परंतु रोजगार सेवक द्वारा आज तक आज कल करते हुए टाल मटोल किया जाता रहा।

बीडीओ पवन कुमार ठाकुर ने मनरेगा के पीओ राजीव रंजन को आवेदन सौंप शीघ्र करहे की सफाई कराने का निर्देश दिया। वहीं पीओ ने बताया कि मिट्टी वर्क कराने के लिए 15-30 जून तक समय निर्धारित किया गया था। फिर भी करहे की सफाई करा किसानों के खेतों तक पानी पहुंचाए जाने की बात बताई।

एथलेटिक्स प्रतियोगिता में आदर्श का चयन

बिक्रमगंज। निज समवाददाता

एथलेटिक्स ट्रेनिंग सेंटर भागलपुर द्वारा आयोजित एथलेटिक्स प्रतियोगिता में द डीपीएस स्कूल के नवम् वर्ग के विद्यार्थी आदर्श कुमार का चयन किया गया।

बिहार सरकार द्वारा संचालित एकलव्य एथलेटिक्स ट्रेनिंग सेंटर में आदर्श का चयन होने पर विद्यालय में हर्ष व्याप्त है। इसकी जानकारी देते हुए विद्यालय के सह निदेशक अखिलेश कुमार ने कहा कि यह विद्यालय परिवार के लिए यह बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने बताया कि आदर्श एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी है उसका चयन न केवल विद्यालय के लिए उपब्धि है बल्कि रोहतास जिला के लिए गौरव की बात है। विदित हो कि आदर्श पिछले वर्ष राष्ट्रीय स्तर पर महाराष्ट्र के रत्नागिरी में भाग ले चुका है। उक्त छात्र बिक्रमगंज के शिवपुर टोला का निवासी है जो निर्मल कुमार के पुत्र है।

भूमि विवाद में दो पक्षों में मारपीट, छह घायल

राजपुर। एक संवाददाता

थाना क्षेत्र के मलांव गांव में शुक्रवार को बिहार सरकार की भूमि पर कब्जे को ले दो पक्षों में जमकर मारपीट हुई। घटना में दोनों पक्ष के आधा दर्जन लोग जख्मी हो गए। जिनका इलाज प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में कराया जा रहा है। घटना को ले दोनों पक्षों ने प्राथमिकी दर्ज करायी है। थानाध्यक्ष मनोज कुमार ने बताया कि एक पक्ष के नितेश कुमार सिंह ने दूसरे पक्ष के जखु सिंह, उसकी पत्नी प्रमिला देवी, बेटा विशाल व टुटू सिंह के विरूद्ध मारपीट कर घायल करने का आरोप लगाते हुए प्राथमिकी दर्ज करायी है। दूसरे पक्ष की प्रमिला देवी ने कलावती देवी, नितेश सिंह, उमेश सिंह, लावा सिंह, बिहारी सिंह समेत एक अन्य पर घर में घुस कर मारपीट कर जख्मी करने का आरोप लगाया है। मामले की जांच की जा रही है।

शराब के विवाद को लेकर दो पक्षों में मारपीट

काराकाट। मुख्य बाजार गोड़ारी में शराब के विवाद को लेकर दो गुटों में जमकर मारपीट हुई। घटना में तीन लोग बुरी तरह से जख्मी हो गए। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार लाठी डंडे व लोहे के रॉड से जमकर मारपीट हुई। मारपीट शुरू हुई तो मुख्य बाजार में भगदड़ मच गया। पुलिस की गाड़ी भी पहुंची तब तक एक पक्ष मारपीट कर फरार हो गया। तीनों जख्मी का इलाज करुणा अस्पताल में चल रहा है। जिसमें गोड़ारी निवासी सुनील बैठा की स्थिति नाजुक है। दोनों पक्षों में मारपीट की यह तीसरी घटना है। थानाध्यक्ष सुनील कुमार जायसवाल ने बताया कि मारपीट की घटना हुई है। इसकी जांच चल रही है। निप्र

नहर में पानी की कमी से बढ़ी किसानों परेशानी

धान का बिचड़ा बचाने में किसानों को करना पड़ रहा है जद्दोजेहद

प्रखंड क्षेत्र के टेल एंड के गांवों में नहीं पहुंच रहा है नहर का पानी

दिनारा। निज संवाददाता

नहरों में पानी की कमी व वर्षा नहीं होने के कारण जिले में सबसे अधिक धान का उत्पादन करने वाले प्रखंड के किसानों की परेशानी बढ़ गई है। वर्षा व नहर में पानी नहीं होने से क्षेत्र में धान की रोपनी का कार्य धीमा पड़ गया है। जिस समय वर्षा की जरूरत है,समय में बीते 15 दिन से क्षेत्र में वर्षा नहीं हुई है। इसके चलते किसानों को धान का बिचड़ा जिंदा रखने में जद्दोजेहद करना पड़ रहा है। बाइस पंचायत वाले प्रखंड में कुछ गांवों में किसान बारिश की आस पर डीजल पंप चलाकर धान की रोपनी का कार्य किए हैं। तेज धूप व पानी के अभाव में रोपे गए धान के पौधों को बचाना मुश्किल साबित दिख रहा है। बारिस नहीं होने के कारण नहर में पानी का कम फ्लो हो रहा है। नहर की पानी को लेकर जगह-जगह किसानों में शोरगुल होते देखा जा रहा है। नहर के उपरी भाग के किसान रात में नहर को बांध दे रहे हैं। इससे नीचे के गांवों का पानी नहीं पहुंच रहा है। ऐसे में बिचड़े को जिंदा रखना मुश्किल दिख रहा है। मौसम के पूर्वानुमान को देखकर बड़ी संख्या में किसान इस साल रोहिणी नक्षत्र में 25 मई के आसपास धान का बिचड़ा डाले थे। बिचड़े 40 दिन हो गए, लेकिन पानी के अभाव में रोपाई नहीं हो पा रही है। दर्जनों गांव के किसान वर्षा व नहर में पानी का इंतजार कर रहे हैं। प्रखंड के मिल्की, बलिया, जमरोढ़,मेदनीपुर, पोंगाढ़ी, खनिता, बकरा, लोहरा, भड़सरा, वासुदेव डिहरी, सैसड़, राजपुर, करहंसी, नटवार, सरांव, करौंदी, बसडीहा, अकोढ़ा, मरूआ, सरना, करंज, मठिया, बेलवेया आदि गांवों में किसानों ने धान की रोपनी डीजल पंप व नहर के पानी के सहारे शुरू किया है। किसान अशोक कुमार पाण्डेय व अकोढ़ा पैक्स अध्यक्ष मनोज पटेल ने बताया कि वर्षा नहीं होने के कारण सभी गांवों में धान की रोपनी शुरू नहीं हो सकी है। धान के बिचड़े तैयार हैं। नहर में पानी की कमी है। सरकार द्वारा धान का समर्थन मूल्य दो सौ बढ़ाया गया है। लेकिन नहर में पानी की ठोस व्यवस्था नहीं की गई।

सासाराम की खबरें

पारिवारिक कलह में दंपती ने ली एक दूसरे की जान

पारिवारिक कलह में दंपती ने ली एक दूसरे की जान

मारपीट में घायल दंपती की इलाज के दौरान हुई मौत, सदमे में हैं परिजन

पुलिस घटना की अन्य पहलुओं की कर रही जांच, आवेदन का इंतजार

सासाराम। निज प्रतिनिधि

मुफस्सिल थाना क्षेत्र के विश्रामपुर टोला में पारिवारिक कलह में शनिवार को दंपती के बीच मारपीट हुई। घटना में पति-पत्नी घायल हो गए, जहां इलाज के दौरान दोनों की मौत हो गई। घटना की खबर पर गांव में मातम पसर गया। पुलिस ने दंपती के शव को पोस्टमार्टम कराने के बाद उनके परिजनों को सौंप दिया। मामले में पुलिस घटना के अन्य पहलुओं की जांच कर रही है। हालांकि किसी द्वारा मामले में थाने में आवेदन नहीं दिया गया है। पोस्टमार्टम हाउस पहुंचे एएसपी राजेश कुमार ने मृत दंपती के परिजनों से घटना की जानकारी ली।

बताया गया है कि विश्रामपुर टोला के रहने वाले गोपाल नट व उसकी पत्नी दुर्गावती देवी के साथ अक्सर विवाद होता रहता था। शनिवार की सुबह विवाद इतना बढ़ गया कि गोपाल नट अपनी पत्नी की लोहे की रड से पिटाई करने लगा। बचाव में पत्नी ने भी पति पर वार किया। घटना में दंपती गंभीर रूप से घायल हो गए। परिजनों ने दोनों को इलाज के लिए एक निजी क्लीनिक में भर्ती कराया, जहां इलाज के दौरान दोनों ने दम तोड़ दिया। घटना के बाद आस-पास के लोगों ने पुलिस को सूचना दी। पुलिस के पहुंचने से पहले दंपती के शव की दाह संस्कार करने की परिजन तैयारी कर रहे थे। लेकिन, मौके पर पहुंची पुलिस ने परिजनों को ऐसा करने से रोक दिया। शवों का पोस्टमार्टम कराने के बाद पुलिस ने परिजनों को दाह संस्कार की अनुमति दी।

सूत्रों की मानें तो दंपती की एक-दूसरे की पिटाई से मौत होना पुलिस के गले नहीं उतर रही है। घटना में किसी तीसरे व्यक्ति के हाथ होने व पत्नी को पीटकर मारने के बाद पति को परिजनों द्वारा मार डाले जाने की संभावना पर पुलिस विचार कर रही है। घटना के बारे में ग्रामीणों का कहना है कि गोपाल नट मानसिक रोगी था। करीब तीन साल से उसका इलाज चल रहा था। वह अक्सर हिंसक हो जाता था। गोपाल से डरकर गांव वाले अपना रास्ता बदल देते थे। मानसिक विक्षिप्तता के कारण ही वह अपनी पत्नी को अक्सर पीटता था। इस संदर्भ में एएसपी राजेश कुमार ने बताया कि दंपती की मौत कैसे हुई, यह रहस्य बना हुआ है। परिजन एक-दूसरे की पिटाई से मौत होना कारण बता रहे हैं। पुलिस हर पहलुओं की जांच कर रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें