DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिहार  ›  समस्तीपुर  ›  टीकाकरण : पंचायतों में चलाया जाएगा चलंत टीका एक्सप्रेस

समस्तीपुरटीकाकरण : पंचायतों में चलाया जाएगा चलंत टीका एक्सप्रेस

हिन्दुस्तान टीम,समस्तीपुरPublished By: Newswrap
Mon, 24 May 2021 10:10 PM
टीकाकरण : पंचायतों में चलाया जाएगा चलंत टीका एक्सप्रेस

समस्तीपुर। हिन्दुस्तान संवाददाता

जिले में 45 से अधिक आयु के लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए अब गांव-गांव टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए प्रखंड प्रखंड में चलंत टीकाकरण एक्सप्रेस वाहन का परिचालन किया जाएगा। चलंत टीकाकरण टीम गांव-गांव जाकर लोगों को टीका लगाएगी। चलंत टीकाकरण अभियान को मूर्त रुप देने के लिए कलेक्ट्रेट कार्यालय प्रकोष्ठ में डीएम शशांक शुभंकर की अध्यक्षता में बैठक हुई। इसमें डीएम ने चलंत टीकाकरण अभियान की समीक्षा की। बैठक में नोडल पदाधिकारी टीकाकरण कोषांग सह निदेशक डीआरडीए विजय पांडेय, ओएसडी अली एकराम, कोविड19 पोर्टल के वरीय अधिकारी सह जिला जनसंपर्क पदाधिकारी ऋषभ राज, डीआईओ डॉ. सतीश कुमार सिंहा, यूनिसेफ के एसएमसी सईद नकी, आरबीएस के पदाधिकारी डॉ विजय, डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉ सुधानंद, केयर इंडिया से डॉक्टर प्रशांत अविकल एवं अन्य उपस्थित थे।

26 मई से चलाया जाएगा टीका एक्सप्रेस:

टीका एक्सप्रेस के माध्यम से 45 वर्ष के लोगों का टीकाकरण 26 मई से शुरू होगा। इसकेतहत बड़े प्रखंडों में दो टीका एक्सप्रेस और छोटे प्रखंडों में एक टीका एक्सप्रेस चलाई जाएगी। टीका एक्सप्रेस के माध्यम से वैसे पंचायतों में रोस्टरवार टीकाकरण का कार्य किया जाएगा जहां स्थायी टीकाकरण केंद्र नहीं है। गांव व टोला क्षेत्र में टीकाकरण करने के लिए संबंधित पंचायत के जनप्रतिनिधिगण एवं गणमान्य व्यक्तियों तथा आशा, एएनएम, जीविका इत्यादि का भी सहयोग लिया जाएगा।

शिक्षक व जीविका के परिजनों को भी टीका :

इस अभियान में सभी शिक्षक और उनके परिवार के सदस्य जो 45 वर्ष से अधिक होंगे और डीपीएम जीविका, सभी जीविका दीदी और उनके परिवार के सदस्यों के टीकाकरण के लिए नोडल अधिकारी टीकाकरण कोषांग से समन्वय स्थापित कर टीकाकरण कार्य में सहयोग करेंगे।

एसएमएस के माध्यम से होंगे जागरुक:

डीएम ने टीकाकरण से संबंधित जागरूकता के लिए संदेश एसएमएस के माध्यम से भेजने का निर्देश दिया। इसमें 45 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को एसएमएस के माध्यम से मिलेगी। ऐसी व्यवस्था करने के लिए डीआईओ, एनआईसी को निदेशित किया गया। वहीं डीएम ने बताया कि टीका एक्सप्रेस के संचालन से उम्मीद है कि समस्तीपुर जिले में टीकाकरण अभियान नई ऊंचाइयों तक पहुंचेगा।

संबंधित खबरें