DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिहार › समस्तीपुर › टीकाकरण : 24 प्रतिशत लोगों को लगाया गया टीका का पहला डोज
समस्तीपुर

टीकाकरण : 24 प्रतिशत लोगों को लगाया गया टीका का पहला डोज

हिन्दुस्तान टीम,समस्तीपुरPublished By: Newswrap
Sat, 31 Jul 2021 11:11 PM
टीकाकरण : 24 प्रतिशत लोगों को लगाया गया टीका का पहला डोज

छह माह में राज्य में छह करोड़ लोगों के टीकाकरण के लक्ष्य के तहत समस्तीपुर में टीकाकरण अभियान की गति धीमी है। डोज की कमी के कारण अभियान बीच में बीच में रूक जाता है, इससे टीकाकरण के लाभुकों की संख्या कम है। हालांकि जुलाई महीने में टीकाकरण की रफ्तार में तेजी आयी। जून तक जिले में जहां लगभग तीन लाख लाभुकों को पहला डोज दिया गया था, वहीं केवल जुलाई महीने में लगभग चार लाख लाभुकों को पहला डोज दिया गया। फिलहाल जिले में 31 जुलाई की दोपहर तीन बजे तक जिले में कुल आठ लाख 32 हजार 955 लाभुकों का टीकाकरण किया जा चुका था। इसमें छह लाख 97 हजार 919 लोगों को पहला डोज एवं एक लाख 35 हजार 36 लोगों को दूसरा डोज दिया गया। डीआईओ डॉ. सतीश कुमार सिन्हा ने बताया कि जिले में लगभग तीस लाख लाभुकों के टीकाकरण करने का लक्ष्य है। इसमें लगभग सात लाख लाभुकों को पहला डोज दिया जा चुका है। पहला डोज लेने के बाद लाभुक के बॉडी में 40 से 45 प्रतिशत ह्यूमनिटी बनती है, लेकिन दूसरा डोज लेने के बाद ही लाभुकों के बॉडी में ह्यूमनिटी विकसित होगा और संक्रमण से बच सकेंगे।

टीकाकरण में युवाओं की भागीदारी अधिक:

टीकाकरण अभियान में युवाओं की भागीदारी सबसे अधिक है। जिले में अब तक तीन लाख 85 हजार 217 युवाओं को टीका लगाया गया है। हालांकि सेकेंड डोज लेने वाले युवाओं की संख्या कम है। जिले में अधिकांश युवाओं ने कोविशील्ड का टीका लिया है, जिसका सेकेंड डोज 84 दिनों के बाद दिया जाता है। वहीं 45 से 60 वर्ष के बीच दो लाख 34 हजार 663 एवं 60 प्लस आयु वर्ग में दो लाख 13 हजार 75 लाभुकों को टीका दिया गया है।

ग्रामीणों में भी कम है सेकेंड डोज की संख्या:

टीकाकरण अभियान के तहत पहला डोज देने के लिए गांव-गांव में शिविर लगाया गया। लेकिन सेकेंड डोज के लिए हर गांव में अभी शिविर नहीं लगाया जा रहा है। जिसके कारण ग्रामीण क्षेत्र के लोग सेकेंड डोज का टीका नहीं ले पा रहे हैं। फिलहाल प्रत्येक प्रखंड में चार से पांच केंद्र पर ही टीकाकरण किया जा रहा है। जिसके कारण दूसरे क्षेत्र के लोग दूसरे क्षेत्र में जाकर सेकेंड डोज नहीं ले रहे हैं। डीआईओ ने बताया कि समय पूरा होने के बाद सभी क्षेत्र में टीकाकरण कैंप लगाया जाएगा।

संबंधित खबरें