Saturday, January 22, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहार समस्तीपुरमिट्टी जांच के अनुसार फसलों में करें उर्वरक का प्रयोग

मिट्टी जांच के अनुसार फसलों में करें उर्वरक का प्रयोग

हिन्दुस्तान टीम,समस्तीपुरNewswrap
Sun, 05 Dec 2021 05:01 PM
मिट्टी जांच के अनुसार फसलों में करें उर्वरक का प्रयोग

ताजपुर प्रखंड मुख्यालय स्थित ई किसान भवन में कृषि विभाग एवं आत्मा के द्वारा विश्व मृदा स्वास्थ्य दिवस सह मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरण समारोह कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उद्घाटन बीएओ वीरेंद्र पासवान एवं आत्मा अध्यक्ष वीरेंद्र कुमार ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया। बीएओ ने किसानों को मिट्टी जांच के अनुसार फसलों में उर्वरक के प्रयोग करने के सुझाव दिए। कहा कि ऐसा करने से खेतों की उर्वराशक्ति बढ़ती है और उन्नत पैदावार होती है। बताया कि ताजपुर प्रखंड के विभिन्न पंचायतों के पांच राजस्व ग्राम शाहपुर बघौनी, चकबंगरी, मुरादपुर बंगरा, बाघी एवं मथुरापुर दिघरूआ में किसानों के खेतों से मिट्टी का नमूना लेकर मिट्टी जांच प्रयोगशाला, समस्तीपुर से मृदा स्वास्थ्य कार्ड तैयार किया गया है जिसके आधार पर किसान अपने खेतों में लगने वाली फसलों में संतुलित मात्रा में उर्वरक का इस्तेमाल कर सकेंगे।

सहायक तकनीकी प्रबंधक मारुत नंदन शुक्ला ने बताया कि देश के आजादी के समय में लोगों को खाने के लिए पर्याप्त मात्रा में अन्न नहीं था जिसके चलते कृषि वैज्ञानिकों ने साठ के दशक में हरित क्रांति कार्यक्रम की शुरुआत की। जिसके तहत किसान भाइयों ने अपनी खेती में विभिन्न प्रकार के नए आयामों को जोड़ा। जिसमें रसायनिक उर्वरक भी अंधाधुंध मात्रा में खेतों में प्रयोग होने लगा जिससे धीरे-धीरे मिट्टी का स्वास्थ्य बिगड़ने लगा। नतीजा आज के परिदृश्य में गांव में किसानों के खेतों में कहीं कहीं जमीन ऊसर सी दिखने लगी। यह मिट्टी में दिखने वाला सांकेतिक बदलाव दर्शाता है कि हमें खेती में फसलों में संतुलित मात्रा में उर्वरक का प्रयोग करना चाहिए और खेतों में उर्वरक के साथ-साथ जैव उर्वरक, जैविक खाद खेतों में प्रयोग करना चाहिए। जिससे मृदा में कार्बनिक पदार्थों की मात्रा बनी रहे।

कार्यक्रम में किसानों के बीच मृदा स्वास्थ्य कार्ड का वितरण कर उसकी उपयोगिता के बारे में जानकारी दी गई। मौके पर कृषि समन्वयक सुभाष चन्द्र, रंजीत कुमार रंजन, अजय कुमार मिश्र, रमेश कुमार, हिमांशु कुमार, प्रभात कुमार, चंदन कुमार, विकास कुमार, मोहम्मद नईम, महेश कुमार, रंजीत कुमार, संजीत कुमार, जयप्रकाश, इबरार आलम, मो. आरजू, मो. कुर्बान, मो. सबीरूल हसन, मजरूहल होदाआदि थे।

Attachments area

epaper

संबंधित खबरें