ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार समस्तीपुरव्यवस्था नदारद, आवेदन देने को भटक रहे अभ्यर्थी

व्यवस्था नदारद, आवेदन देने को भटक रहे अभ्यर्थी

प्रखंड में 2019-20 के शिक्षक नियोजन की प्रक्रिया जारी है। विभाग द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार बीते 18 सितंबर से 9 नवंबर तक आवेदन जमा करने की तिथि है। इसके तहत प्रखंड के मध्य विद्यालयों में शिक्षकों...

व्यवस्था नदारद, आवेदन देने को भटक रहे अभ्यर्थी
हिन्दुस्तान टीम,समस्तीपुरSun, 20 Oct 2019 12:33 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रखंड में 2019-20 के शिक्षक नियोजन की प्रक्रिया जारी है। विभाग द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार बीते 18 सितंबर से 9 नवंबर तक आवेदन जमा करने की तिथि है। इसके तहत प्रखंड के मध्य विद्यालयों में शिक्षकों के नियोजन के लिए प्रखंड कार्यालय में 26 सितंबर से आवेदन लिये जा रहे हैं। लेकिन पंचायतों में शिक्षक नियोजन इकाई ने 22 दिन बीत जाने के बाद भी आवेदन लेने के लिए न काउंटर की व्यवस्था की है और न ही रिक्तियां प्रकाशित की है। जहां आवेदन लिए भी जा रहे हैं वहां रिसिविंग नहीं दिए जा रहे हैं। इससे अभ्यर्थियों में निराशा का माहौल है। अभ्यर्थियों ने प्रखंड प्रमुख विभा देवी से इसकी शिकायत की है। वहीं प्रमुख को बताया कि फार्म जमा तो कर दिए है लेकिन रिसिविंग नहीं दिया जाता है। जिसका कारण उन्हें समझ में नहीं आ रहा है। ऐसे में शिक्षक नियोजन की प्रक्रिया पर सवाल खड़ा होना लाजिमी है। बता दें कि विभिन्न पंचायतों में अवस्थित प्राथमिक विद्यालयों में वर्ग एक से पांच तक के शिक्षकों का नियोजन संबंधित पंचायत शिक्षक नियोजन इकाई द्वारा किया जाना है।

विभागीय रोस्टर व रिक्ति के आधार पर अभ्यर्थियों का आवेदन प्राप्त करने से लेकर मेधा सूची तैयार करने तथा मेधा सूची के अनुसार शिक्षकों के नियोजन तक की सारी जिम्मेवारी उक्त नियोजन इकाई की ही है। इस संबंध में प्रमुख विभा देवी ने बीडीओ को अभ्यर्थियों की शिकायत से अवगत कराने के साथ प्रखंड मुख्यालय में आवेदन लेने के लिए व्यवस्था करने का आग्रह किया है। उन्होंने बीडीओ को बताया कि प्रखंड के कुछ पंचायतों में बाढ़ का पानी है जिससे वहां जाने में अभ्यर्थियों को कठिनाई होती है। इधर, बीडीओ आफताब आलम ने बताया कि आवेदन नहीं लेने व रिसिविंग नहीं देने की शिकायत नहीं मिली है। सभी पंचायतों में आवेदन लिया जा रहा है। कहीं से भी किसी भी प्रकार की गड़बड़ी की शिकायत सामने आने पर जांचोपरांत कार्रवाई की जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें