ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार समस्तीपुरचीनी मिल में गन्ना पेराई 9 नवम्बर से

चीनी मिल में गन्ना पेराई 9 नवम्बर से

हसनपुर चीन मिल आगामी 9 नवम्बर को गन्ना पेराई शुरू करेगी। मिल में इसकी तैयारी शुरू कर दी गयी है। इसके साथ ही शरद कालीन गन्ना रोपाई कार्य शुरू कराने को लेकर चीनी मिल के सभागार में तीन जिलों से आये...

चीनी मिल में गन्ना पेराई 9 नवम्बर से
हिन्दुस्तान टीम,समस्तीपुरSun, 15 Sep 2019 04:58 PM
ऐप पर पढ़ें

हसनपुर चीन मिल आगामी 9 नवम्बर को गन्ना पेराई शुरू करेगी। मिल में इसकी तैयारी शुरू कर दी गयी है। इसके साथ ही शरद कालीन गन्ना रोपाई कार्य शुरू कराने को लेकर चीनी मिल के सभागार में तीन जिलों से आये विभागीय कर्मचारियों पदाधिकारियों की शनिवार को बैठक हुई। बैठक में समस्तीपुर के ताजपुर से लेकर खगड़िया के महेशखुट एवं बेगूसराय तक के कर्मचारी व पदाधिकारी ने गन्ने से संबंधित जानकारी प्रबंधन को दी।

गन्ना उपाध्यक्ष शम्भू प्रसाद राय ने कहा कि 9 नवम्बर से चीनी मिल हर हाल में गन्ना पेराई शुरू करेगी। ताकि समय से खुॅटी गन्ना की कटाई हो सकेगी। उक्त खेतों में किसान गेहूं की बुआई कर सकेंगे। गन्ना उपाध्यक्ष ने कहा कि 18, सितम्बर से शरद कालीन गन्ना की रोपाई शुरू होगी। 15 हजार एकड़ में गन्ना रोपाई का लक्ष्य खा गया है। सीओजीरो-238,118, सीओजे-85, सीओ-98014, सीओपी-9301, सीओएलके-94184, प्रभेदों को खेती करायी जायेगी। किसानों को चीनी मिल खेती करने के लिए लोन के रूप में वायो, वर्मी खाद एवं बीज उपचार एवं दिमक की दवा उपलब्ध करायेगी। उन्होंने कहा कि सरकार टपक विधि, ड्रीप एरिगेशन से सिंचाई कराने के लिए किसानों को 90, प्रतिशत अनुदान दे रही है। इस विधि से सिचाई करने पर गन्ने का बेहतर उत्पादन होगा। कम खाद एवं पानी में सिंचाई होगी । पदाधिकारी ने बताया कि बैठक में उपस्थित पदाधिकारियों कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया। मौके पर एम ए खान, मनिन्दर दुबे रोहित राणा आदि लोग उपस्थित थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें