DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिहार › समस्तीपुर › सुरक्षा : हादसा रोकने के लिए बिजली तार में लग रहा सेपरेटर व गार्ड वायर
समस्तीपुर

सुरक्षा : हादसा रोकने के लिए बिजली तार में लग रहा सेपरेटर व गार्ड वायर

हिन्दुस्तान टीम,समस्तीपुरPublished By: Newswrap
Mon, 11 Oct 2021 10:00 PM
सुरक्षा : हादसा रोकने के लिए बिजली तार में लग रहा सेपरेटर व गार्ड वायर

समस्तीपुर। हाई वोल्ट या फिर अन्य किसी खराबी के कारण बिजली तार से किसी तरह का हादसा रोकने के लिए बिजली विभाग सक्रिय हो गया है। खासकर शहर में पूजा पंडालों के पास से गुजरने वाली बिजली के नंगे तारों के पास सुरक्षा के लिस सेपरेटर व गार्ड वायर लगाने में विभाग जुटा हुआ है। इसके लिए बिजली विभाग ने फिलहाल शहर में वैसे 14 पूजा पंडाल को चिंहित किया है, जहां या तो बिजली तार के नीचे से या फिर ऊपर से पंडाल बनाया जा रहा है। या फिर बिजली तार के अगल-बगल में पूजा पंडाल बनाया जा रहा है। ऐसे स्थानों पर बिजली विभाग जरुरत के हिसाब से सेपरेटर व गार्ड वायर लगा रहा है। इसके अलावे एलटी लाइन में भी सेपरेटर लगाया जा रहा है। वहीं कुछ स्थानों पर 11 केवी का लाइन भी है, वहां गार्ड वायर लगाया जा रहा है। शहर में पिछले दो दिनों से तेजी से इस कार्य को गति दिया जा रहा है। शहरी क्षेत्र के सहायक अभियंता की देखरेख में शडडाउन लेते हुए इस कार्य को किया जा रहा है।

हाईवोल्टेज के कारण होती है घटना:

बिजली आपूर्ति के दौरान कभी-कभी हाई वोल्टेज के कारण तार गलकर गिर जाता है या फिर एलटी वायर के ज्वाइंट में भी आग पकड़ लेता है। ऐसी स्थिति में तार के गलकर नीचे गिरने की आशंका रहती है। इसे रोकने के लिए सेपरेटर एवं गार्ड वायर लगाया जा रहा है।

तार से दूरी बनाकर बनाएं पंडाल:

बिजली विभाग ने पूजा समितियों को बिजली के तार के नीचे या ऊपर से या फिर तार के नजदीक से पंडाल को नहीं बनाने की सलाह दी है। सुरक्षा की दृष्टिकोण से तार से दूरी बनाकर ही पंडाल बनाने को कहा है। इसके साथ ही पंडाल में अधिक से अधिक सूती कपड़े का ही प्रयोग करने को कहा है। ताकि आग की चिंगारी के कारण कोई बड़ी घटना ना हो सके।

संबंधित खबरें