DA Image
5 दिसंबर, 2020|2:27|IST

अगली स्टोरी

कल्याणपुर का रामभद्रपुर उप स्वास्थ्य केंद्र बदहाल

default image

कल्याणपुर प्रखंड के स्वास्थ्य उपकेंद्र रामभद्रपुर की हालत इन दिनों बदहाल है। उपेक्षा के कारण यह स्वास्थ्य उप केंद्र जंगल में तब्दील हो चुका है। महीनों से किसी कर्मी का आना जाना नहीं हो रहा है, जिससे स्वास्थ्य उप केंद्र के भवन पर घास और पेड़ पौधे उग गए हैं। मुखिया फिरोजा खातून, भारत राय आदि लोगों की माने तो वर्ष 1989 में स्वास्थ्य उप केंद्र रामभद्रपुर की स्थापना की गई थी।

स्थापना के कुछ दिनों तक स्वास्थ्य सेवा चालू थी परंतु करीब दो दशक से विभागीय उपेक्षा के कारण यह खंडहर के रूप में तब्दील हो गया। स्वास्थ्य सेवा ठप होने से स्थानीय महिलाओं को प्रसव एवं इलाज के लिए 10 किलोमीटर दूर कल्याणपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में जाना पड़ता है। आसपास के कोयलाम, रामभद्रपुर, कपूरपट्टी, इस्लामपुर, एवं छक्क टोली सहित अन्य गांव के लोगों को बीमार पड़ने पर काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। स्वास्थ्य सेवा नहीं मिलने से प्रसव मौसमी बीमारियों के लिए ग्रामीणों को निजी डॉक्टर का सहारा लेना पड़ता है जिससे उनकी कमायी का बड़ा हिस्सा खर्च हो जाता है। हालांकि इस स्वास्थ्य उप केंद्र में दो एएनएम की प्रतिनियुक्ति थी परंतु काफी दिनों से ताला भी नहीं खुला है।

टीकाकरण का कार्य आंगनबाड़ी केंद्र पर बैठकर निपटाया जाता है। इस संबंध में सीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ बीके ठाकुर ने बताया कि उप स्वास्थ्य केंद्र रामभद्रपुर पर प्रतिनियुक्त एएनएम कर्मी से पूछताछ की जाएगी। इसके बाद आगे की कार्रवाई के लिए विभाग को लिखा जाएगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Rambhadrapur Sub Health Center of Kalyanpur is in bad shape