ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार समस्तीपुरशैलेंद्र, आशा व आनंद का नामांकन हुआ रद्द

शैलेंद्र, आशा व आनंद का नामांकन हुआ रद्द

समस्तीपुर लोकसभा उप चुनाव को लेकर 11 प्रत्याशियों ने नामांकन पर्चा दाखिल किया था। मंगलवार को नामांकन पत्रों की संवीक्षा के बाद तीन प्रत्याशियों का नामांकन पत्र को रद्द कर दिया गया। कलेक्ट्रेट के डीएम...

शैलेंद्र, आशा व आनंद का नामांकन हुआ रद्द
हिन्दुस्तान टीम,समस्तीपुरTue, 01 Oct 2019 06:45 PM
ऐप पर पढ़ें

समस्तीपुर लोकसभा उप चुनाव को लेकर 11 प्रत्याशियों ने नामांकन पर्चा दाखिल किया था। मंगलवार को नामांकन पत्रों की संवीक्षा के बाद तीन प्रत्याशियों का नामांकन पत्र को रद्द कर दिया गया। कलेक्ट्रेट के डीएम कक्ष में हुई समीक्षा के दौरान निर्दलीय प्रत्याशी शैलेंद्र चौधरी, आशा देवी एवं आनंद कुमार का नामांकन पत्र रद्द कर दिया गया। यह तीनों प्रत्याशियों ने एक-एक सेट में ही नामांकन पत्र दाखिल किया था। तीन नामांकन पत्रों के रद्द होने के साथ ही अब उप चुनाव में मात्र आठ प्रत्याशी ही शेष रह गये हैं। इसमें एनडीए गठबंधन की ओर से लोजपा प्रत्याशी प्रिंस राज, महागठबंधन की ओर से कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. अशोक कुमार, वाजिव अधिकार पार्टी के विद्यानंद राम, युवा क्रांतिकारी पार्टी की रंजू देवी, आम जनमत पार्टी की अनामिका पासवान, जन अधिकार पार्टी के निर्दोष कुमार, निर्दलीय प्रत्याशी के रुप में सूरज कुमार दास व शशि भूषण दास शामिल हैं।

समीक्षा के बाद अब नाम वापसी करने वाले अभ्यर्थियों पर सभी की नजर टिकी है। नाम वापसी के लिये अंतिम तिथि तीन अक्टूबर तक की निर्धारित की गयी है। नाम वापसी के बाद ही चुनावी मैदान में शेष प्रत्याशियों के बीच उसी दिन सिंबल का वितरण कर दिया जायेगा।

21 को होगा मतदान

समस्तीपुर लोकसभा क्षेत्र के लिये होने वाले उप चुनाव में 21 अक्टूबर को मतदान होगा। जबकि मतगणना की तिथि 24 अक्टूबर निर्धारित है। मतदान में प्रतिशत बढ़ाने को लेकर जिला प्रशासन के द्वारा व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार किया जा रहा है। उप चुनाव में 75 प्रतिशत मतदान कराने का लक्ष्य निर्धारित है। विदित हो समस्तीपुर में मुख्य रुप से एनडीए व महागठबंधन के प्रत्याशी के बीच ही मुकाबला होने की चर्चा हो रही है। हालांकि सिंबल मिलने के बाद ही इसका सही आंकलन किया जा सकता है।

छह विधानसभा में होगा मतदान

समस्तीपुर सुरक्षित लोकसभा के अंतर्गत कुल छह विधानसभा क्षेत्र में 21 अक्टूबर को मतदान होगा। इसमें समस्तीपुर जिले के कल्याणपुर, वारिसनगर, समस्तीपुर व रोसड़ा विधानसभा के अलावे दरभंगा के कुशेश्वरस्थान एवं हायाघाट विधानसभा भी इसी लोकसभा में शामिल है। इसके लिये समस्तीपुर जिले में 1206 एवं दरभंगा जिला में 494 मतदान केंद्र बनाया गया है। इन मतदान केंद्रों पर 12 लाख चार हजार 346 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें