DA Image
5 अगस्त, 2020|9:52|IST

अगली स्टोरी

नवजात बच्ची का हर्ट था बाहर, किया गया रेफर

default image

खानपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में बुधवार को एक अजीब बच्ची का जन्म हुआ। जन्म के साथ ही बच्ची के हर्ट का अधिकांश हिस्सा बाहर निकला हुआ था। जिसे देख सभी स्वास्थ्य कर्मी अचंभित हो गये। हालांकि प्रसव के बाद बच्ची काफी नार्मल थी। लेकिन इंफेक्शन की संभावना को देखते हुये बच्ची को तत्काल आईजीएमएस पटना रेफर कर दिया गया।

मिली जानकारी के अनुसार खानपुर दक्षिणी पंचायत के उदयपुर निवासी सूरज कुमार वर्मा की पत्नी गुड़िया देवी का प्रसव खानपुर पीएचसी में कराया गया। बुधवार की सुबह सामान्य प्रसव के बाद उसने एक बच्ची को जन्म दिया। लेकिन बच्ची के हर्ट का अधिकांश हिस्सा छाती से बाहर निकला हुआ था। बच्ची के जन्म के बाद स्वास्थ्य कर्मियों ने तत्काल इसकी सूचना ऑन ड्यूटी डॉक्टर को दी। डॉ. प्रवेंद्र कुमार ने जच्चा-बच्चा की जांच की। प्रसव के बाद दोनों स्वस्थ पाया गया। लेकिन बच्ची का हर्ट बाहर होने के कारण उसे आईजीएमएस रेफर कर दिया गया।

डॉक्टर ने बताया कि इसे टोपिया काडियस बीमारी कहते हैं। इसमें हर्ट का पूरा भाग या आंशिक भाग शरीर से बाहर निकल जाता है। ऐसा केस काफी कम देखने को मिलता है। लेकिन प्रसव के बाद बच्ची काफी नार्मल थी। लेकिन इंफेक्शन का खतरा रहता है। जिसके कारण आईजीएमएस रेफर कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार बच्ची को लेकर परिजन गांव में ही हैं। बच्ची की गांव में चर्चा हो रही है। बच्ची को देखने लोगों की भीड़ भी पहुंच रही है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Newborn girl 39 s heart was out referred