ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार समस्तीपुरजमुआरी नदी के जीर्णोद्धार का बनाया जाएगा एस्टीमेट: डीएम

जमुआरी नदी के जीर्णोद्धार का बनाया जाएगा एस्टीमेट: डीएम

डीएम शशांक शुभंकर ने बुधवार को घटहो व मूसापुर में नून व जमुआरी नदी के बांध का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मूसापुर एवं अरमौली के बीच पूर्व से...

जमुआरी नदी के जीर्णोद्धार का बनाया जाएगा एस्टीमेट: डीएम
हिन्दुस्तान टीम,समस्तीपुरWed, 13 Jan 2021 11:11 PM
ऐप पर पढ़ें

सरायरंजन निसं

डीएम शशांक शुभंकर ने बुधवार को घटहो व मूसापुर में नून व जमुआरी नदी के बांध का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मूसापुर एवं अरमौली के बीच पूर्व से निर्मित पुराने पुल पर सुलूइस गेट का निर्माण कराने एवं बांध के ऊपर बने सड़क को ऊंचा करने का संबंधित पदाधिकारी को निर्देश दिया। इसके अलावा नदी से सटे सुल्तानपुर घटहो, ककरघट्टी पुल तक जाने वाली पक्की सड़क कर जीर्णोद्धार करने का निर्देश दिया। उन्होंने जमुआरी नदी के किनारे बने 500 मीटर पूरब बांध के लेबल में सड़क को ऊंचा करने के साथ पक्की करने व मुसापुर के वार्ड 7 में बांध से सटे पश्चिम चैनल निर्माण करने का संबंधित पदाधिकारियों को आदेश दिया। डीएम ने क्षेत्र में मत्स्य पालन की संभावना पर भी इस दौरान संबंधित अधिकारी से विचार विमर्श करने के बाद इस दिशा में भी पहल करने की आवश्कता जतायी। ताकि अधिक से अधिक लोगों को स्थानीय स्तर पर रोजगार भी मिल सके।

निरीक्षण के दौरान डीएम ने मूसापुर पंचायत के वार्ड सात में नून नदी पर बने बांध के ईद-गिर्द गंदगी देखकर बीडीओ को सार्वजनिक शौचालय का निर्माण कराने का आदेश दिया। डीएम ने कहा कि नून नदी परियोजना के जीर्णोद्धार के लिए स्टीमेट तैयार किया जा रहा है। इसके बाद जमुआरी नदी के जीर्णोद्धार का भी तैयार किया जाएगा। उसी दौरान मनिकपुर के जमुआरी नदी में चेक डैम का निर्माण किया जाएगा। डीएम ने कहा कि इसके जीर्णोद्धार से यहां के किसानों को प्राकृतिक आपदाओं से राहत मिलेगी। नून व जमुआरी के जीर्णोद्धार की बात सुन स्थानीय लोगों में काफी खुशी देखी गई। मौके पर एसी विनय कुमार, डीआरडीए निदेशक विजय कुमार पांडे, जल संसाधन विभाग के कार्यपालक अभियंता सरोज कुमार, सहायक कार्यपालक अभियंता नारद कुमार दास, इंजीनियर विपिन कुमार सिंह, जनसंपर्क एवं सूचना पदाधिकारी हितेश कुमार,, मुखिया नीलम देवी, बीडीओ गंगासागर सिंह, सीओ विजय कुमार तिवारी, मनरेगा पदाधिकारी संजय कुमार सिंह, पूर्व मुखिया संत कुमार प्रसाद सिंह,सरायरंजन थाना के रामेश्वर राम एवं घटहो ओपी अध्यक्ष प्रेम प्रकाश आर्य एवं एसआई उमेश तिवारी सहित सभी पदाधिकारी उपस्थित थे। निरीक्षण के बाद डीएम ने सरायरंजन प्रखंड मुख्यालय में विकास कार्यों की समीक्षा भी की।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें