ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार समस्तीपुरमंडल के सात स्टेशन सहित 15 स्टेशनों पर बनेगा आइसोलेशन सेंटर

मंडल के सात स्टेशन सहित 15 स्टेशनों पर बनेगा आइसोलेशन सेंटर

कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार को देखते हुये अब रेलवे कोच में भी आईसोलेशन सेंटर बनाया जायेगा। बिहार के 14 जिलों में रेलवे स्टेशन पर आईसोलेशन कोच को आईसोलेशन सेंटर के रूप में प्रयोग किया जायेगा। इसमें...

मंडल के सात स्टेशन सहित 15 स्टेशनों पर बनेगा आइसोलेशन सेंटर
हिन्दुस्तान टीम,समस्तीपुरFri, 17 Jul 2020 11:01 AM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार को देखते हुये अब रेलवे कोच में भी आईसोलेशन सेंटर बनाया जायेगा। बिहार के 14 जिलों में रेलवे स्टेशन पर आईसोलेशन कोच को आईसोलेशन सेंटर के रूप में प्रयोग किया जायेगा। इसमें समस्तीपुर रेल मंडल के सात स्टेशनो को भी शामिल किया गया है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव उदय सिंह कुमावत ने समस्तीपुर के अलावे दरभंगा, मधुबनी, सीतामढ़ी, सीवान, सहरसा, मुजफ्फरपुर, बेगूसराय, पूर्वी चंपारण, भागलपुर, कटिहार, पश्चिम चंपारण, सारण एवं पटना डीएम को रेलवे कोचों को आईसोलेशन सेंटर के रूप में कार्यरत करने के संबंध में पत्र लिखा है। रेल मंत्रालय द्वारा रेलवे कोच को आईसोलेशन सेटर के रूप में प्रयोग किये जाने के लिये 15 स्टेशनों पर आईसोलेशन कोच को लगाने का निर्णय लिया है।

इन स्टेशनों पर लगेगा आइसोलेशन कोच

बिहार में फिलहाल कुल 15 स्टेशनों पर आईसोलेशन कोच को लगाया जायेगा। इसमें समस्तीपुर रेल मंडल के सात स्टेशन शामिल हैं। समस्तीपुर रेल मंडल के समस्तीपुर, दरभंगा, सीतामढ़ी, नरकटियागंज, जयनगर, रक्सौल एवं सहरसा जंक्शन पर आईसोलेशन कोच को लगाया जायेगा। इसके अलावे पटना, सोनपुर, छपरा, कटिहार, भागलपुर, बरौनी, मुजफ्फरपुर एवं सीवान स्टेशन पर भी आईसोलेशन कोच को लगाया जायेगा।

प्रत्येक कोच में 16 मरीज होंगे भर्ती

कोविड19 के मद्देनजर रेल कोचों में कुछ बदलाव कर कोरोना संक्रमित मरीजों के उपचार के लिये मनाया गया है। प्रत्येक स्टेशन पर खड़े इन कोविड19 केयर रेल में 20 जेनरल कोच लगाये गये हैं। प्रत्येक कोच में 16 मरीज भर्ती किये जायेंगे। इस प्रकार दस कोचों में कुल 160 मरीज भर्ती किये जा सकेंगे। प्रत्येक पांच कोच के बाद एक एसी कोच होगा एवं उसके आगे पुन: पांच कोच होंगे। एसी कोच में चिकित्सक, नर्सिंग स्टॉफ एवं अन्य कर्मियों के उपयोग के लिये बनाया गया है।

ऑक्सीजन व पंखे की भी व्यवस्था: आईसोलेशन कोचों में ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था रेल मंत्रालय द्वारा की गयी है। साथ ही इनमें पर्याप्त रूप से पंखे, पानी, शौचालय की भी व्यवस्था की गयी है। ये सभी कोच अपेक्षाकृत ऊंची जगह पर भी अवस्थित है तथा आसन्न बरसात की स्थिति में भी कारगर होंगे।

सीएस होंगे नोडल अधिकारी

आईसोलेशन कोच वाले जिलों के सीएस रेलवे तथा राज्य सरकार के मध्य समन्वय किये जाने के लिये नोडल अधिकारी के रुप में कार्य करेंगे। नोडल अधिकारी द्वारा अपने जिला अंतर्गत चिंहित रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया जायेगा तथा कोविड19 के प्रबंधन के लिये निर्धारित प्रोटोकॉल के तहत राज्य सरकार के उत्तरदायित्वों के संबंध में अपने स्तर की आवश्यक तैयारियों एवं इससे संबंधित सूचना से जिले के रेलवे अधिकारियों एवं राज्य मुख्यालय को अवगत कराया जायेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें