ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार समस्तीपुरजिले में इंटर की सेंटअप परीक्षा आज से होगी शुरू

जिले में इंटर की सेंटअप परीक्षा आज से होगी शुरू

समस्तीपुर। अगले साल 12 वीं (इंटर) की बोर्ड परीक्षा देने वाले जिले के सरकारी व

जिले में इंटर की सेंटअप परीक्षा आज से होगी शुरू
हिन्दुस्तान टीम,समस्तीपुरThu, 21 Oct 2021 03:31 AM
ऐप पर पढ़ें

समस्तीपुर। अगले साल 12 वीं (इंटर) की बोर्ड परीक्षा देने वाले जिले के सरकारी व सरकारी मान्यता प्राप्त उच्च माध्यमिक स्कूलों में बुधवार से 12 वीं की जांच परीक्षा शुरू हुई। जिलेभर से 58 हजार से अधिक छात्र छात्राओं को यह परीक्षा देनी है जिन्होंने फार्म भरा है। इस परीक्षा में सभी छात्र छात्राओं को शामिल होना अनिवार्य किया गया है। इसमें जो शामिल नहीं होंगे उन्हें बोर्ड परीक्षा के लिए अयोग्य करार दिया जाना है। बोर्ड के इस नियम के कारण परीक्षा में नामांकित सभी छात्र छात्राएं शामिल हो रहे हैं जिनमें अधिकांश कल तक क्लास करने तक नहीं पहुंचते थे। परीक्षा में अधिकांश स्कूलों पर नकल किए जाने की भी सूचना मिल रही है। हर स्कूल को अपनी सुविधा के अनुसार परीक्षा लेने की बोर्ड से मिली सुविधा की वजह से प्रश्न पत्रों की गोपनीयत भी बरकरार नहीं रह पा रही है। बिहार बोर्ड के जारी निर्देश के तहत सभी स्कूलों को सात नवबंर तक जांच परीक्षा लेने का काम पूरा कर लेना है। परीक्षा के लिए बिहार बोर्ड से प्रश्न पत्र डीईओ के माध्यम से सभी उच्च माध्यमिक स्कूलों को पहले ही भेजा जा चुका है। हर स्कूल अपनी सुविधानुसार विषय का चयन कर परीक्षा ले रहे हैं। परीक्षा की टाइमिंग वही है जो बिहार बोर्ड से परीक्षा लेने का है। सवा तीन घंटे की परीक्षा हो रही है। डीईओ मदन राय ने बताया कि जिले के 115 प्लस टू स्कूल में यह परीक्षा ली जानी है। बिहार बोर्ड ने स्कूलों को अपनी सुविधा के अनुसार 19 अक्टूबर से सात नवंबर के बीच परीक्षा लेने का निर्देश जारी किया है।

इंटर व मैट्रिक बोर्ड परीक्षा की भी तैयारी शुरू:

इंटर व मैट्रिक बोर्ड की परीक्षा के लिए केंद्र के चयन का काम पूरा हो चुका है। अब किस केंद्र पर किन स्कूलों को सेंटर देना है इसकी तैयारी डीईओ कार्यालय कर रहा है। अंतिम रूप देने के बाद सेंटरों से स्कूलों को टैगिंग लिस्ट स्वीकृति के लिए डीएम के माध्यम से बिहार बोर्ड को भेजी जानी है। पिछले साल इंटर व मैट्रिक की परीक्षा में जितने केंद्र बने थे और जितने परीक्षार्थी थे ।

2022 की परीक्षा में भी कमोबेश उतने ही रहेंगे। हालांकि इसके बारे में जानकरी देने में गोपनीयता बरती जा रही है। सूत्र के अनुसार 58 हजार से अधिक छात्र छात्राएं इंटर बोर्ड की परीक्षा देंगे। जबकि 68 हजार के करीब मैट्रिक बोर्ड की परीक्षा में शामिल होंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें