ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार समस्तीपुरछात्रों को दी जा रही डाक विभाग की योजना की जानकारी

छात्रों को दी जा रही डाक विभाग की योजना की जानकारी

समस्तीपुर जिले में केंद्र सरकार की योजनाओं से छात्रों को अवगत कराने के लिए डाक विभाग अभियान चला रहा है। इसके तहत सरकारी और निजी स्कूलों में छात्रों को दीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना का लाभ उठाने के...

छात्रों को दी जा रही डाक विभाग की योजना की जानकारी
हिन्दुस्तान टीम,समस्तीपुरThu, 19 Jul 2018 09:16 PM
ऐप पर पढ़ें

समस्तीपुर जिले में केंद्र सरकार की योजनाओं से छात्रों को अवगत कराने के लिए डाक विभाग अभियान चला रहा है। इसके तहत सरकारी और निजी स्कूलों में छात्रों को दीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। समस्तीपुर डाक प्रमंडल के जनसम्पर्क निरीक्षक व मार्केटिंग एक्सक्यूटिव शैलेश कुमार सिंह ने बताया कि डाक विभाग की ओर से 25 अगस्त को स्कूली बच्चों की दीनदयाल स्पर्श छात्रवृति क्विीज प्रतियोगिता होगी। इसमें कक्षा छह से कक्षा नौ तक के वैसे छात्रों को छात्रवृति दी जाएगी है, जो डाक-टिकट संग्रहण में रुचि रखते हैं और स्कूली शिक्षा की वार्षिक परीक्षा में 60 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल किया हो। उन्होंने बताया कि विभाग की ओर से परिमंडल स्तर पर उक्त चारों कक्षाओं के 10-10 बच्चों का चयन मेंटरों की मदद से किया जाएगा। चयनित बच्चों को 500 रुपये प्रति माह की दर से 6000 रुपये का वार्षिक भुगतान डाकघर के इंडिया पोस्ट बैंक या कोर बैंकिंग सिस्टम से जुड़े डाकघर के खाते के माध्यम से किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता में वहीं बच्चे भाग ले सकते हैं जिन्होंने डाकघर में फिलाटेलिक खाता खुलवा रखा है। उन्होंने बताया कि अभी तक करीब एक हजार बच्चे फिलाटेलिक खाता खुलवा चुके हैं।

क्या है फिलाटेलिक खाता

छात्रों को 200 रुपये से खाता खोलने पर आकर्षक व रूचिकर डाक टिकट दिया जाता है। छात्र इसे संग्रह कर रख सकते हैं या जरूरत पड़ने पर रजिस्ट्री या अन्य काम में इस्तेमाल कर सकते हैं। वे जब भी खाते में 200 रुपये जमा करेंगे उन्हें उतने का डाक टिकट दिया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें