ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार समस्तीपुरकंफर्म टिकट खोया तो काउंटर से मिल जाएगा डुप्लीकेट टिकट

कंफर्म टिकट खोया तो काउंटर से मिल जाएगा डुप्लीकेट टिकट

अगर यात्री का रेल टिकट कंफर्म है और खो गया है तो घबराने की बात नहीं है। आपको रेलवे के टिकट काउंटर से ही डुप्लीकेट टिकट मिल जायेगा। बस इसके लिये थोड़ी प्रक्रिया पूरी करने के साथ जेब भी ढीली करनी होगी।...

कंफर्म टिकट खोया तो काउंटर से मिल जाएगा डुप्लीकेट टिकट
हिन्दुस्तान टीम,समस्तीपुरThu, 17 Jan 2019 11:12 PM
ऐप पर पढ़ें

अगर यात्री का रेल टिकट कंफर्म है और खो गया है तो घबराने की बात नहीं है। आपको रेलवे के टिकट काउंटर से ही डुप्लीकेट टिकट मिल जायेगा। बस इसके लिये थोड़ी प्रक्रिया पूरी करने के साथ जेब भी ढीली करनी होगी। हालांकि जानकारी के अभाव में यात्रियों को कभी-कभी काफी परेशानी होती है और काउंटर से नया टिकट लेकर उन्हें यात्रा करने को मजबूर होना होता है। इसको लेकर रेलवे द्वारा समय-समय पर यात्रियों को जागरुक भी किया जाता है। सीनियर डीसीएम बिरेंद्र कुमार ने बताया कि कंफर्म टिकट खो जाने की स्थिति में ही काउंटर से डुप्लीकेट टिकट दिया जाता है। इसके लिये यात्री को टिकट का पीएनआर संख्या के अलावे अपना साक्ष्य भी जमा करना होगा। ताकि उसका जांच पड़ताल कर डुप्लीकेट टिकट दिया जा सके।

एसी में लगेगा सौ रुपये

कंफर्म आरक्षीत टिकट खोने की स्थिति में स्लीपर का टिकट बनवाने में यात्रियों को प्रति यात्री पचास रुपये अतिरिक्त शुल्क देना होगा। जबकि एसी श्रेणी का खोया टिकट बनवाने में प्रति यात्री को सौ रुपये देना होगा। लेकिन यह सुविधा चार्ट निकलने से पूर्व ही यात्रियों को दिया जायेगाा। चार्ट निकलने के बाद डुप्लीकेट टिकट बनवाने में पचास प्रतिशत की राशि काउंटर पर देना होगा।

सीआरएस को देना होगा आवेदन

कंफर्म आरक्षित टिकट खोने की स्थिति में यात्री संबंधित पीआरएस काउंटर पर सीआरएस के नाम से आवेदन देंगे। जिसमें टिकट खोने के बारे में उल्लेख करेंगे। जिसमें पीएनआर संख्या, यात्रियों का पूरा डिटेल पता, पहचान पत्र की छाया प्रति भी देना होगा। जिसके बाद डुप्लीकेट टिकट जारी किया जायेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें