ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार समस्तीपुरआंगनबाड़ी केंद्रों पर अस्पताल की सुविधा

आंगनबाड़ी केंद्रों पर अस्पताल की सुविधा

अब आंगनबाड़ी केंद्रों पर ही स्वास्थ्य उपकेंद्र की सुविधा उपलब्ध करायी जाएंगी। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने माइक्रोप्लान तैयार किया है। इसके अनुसार प्रत्येक बुधवार को शुक्रवार को आरोग्य दिवस के रूप में...

आंगनबाड़ी केंद्रों पर अस्पताल की सुविधा
हिन्दुस्तान टीम,समस्तीपुरThu, 18 Apr 2019 10:35 PM
ऐप पर पढ़ें

अब आंगनबाड़ी केंद्रों पर ही स्वास्थ्य उपकेंद्र की सुविधा उपलब्ध करायी जाएंगी। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने माइक्रोप्लान तैयार किया है। इसके अनुसार प्रत्येक बुधवार को शुक्रवार को आरोग्य दिवस के रूप में इसे मनाया जायेगा। जहां टीकाकरण के अलावे बच्चों के बुखार, सर्दी खांसी की जांच, गर्भवती महिलाओं की जांच आदि की व्यवस्था की जायेगी। आरोग्य दिवस की सफलता को लेकर गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग के क्षेत्रीय प्रशिक्षण केंद्र में एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गयी।

इस दौरान सीएस डॉ. सियाराम मिश्र ने आरोग्य दिवस की महत्वों के बारे में प्रकाश डालते हुये कहा कि स्वास्थ्य विभाग के द्वारा उपलब्ध सुविधाओं का लाभ आंगनबाड़ी केंद्रों पर दी जायेगी। इसे आरोग्य दिवस के रूप में मनाया जायेगा। साथ ही सीएस ने माइक्रोप्लान की समीक्षा करते हुये प्रखंडों से आये डाटा ऑपरेटरों, बीसीएम सहित अन्य को कई निर्देश दिया। जिले में 4965 आंगनबाड़ी केंद्र हैं। इस दौरान डीआईओ डॉ. सतीश कुमार सिंहा, डीसीएम आशा अनीता कुमारी, एसएमसी राजीव कुमार आदि ने माइक्रोप्लान की महत्व एवं आरोग्य दिवस की उपयोगिता पर प्रकाश डाला। डीआईओ ने बताया कि पहले आंगनबाड़ी केंद्र पर बुधवार व शुक्रवार को केवल टीकाकरण का कार्य होता था। अब इसे आरोग्य दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। इसकी सफलता के लिये माइक्रोप्लान बनाया गया है। ताकि टीकाकरण के अलावे सर्दी, खांसी, बुखार की जांच, गर्भवती की जांच की व्यवस्था सुनिश्चित की जा सके।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें