ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार समस्तीपुर65 पंचायतों में बनेगा सरकार भवन

65 पंचायतों में बनेगा सरकार भवन

जिले के 65 पंचायतों में पंचायत भवन निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। अब तक 381 पंचायतों में से 85 पंचायत में ही पंचायत सरकार भवन तैयार हो सका है। पंचायती राज विभाग की स्वीकृति मिलने के साथ ही चयनीत...

65 पंचायतों में बनेगा सरकार भवन
हिन्दुस्तान टीम,समस्तीपुरWed, 22 Jul 2020 01:21 PM
ऐप पर पढ़ें

जिले के 65 पंचायतों में पंचायत भवन निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। अब तक 381 पंचायतों में से 85 पंचायत में ही पंचायत सरकार भवन तैयार हो सका है। पंचायती राज विभाग की स्वीकृति मिलने के साथ ही चयनीत पंचायतों में जल्द ही इसका निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा। इस भवन का निर्माण कार्य संबंधित पंचायत के मुखिया के देखरेख में प्रारंभ होगा। प्रत्येक पंचायत सरकार भवन पर एक करोड़ 14 लाख की राशि खर्च की जाएगी।

भवन का निर्माण कार्य पूर्ण होने के बाद पंचायत से संबंधित सभी कार्य एक ही भवन में संचालित हो सकेगा। साथ ही जाति, आवास, भू-स्वामित्व प्रमाण पत्र आदि के लिए प्रखंड कार्यालय में दौड़ लगाने से मुक्ति मिल जाएगी। जिले में 381 पंचायतों को 65 कलस्टर में बांटकर पूर्व में पंचायत सरकार निर्माण को स्वीकृति दी गई। इसके तहत जिले में 65 कलस्टर में से 56 भवन का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया। वहीं 9 कलस्टर में भूमि की उपलब्धता एवं कारणों से निर्माण कार्य रूक गया। वर्ल्ड बैंक से भी 34 पंचायत सरकार भवन निर्माण को लेकर राशि उपलब्ध कराई गई इसमें से 29 भवन तैयार कर लिया गया। वहीं 3 एचआर विवादित पड़ा हुआ है।

1.14 करोड़ रुपये से तैयार होगा भव्य भवन

योजना के तहत प्रत्येक पंचायत सरकार भवन के निर्माण पर सरकार 1.14 करोड़ की राशि खर्च करेगी। यह 381 पंचायतों में से वैसे पंचायत भवन है जहां पूर्व में भवन निर्माण का कार्य पूर्ण हो चुका है। शेष अन्य पंचायतों में भव्य भवन बनेगा। प्रशासनिक स्वीकृति मिलने के बाद राशि मुखिया के खाते में भेजी जाएगी। ज्ञातव्य हो कि पूर्व में पंचायत सरकार भवन का निर्माण कार्य निर्धारित की गई एजेंसियों के माध्यम से होता था।

ग्रामीणों को मिलेगा योजनाओं का सीधा लाभ

प्रत्येक पंचायत में सरकार भवन का निर्माण होने के बाद ग्रामीणों को कई योजनाओं का सीधा लाभ मिल सकेगा। इसके लिए लोगों को प्रखंड कार्यालय में भागदौड़ करने से मुक्ति मिलेगी। ग्रामीणों को पंचायत सरकार भवन से ही हर तरह के काम होंगे।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास, दाखिल खारीज, जाति एवं आवास योजना का लाभ तथा कई प्रमाण पत्र बनाने में सुविधा मिल सकेगी। पहले इसको लेकर कार्यालय व बाबुओं का चक्कर लगाना पड़ता था।

इस वित्तीय वर्ष में 65 कलस्टर में से 65 पंचायतों का चयन किया गया है। एक सप्ताह के अंदर प्रशासनिक स्वीकृति मिलने के साथ ही निर्माण कार्य शुरू करा लिया जाएगा। इसको लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है।

-अनुग्रह नारायण सिंह, जिला पंचायती राज पदाधिकारी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें