DA Image
20 अक्तूबर, 2020|2:57|IST

अगली स्टोरी

गंगा के जलस्तर में वृद्धि जारी, बचाव की तैयारी

गंगा के जलस्तर में वृद्धि जारी, बचाव की तैयारी

विगत कई दिनों से लगातार बारिश होते रहने गंगा नदी में उफान जारी है। दो दिनों तक स्थिर रहने के बाद सोमवार दोपहर 12 बजे से इसके जलस्तर शुरू हुई वृद्ध मंगनवार को भाी जारी रही। बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल, दलसिंहसराय के मोहनपुर स्थित सरारी कैम्प से मिली जानकारी के अनुसार गंगा में विगत चौबीस घंटे के अंदर 20 सेंटीमीटर की वृद्धि दर्ज की गयी है।

मंगलवार दोपहर 12 बजे उक्त स्थल पर गंगा नदी 43.11 मीटर पर बह रही थी, जो कि खतरे के निशान से 2.39 मी नीचे है। इसमें वृद्धि की ही प्रवृत्ति बतायी गयी है। इधर, गंगा के जलस्तर बढ़ने से उत्पन्न स्थिति का सामना करने के लिए बाढ़ नियंत्रण विभाग ने कमर कस लिया है।

बांध बचाने के लिए किए गए पर्याप्त उपाय

सरारी कैंप पर पदस्थापित विभाग के जेई जितेश रंजन ने बताया कि इसके लिए रसलपुर हाइस्कूल के पास 72000 बालू भरी बोरियों के अतिरिक्त बड़ी मात्रा में बालू का भंडारण कर लिया गया है। ताकि किसी तरह की आपाात स्थिति उत्पन्न होने पर तुरंत पहल की जा सकेे।

अभी बूढ़ी गंडक नदी का जलस्तर स्थिर

बूढ़ी गंडक का जलस्तर दो दिनों से स्थिर है। सोमवार को बूढ़ी गंडक 40.25 पर था। मंगलवार को भी उसी पर रूका रहा। बागमती के जलस्तर में वृद्धि होनेे की खबर है। इससे नदी किनारे रहने वाले लोग बाढ़ की चिंता से सहमे हुए हैं। हालांकि यहां बागमती अभी खतरे केे निशान से नीचे है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Ganga 39 s water level continues to rise preparations for rescue