ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार समस्तीपुरजल जीवन हरियाल : शिक्षा विभाग ने शुरू की मानव शृंखला की तैयारी

जल जीवन हरियाल : शिक्षा विभाग ने शुरू की मानव शृंखला की तैयारी

अगले साल 19 जनवरी को जिले में होनेवाली मानव श्रृंखला कार्यक्रम के लिए प्रशासनिक तैयारी शिक्षा विभाग ने शुरू कर दी है। इसके लिए वातावरण निर्माण के संदर्भ में विभिन्न स्तरों पर कार्य किए जाने हैं। इस...

जल जीवन हरियाल : शिक्षा विभाग ने शुरू की मानव शृंखला की तैयारी
हिन्दुस्तान टीम,समस्तीपुरSun, 15 Dec 2019 12:11 AM
ऐप पर पढ़ें

अगले साल 19 जनवरी को जिले में होनेवाली मानव श्रृंखला कार्यक्रम के लिए प्रशासनिक तैयारी शिक्षा विभाग ने शुरू कर दी है। इसके लिए वातावरण निर्माण के संदर्भ में विभिन्न स्तरों पर कार्य किए जाने हैं। इस कार्यक्रम के तहत कई कार्यक्रम होने हैं।

जन जीवन हरियाली, नशा मुुक्ति, दहेज उन्मूलन व बाल विवाह उन्मूलन आदि पर कार्यक्रम आधारित हैं। तैयारी को लेकर शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव ने डीएम व डीईओ को कई विंदुओं पर निर्देश दे रखा है। विभाग से जारी वर्क कैलेंडर के अनुसार सारे कार्य करने हैं। तैयारी को भव्य कार्य रूप देने के लिए जिले को विभाग ने 19 लाख रुपये दिए हैं। जिले के कुल 380 पंचायतों को कार्यक्रम में शामिल किया गया है। वातावरण निर्माण के लिए सभी शिक्षा सेवक, केआरपी व एसआरजी के अलावा विकास मित्र, आवास सहायक, आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी सेविका व सहायिका, जीविका दीदी व स्वच्छाग्रही के द्वारा अपने अपने कार्य क्षेत्र में कम से कम 80 नारे लिखेंगे। नारा लेखन में सभी स्कूलों व कॉलेजों के छात्र छात्राओं की भी मदद ली जानी है। नारे राज्य स्तर से जिले को भेजे गए हैं। साथ ही जिले के राज्य स्तर से विशेष तरह का कला जत्था तैयार कर जिले में भेजे जाने हैं जो पूरे जिले का भ्रमण करेगा। सभी कलाकार विशेष प्रकार के डे्रस कोड में हैं।

प्रखंड व जिला स्तर पर प्रतियोगिता करायी जाएगी। जिला मुख्यालय के 20 तथा प्रखंड मुख्यालय के पांच सार्वजनिक स्थल पर दीवार लेखन भी करना है। प्रधान सचिव के जारी पत्र के अनुसार मानव श्रृंखला के लिए जिला स्तर पर एक संचालन समिति डीएम की अध्यक्षता में बनानी है जिसमें विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी शामिल होंगे। इसके अलावा प्रखंड स्तरीय संचालन समिति, पंचायत स्तरीय संचालन समिति होंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें