ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार समस्तीपुरसमस्तीपुर रेल मंडल में भी बहाल होगी ई-ऑफिस व्यवस्था

समस्तीपुर रेल मंडल में भी बहाल होगी ई-ऑफिस व्यवस्था

दानापुर के बाद पूर्व मध्य रेलवे जोन के सभी विभागों को ई ऑफिस सिस्टम से लैस किया जाने लगा है। इसके बाद शेष चार मंडल समस्तीपुर, सोनपुर, मुगलसराय और धनबाद में ई ऑफिस सिस्टम बहाल किया जाएगा। ई ऑफिस...

समस्तीपुर रेल मंडल में भी बहाल होगी ई-ऑफिस व्यवस्था
हिन्दुस्तान टीम,समस्तीपुरMon, 09 Sep 2019 03:44 PM
ऐप पर पढ़ें

दानापुर के बाद पूर्व मध्य रेलवे जोन के सभी विभागों को ई ऑफिस सिस्टम से लैस किया जाने लगा है। इसके बाद शेष चार मंडल समस्तीपुर, सोनपुर, मुगलसराय और धनबाद में ई ऑफिस सिस्टम बहाल किया जाएगा। ई ऑफिस सिस्टम से रेलवे के कार्यों में पारर्दिशता आएगी और समय से फाइलों का निपटारा होगा। सारा डेटा कलेक्ट रहेगा और फाइल के जलने या खराब होने पर डेटा गायब होने की परेशानी नहीं आएगी। कंप्यूटर पर ही फाइल के स्टेटस अपडेट होंगे और हर फाइलों का ऑनलाइन निपटारा होगा। कंप्यूटर पर तैयार फाइल पर अधिकारी का हस्ताक्षर डिजिटल होगा। कम्प्यूटरीकृत कार्य से समय की भी बचत होगी। ई ऑफिस सिस्टम पूरी तरह से रेल विभाग में लागू होने के बाद कागज पर तैयार फाइलें गुजरे जमाने की बात हो जाएगी।

क्या है ई ऑफिस

ई ऑफिस एक एकीकृत फाइल और रिकॉर्ड प्रबंधन प्रणाली है, जो आतंरिक डाटा के सुगम उपयोग के साथ सामग्री प्रबंधन को सरल बनाता है। यह एप्लीकेशन फाइल की ट्रैकिंग और अभिलेखीय डेटा को आसानी से उपलब्ध कराता है। सिस्टम और डाटा पूरी तरह सुरक्षित और गोपनीय रखता है। के साथ नियमित कार्यों को स्वचलित बनाती है।रेलटेल को जिम्मेवारी

नेशनल इन्फार्मेटिक्स सेंटर (एनआईसी) द्वारा विकसित ई-ऑफिस एप्लीकेशन को पूरी तरह लागू करने की जिम्मेदारी रेलटेल कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड को दी गई है। पांच साल बाद तक रेलटेल को हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर संबंधी रखरखाव करना होगा।

दानापुर मंडल के बाद ई ऑफिस से अब ईसीआर जोन ऑफिस को जोड़ने का काम किया जा रहा है। इसके बाद शेष चार रेल मंडलों में ई ऑफिस व्यवस्था होगी। कार्यों में तेजी और पारर्दिशता लाने के उद्देश्य से यह व्यवस्था बहाल की जा रही है।

-राजेश कुमार, सीपीआरओ, ईसीआर।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें