ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहार समस्तीपुरमस्जिदों और ईदगाहों में उमड़ी नमाजियों की भीड़

मस्जिदों और ईदगाहों में उमड़ी नमाजियों की भीड़

समस्तीपुर। सोमवार को पूरे जिले में परंपरागत ढंग से बकरीद मनाई गई। मुसलमान भाइयों...

मस्जिदों और ईदगाहों में उमड़ी नमाजियों की भीड़
default image
हिन्दुस्तान टीम,समस्तीपुरTue, 18 Jun 2024 12:15 AM
ऐप पर पढ़ें

समस्तीपुर। सोमवार को पूरे जिले में परंपरागत ढंग से बकरीद मनाई गई। मुसलमान भाइयों ने मस्जिद व ईदगाहों में नमाज अदा की तथा बकरे की कुर्बानी दी। प्रशासनिक स्तर पर पर्व को देखते हुए पूरे जिले में निगरानी रखी गई। इस बीच पूरे जिले में सुरक्षा की व्यवस्था चुस्त दुरुस्त रही। जिला मुख्यालय सहित चिन्हित किए गए तमाम स्थानों पर दंडाधिकारियों के साथ सुरक्षा बल भी तैनात रहे। बकरीद को लेकर मुसलमान भाइयों ने दो दिन पहले से ही अपनी तैयारी शुरू कर दी थी। सोमवार की सुबह बकरीद के मौके पर लोगों ने अपने परिवार के सदस्यों के साथ मस्जिद व ईदगाहों में पहुंचकर बकरीद की नमाज अदा की।
इसके बाद मुस्लिम भाइयों ने अपने अपने घरों पर बकरे की कुर्बानी दी। जामा मस्जिद के इमाम ने बताया कि ईद-उल-अजहा को बकरीद भी कहा जाता है। अपने रब की राह में कुर्बानी के जज्बे से लबरेज होकर राहे खुदा में उनका सच्चा फरमांबरदार बन जाना ही इस पाक पर्व का मकसद है। पैगंबर इब्राहिम से खुदा ने अपनी राह में सबसे अजीज चीज की कुर्बानी देने का हुक्म किया तो वे अपने कलेजे के टुकड़े बेटे हजरत इस्माइल को खुदा की राह में कुर्बानी करने को तैयार हो गए। यह था जज्बा-ए-इब्राहिम। जिसने कुर्बानी व खुदा की फरमांबरदारी करने की एक अजीम मिसाल कायम की। यह वहीं पैगंबर इब्राहिम थे, जिन्हें जब उनके रब ने आवाज दी, तो नंगे पांव दहकते अंगारे पर चल पड़े। सोमवार को कुर्बानी के इस पाक पर्व पर नमाज के बाद जगह-जगह कुर्बानी दी गई। बकरीद पर मस्जिदों व ईदगाहों को सजाया गया था। नमाज अदा करने बाद मुस्लिम भाइयों ने एक दूसरे के गले मिलकर इस पर्व की बधाइयां दी। विधायक अख्तरुल इस्लाम शाहिन ने भी मस्जिदों में जाकर सबसे गले मिले। पर्व के दौरान पूरे जिले में सुरक्षा के लिए तैनात किए गए जवान चौकस दिखे। जिला मुख्यालय में स्थापित नियंत्रण कक्ष के माध्यम से पूरे जिले पर प्रशासनिक स्तर पर नजर रखी गई। अलावा इसके कलेक्ट्रेट परिसर में अग्निशमन विभाग के वाहन के अलावा वज्र वाहन भी तैयार रहा। पर्व के दौरान जिले में आपसी भाईचारे का माहौल दिखा।

वहीं वारिसनगर में बकरीद पर्व प्रखंड क्षेत्र में काफ़ी ख़ुशी पूर्वक मनाया गया। मस्जिद व ईदगाहो में नमाज अदा कर एक दूसरे से गले मिलकर बधाई दी। इधर मुखिया अरुण कुमार भगत, रफत आरा, पूर्व मुखिया चंद्रभूषण ठाकुर, डॉ ईरसाद अहमद, अब्दुल समद खान, उप प्रमुख राधा देवी, पूर्व जिला पार्षद वसीम राजा, अफरोज अहमद, पूर्व उप प्रमुख शिव शंकर महतो आदि ने बधाई दी। वहीं बीडीओ अजमल परवेज, थानाध्यक्ष निरंजन कुमार, मथुरापुर थानाध्यक्ष मुकेश कुमार, सीओ धर्मेंद्र पंडित सहित अन्य प्रतिनियुक्त पदाधिकारी अहले सुबह से ही क्षेत्र मे घुम- घुम कर विधि- व्यव्स्था पर नजर रखे थे। बिथान प्रखंड क्षेत्र में त्याग और बलिदान का पर्व बकरीद सोमवार को पूरे प्रखंड क्षेत्र में सौहार्द पूर्ण माहौल में मनाया गया। मुस्लिम भाइयों ने पूरी सादगी के साथ ईद उल अजहा की नमाज पढ़कर अमन शांति एवं खुशहाली की दुआएं मांगी एवं एक दुसरे को मुबारकबाद दी। प्रखंड क्षेत्र उजान,सलहा बुजुर्ग, बरदौनी जगमोहरा, बिथान सहित अन्य स्थानों में मुसलमान भाइयों ने ईद उल अज़हा की नमाज अदा की। बकरीद को लेकर स्थानीय प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए थे। इस दौरान बीडीओ आफताब आलम, बिथान थाना अध्यक्ष जवाहरलाल राम, लरझाघाट थानाअध्यक्ष अनिल कुमार रजक ने पुलिस बल के साथ विभिन्न गांव में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा ले रहें थे। कल्याणपुर क्षेत्र अंतर्गत विभिन्न जगहों के ईदगाहों में सोमवार को मुस्लिम भाइयों के द्वारा ईद उल अजहा की नवाज अदा की गयी। क्षेत्र के मनियारपुर, गोपालपुर, लदौरा, मंजिल मुबारक, रतवारा, पुरुषोत्तमपुर, हरिहरपुर आदि विभिन्न ईदगाहों में नवाज अदा की गयी। इस अवसर पर छोटे-छोटे बच्चों, बड़े बुजुर्ग एवं युवाओं ने भाग लिया। वही शांति व्यवस्था को लेकर सदर डीएसपी2 विजय महतो, प्रशिक्षु डीएसपी व थाना अध्यक्ष नीतीश चंद्रधारिया एवं अंचल अधिकारी शशि रंजन कुमार दलबल के साथ भ्रमण करते देखे गए।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।