ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहार समस्तीपुरआठ बजे शुरू होगी मतगणना, शाम में मिलेगा चुनाव का रिजल्ट

आठ बजे शुरू होगी मतगणना, शाम में मिलेगा चुनाव का रिजल्ट

समस्तीपुर। मतगणना के दिन चार जून को रिजल्ट के लिए प्रतीक्षा की घड़ी इस बार

आठ बजे शुरू होगी मतगणना, शाम में मिलेगा चुनाव का रिजल्ट
हिन्दुस्तान टीम,समस्तीपुरWed, 29 May 2024 12:15 AM
ऐप पर पढ़ें

समस्तीपुर। मतगणना के दिन चार जून को रिजल्ट के लिए प्रतीक्षा की घड़ी इस बार लंबी होगी। हालांकि मतगणना निर्धारित समय आठ बजे से ही शुरू होगी। 14 टेबल पर मतपत्रों की गिनती होगी। लेकिन रिजल्ट देर शाम में मिलेगा। निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मतदान प्रक्रिया में पिछले चुनाव की अपेक्षा इस बार बदलाव किया गया है। एक राउंड की घोषणा और शीट चिपका देने के बाद ही दूसरे राउंड का ईवीएम टेबल पर आएगा। मतगणना से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि यह नतीजे इस बार पांच घंटे देरी से आ सकते हैं। निर्वाचन आयोग के आदेश पर मतदान प्रक्रिया में पिछले चुनाव के समय से बदलाव किया गया है। इससे एक लोकसभा सीट का नतीजा आने में 10 से 13 घंटे तक का समय लग सकता है। पूर्व में इस प्रक्रिया में 7 से 9 घंटे का समय लगता था। जानकारी के मुताबिक एक राउंड की मतगणना की शीट आरओ द्वारा आगे भेजते ही दूसरे राउंड की मतगणना शुरू हो जाती थी। सामान्यत पहले राउंड में तीस मिनट तक का समय लगता था, फिर अगले राउंड में 15 मिनट लगते थे। अब नये निर्देश के अनुसार इस बार पहले राउंड में 45 मिनट का समय लगेगा। दूसरे से लेकर अंतिम तक प्रत्येक राउंड में 25 से 30 मिनट का अतिरिक्त समय लगेगा। पहले राउंड की शीट को सहायक रिटर्निंग अधिकारी द्वारा आरओ को दिया जाएगा। आरओ सीट को प्रेक्षक को देंगे। प्रेक्षक द्वारा शीट पर हस्ताक्षर करने के बाद इसकी घोषणा की जाएगी। चुनाव आयोग ने जिला निर्वाचन पदाधिकारी व प्रेक्षक को भेजे दिशा निर्देश में कहा है कि लोकसभा के वोटों की गिनती में जल्दबाजी नहीं की जाए।

हर लिफाफे के क्यूआर कोड का होगा स्कैन : चुनाव के दौरान क्यूआरकोड का इस्तेमाल किया गया है। मतगणना स्थल पर अलग में क्यूआर कोड के स्केनर सहित अन्य मशीनें होंगी। सबसे पहले 13 सी, फिर 13 ए और अंत में 13 बी लिफाफा खोला जाएगा। हर लिफाफे के क्यूआर कोड को स्कैन किया जाएगा। मतगणना के बाद उसी पैटर्न पर इसे रखा जाएगा। सुबह आठ बजे से आयोग ने मतगणना का शुरू करने को कहा है। सबसे पहले पोस्टल बैलट गिने जाएंगे।

फिर ईवीएम खुलेगी।

जिले में दो संसदीय क्षेत्र का ईवीएम ब्रजगृह में

जिले में समस्तीपुर व उजियारपुर संसदीय क्षेत्र को लेकर चौथे चरण में मतदान हुआ है। दोनों संसदीय क्षेत्र के 25 प्रत्याशियों का भाग्य समस्तीपुर कॉलेज समस्तीपुर में बनाये गये ब्रजगृह में रखे ईवीएम में कैद है। इसमें समस्तीपुर के 12 व उजियारपुर के 13 प्रत्याशी है। दोनो लोकसभा क्षेत्र में एनडीए और महागठबंधन में ही मुख्य रूप से टक्कर है। अपनी अपनी जीत सुनिश्चित करने को दोनों गठबंधन के नेता ने चुनाव में कोई कसर नहीं छोड़ा है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।