ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार समस्तीपुरदुर्गापूजा स्थलों पर अंतिम चरण में पंडाल का निर्माण

दुर्गापूजा स्थलों पर अंतिम चरण में पंडाल का निर्माण

स्ंकद माता की पूजा के साथ ही दशहरा मेले की तैयारी ने जोर पकड़ लिया है। जगह-जगह जहां पंडाल का निर्माण पूरा अंतिम चरण में पहुंच चुका है वहीं प्रतिमा का निर्माण करीब-करीब पूरा हो चुका है। अब मां दुर्गा...

दुर्गापूजा स्थलों पर अंतिम चरण में पंडाल का निर्माण
हिन्दुस्तान टीम,समस्तीपुरSun, 14 Oct 2018 10:55 PM
ऐप पर पढ़ें

स्ंकद माता की पूजा के साथ ही दशहरा मेले की तैयारी ने जोर पकड़ लिया है। जगह-जगह जहां पंडाल का निर्माण पूरा अंतिम चरण में पहुंच चुका है वहीं प्रतिमा का निर्माण करीब-करीब पूरा हो चुका है। अब मां दुर्गा की प्रतिमा को सजाने और सवांरने में मूर्तिकार जुटे हुए है। शहर में बहादुरपुर, गोला रोड, काशीपुर, बारह पत्थर, कचहरी परिसर, मथुरापुर, ताजपुर रोड आदि स्थानों पर बनने वाले पंडाल अब अपने आकार में भी आने लगे हैं। पंडालों के आसपास बिजली की भी सजावट शुरू हो गयी है। इससे कुछ जगहों पर शाम के बाद की रौनक बदल जाती है।

हालांकि अभी बिजली की सजावट शुरू ही हुई है। पूरी तरह सजावट के बाद शहर की छंटा देखते ही बनेगी। पंडाल निर्माण के सथ ही मां की प्रतिमा का निर्माण भी अंतिम चरण में पहुंच गया है। लगभग सभी जगह प्रतिमा को अपने स्थान पर विराजमान भी कर दिया गया है। अब उसके रंग रोशन और सजावट के काम को पूरा किया जा रहा है। इधर, मेला स्थलों के आसपास खिलौने, साज-शृंगार, मिठाई, गोलगप्पे आदि के दुकान लगाने की तैयारी भी शुरू कर दी गयी है। लोग अपने-अपने हिसाब से दुकान लगा रहे हैं।

पांचवे दिन स्कंद माता की लोगों ने की पूजा : रविवार को नवरात्र के पांचवे दिन लोगों ने स्ंकद माता की पूजा की। इसके साथ ही ष्ष्ठी को बेल निमंत्रण की तैयारी की गयी। सोमवार रात बेल निमंत्रण के साथ श्रद्धालु मां दुर्गा का आवाहन करेंगे। वहीं स्पतमी को पट खुलने के साथ दशहरा मेले के उत्सव में सभी डूब जाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें