Thursday, January 27, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहार समस्तीपुर30 नवंबर तक लिया जाएगा दावा व आपत्ति

30 नवंबर तक लिया जाएगा दावा व आपत्ति

हिन्दुस्तान टीम,समस्तीपुरNewswrap
Mon, 29 Nov 2021 03:32 AM
30 नवंबर तक लिया जाएगा दावा व आपत्ति

निर्वाचन सूची में संक्षिप्त पुनरीक्षण को लेकर विभागीय स्तर पर कार्य जारी है। 1 जनवरी 2022 के आधार पर निर्वाचक सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण को लेकर दावा व आपत्ति 30 नवंबर तक लिया जाएगा। दावा आपत्ति का निष्पादन 20 दिसंबर 21 तक व निर्वाचक सूची का अंतिम प्रकाशन पांच जनवरी 22 को किया जाएगा। दावा एवं आपत्तियों को दाखिल करने की अवधि के दौरान योग्य निर्वाचक, निर्वाचक सूची में नाम पंजीकरण हेतु प्रारूप 6 में, अयोग्य निर्वाचकों का नाम निर्वाचक सूची में हटाने को ले प्रारूप 7 में, नाम, पता व फोटो में संशोधन के लिए प्रारूप 8 में तथा विधानसभा के अंदर एक मतदान केंद्र से दूसरे मतदान केंद्र में स्थानांतरण को ले प्रारूप 8 को में आवेदन मतदान केंद्र स्तरीय पदाधिकारियों, सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी, निर्वाचक निबंधन पदाधिकारियों के कार्यालय में आवेदन दिया जा सकता है।

मतदाता सूची के हेडर पृष्ठ का सत्यापन

इस कार्यक्रम के तहत जो महत्वपूर्ण काम किए जाने हैं उसमें प्रारूप प्रकाशन को ले मतदाता सूची की प्रति जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त कर यह जांच कर लेना है कि सभी मतदान केंद्रों की सूची प्राप्त है या नहीं। सभी बूथ की मतदाता सूची के हेडर पृष्ठ का सत्यापन कराकर निश्चित रूप से जमा कर देना है। कोई गड़बड़ी न हो यह हमेशा ध्यान देना है और इसके लिए सतर्कता बरतनी है।

एक ही बूथ की निर्वाचक सूची में दोहरी प्रविष्टि तथा मृत मतदाताओं के शाट प्रतिशत नाम विलोपित किए जाने हैं। लंबे समय से सामान्यत: निवास नहीं कर रहे विस्थापित मतदाताओं को एवं अन्य कारणों से भी नियमानुसार विलोपन किया जाना है। मतदान केंद्र वार 80 वर्ष एवं इससे अधिक आयु के मतदाताओं का सत्यापन करते हुए आवश्यक कार्रवाई की जानी है।

देवव्रत मिश्रा, जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी

epaper

संबंधित खबरें