DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिहार › समस्तीपुर › पटोरी व पूसा अस्पतालों में बनेगा स्तनपान कक्ष
समस्तीपुर

पटोरी व पूसा अस्पतालों में बनेगा स्तनपान कक्ष

हिन्दुस्तान टीम,समस्तीपुरPublished By: Newswrap
Sun, 01 Aug 2021 10:41 PM
पटोरी व पूसा अस्पतालों में बनेगा स्तनपान कक्ष

विश्व स्तनपान सप्ताह के तहत जिले में सात अगस्त तक जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन की तैयारी के बीच जिले के अस्पतालों में स्तनपान को बढ़ावा देने के लिए स्तनपान कक्ष का निर्माण किया गया है। इसके तहत सदर अस्पताल, रोसड़ा, दलसिंहसराय, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मोरवा, पीएचसी मोहीउद्दीननगर में स्तनपान कक्ष का निर्माण हो चुका है। जबकि अनुमंडलीय अस्पताल पटोरी एवं पूसा में स्तनपान कक्ष का निर्माण करने की तैयारी है। इन अस्पतालों में भी ओपीडी भवन में ही स्तनपान कक्ष का निर्माण किया जाएगा। डीपीसी डॉ. आदित्यनाथ झा ने बताया कि ओपीडी में जब महिलाएं आती है तो भीड़भाड़ के कारण बच्चों को स्तनपान नहीं करवा पाती है। जिसके कारण अस्पतालों में स्तनपान कक्ष का निर्माण कराया जा रहा है। विश्व स्तनपान सप्ताह के तहत सात अगस्त तक विभिन्न प्रकार के जागरुकता कार्यक्रम जिले भर में संचालित किया जाएगा।

अस्पताल प्रसूताओं को करेगी सहयोग:

स्तनपान सप्ताह के दौरान आशा, एएनएम, आंगनबाड़ी सेविका, ममता कार्यकर्ताओं के द्वारा अधिक से अधिक प्रसूताओं व माताओं को शिशु के जन्म के एक घंटे के अंदर स्तनपान प्रारंभ करने में सहयोग करेगी। वहीं गर्भवति एवं धात्री माताओं को छह माह तक केवल स्तनपान कराने के महत्व को भी बताया जाएगा।

सीएस करेंगे अनुश्रवण व मूल्यांकन :

विश्व स्तनपान सप्ताह के दौरान होने वाले सभी कार्यक्रमों का अनुश्रवण एवं मूल्यांकन जिला स्तर पर सीएस करेंगे। इसमें डीएचएस केअधिकारी, आईसीडीएस के अधिकारी के साथ-साथ प्रखंड स्तर पर प्रभारी चिकित्सा अधिकारी, सीडीपीओ, बीएचएम, बीसीएम तथा आईसीडीएस की महिला पर्यवेक्षिकाएं करेंगी। इस कार्यक्रम में जिले से लेकर प्रखंड स्तर तक होने वाले कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए डीपीसी को नोडल अधिकारी की जिम्मेदारी सौंपी गयी है।

संबंधित खबरें