ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार समस्तीपुररेलवे ई-टिकट के फर्जीवाड़े में फिर हुई गिरफ्तारी

रेलवे ई-टिकट के फर्जीवाड़े में फिर हुई गिरफ्तारी

समस्तीपुर रेल मंडल में लगातार ई टिकट के अवैध कारोबार का धंधा का लगातार भंडोफोड़ हो रहा है। साइबर सेल से प्राप्त साक्ष्य के आधार पर लगातार आरपीएफ...

रेलवे ई-टिकट के फर्जीवाड़े में फिर हुई गिरफ्तारी
हिन्दुस्तान टीम,समस्तीपुरThu, 29 Jul 2021 05:00 AM
ऐप पर पढ़ें

समस्तीपुर। हिन्दुस्तान संवाददाता

समस्तीपुर रेल मंडल में लगातार ई टिकट के अवैध कारोबार का धंधा का लगातार भंडोफोड़ हो रहा है। साइबर सेल से प्राप्त साक्ष्य के आधार पर लगातार आरपीएफ द्वारा की जा रही छापेमारी से ई टिकट के धंधे में शामिल अवैध धंधेबाजों में हड़कंप मच गया है। निजी एवं फर्जी आईडी पर ई टिकट बनाकर महंगे दामों में जहां यात्रियों को टिकट बेची जाती है, वहीं रेलवे के राजस्व को भी चूना लगाया जाता है। बुधवार को साइबर क्राइम सेल की सूचना पर अंगारघाट चौक पर छापेमारी की गयी। कमांडेंट एके लाल के निर्देश पर आरपीएफ इंस्पेक्टर मो. आलम अंसारी के नेतृत्व में छापेमारी की गयी। छापेमारी टीम में एसआई चंदन कुमार सिंह, एसआई निशा कुमारी के अलावे आरक्षी दीपक कुमार, बिरेंद्र कुमार, बदरे आलम के अलावे अंगारघाट पुलिस भी शामिल थे। आरपीएफ टीम ने अंगारघाट चौक स्थित गोप टेलीकॉम नामक दुकान पर छापेमारी कर अजीत गोप को गिरफ्तार किया गया। आरोपी अंगारघाट का ही निवासी है। आरपीएफ इंस्पेक्टर ने बताया कि आरोपी दूकानदार के पास से 19 पास्ट टिकट बरामद किया गया, जिसका मूल्य 20 हजार 219 रुपए है। इसके अलावे दूकान से लैपटॉप, प्रिंटर, मोबाइल भी बरामद किया गया है।

मोबाइल व लैपटॉप खोलेगा राज:

आरपीएफ ई टिकट के अवैध धंधे में शामिल दूकानदार से बरामद लैपटॉप व मोबाइल को खंगाला रही है। जिसमें ई टिकट के अवैध धंधे में शामिल नेटवर्क से जुड़े लोगों का पता लगाया जा सके। साथ ही कितने दिनों से रेलवे के राजस्व को चूना लगाया जाता है, इसका भी खुलासा हो सकेगा। वहीं मोबाइल में इस नेटवर्क से जुड़े लोगों की पहचान की जाएगी।

छह आईडी पर काटता था टिकट:

छापेमारी के बाद जांच के दौरान उक्त दूकानदार के पास से छह आईडी बरामद किया गया। इसमें तीन पर्सनल आईडी एवं तीन जीमेल आईडी बनाकर ई टिकट का धंधा कर रहा था। इन आईडी के आधार पर विभिन्न ट्रेनों का तत्काल टिकट या फिर कंफर्म टिकट बनाया जाता था। जिसे यात्रियों से दो से तीन गुणा अधिक राशि लेकर टिकट बेची जाती थी।

मोरवा से भी हुई थी दो की गिरफ्तारी:

रेलवे में ई टिकट माले में आरपीएफ ने दो दिन पूर्व मोरवा बाजार में दो मोबाइल दूकानदार को भी गिरफ्तार किया था। जिसके पास से लगभग एक लाख रुपए मूल्य के पास्ट एवं फ्यूचर टिकट भी बरामद किया गया था। आरपीएफ ने उसके पास से भी लैपटॉप, मोबाइल, प्रिंटर को जब्त किया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें